T20 WC Semifinal- अगर बारिश से धुले मैच, तो कौन खेलेगा फाइनल जानिए समीकरण

वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड देखें बारिश ने यहां काफी परेशान किया है। इस टूर्नामेंट में कुल सात मैचों पर बारिश का असर देखने को मिला। इनमें से चार मुकाबले रद्द हो गए। अब प्रशंसकों को इस बात की चिंता है कि कहीं सेमीफाइनल और फाइनल में बारिश न खलल डाल दे। ऐसे में अगर सेमीफाइनल में भी बारिश आ जाती है तो क्या होगा?

T20 WC Semifinal- अगर बारिश से धुले मैच, तो कौन खेलेगा फाइनल जानिए समीकरण

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले बुधवार और गुरुवार को खेले जाएंगे।  इस वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड देखें बारिश ने यहां काफी परेशान किया है।  इस टूर्नामेंट में कुल सात मैचों पर बारिश का असर देखने को मिला। इनमें से चार मुकाबले रद्द हो गए।  अब प्रशंसकों को इस बात की चिंता है कि कहीं सेमीफाइनल और फाइनल में बारिश न खलल डाल दे। ऐसे में अगर सेमीफाइनल में भी बारिश आ जाती है तो क्या होगा?  

टी20 वर्ल्ड कप का 8वां सीजन नॉकआउट राउंड में पहुंच चुका है. कुल 16 टीमें टूर्नामेंट में उतरी थीं।  अब सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले खेले जाने हैं।  पहले सेमीफाइनल में 9 नवंबर को सिडनी में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी।  वहीं दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया की भिड़ंत 10 नवंबर को एडिलेड में इंग्लैंड से होगी।  मेजबान और डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम सुपर-12 से आगे नहीं बढ़ सकी।  आईसीसी ने टूर्नामेंट के नॉकआउट राउंड के नियम जारी कर दिए हैं।  ऐसे में यदि सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण नहीं होता है, तो किस टीम को फायदा मिलेगा।  आइए आपको इस बारे में बताते हैं। 

आईसीसी ने दोनों सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व-डे रखा है. पहला सेमीफाइनल 9 नवंबर को होना है।   सेमीफाइनल के दिन मैच पूरा नहीं होता है तो जिस ओवर में खेल रुकेगा, अगले दिन वहीं से शुरू होगा। यदि किसी टीम ने पहले 11 ओवर में दो विकेट पर 80 रन बनाए और बारिश के कारण मैच उस दिन नहीं हो पाया तो वही टीम अगले दिन उसी स्कोर से आगे खेलना शुरू करेगी। अगर दूसरे दिन भी बारिश हुआ और मैच पूरा नहीं हुआ तो सुपर-12 में शीर्ष पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। इसका फायदा पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड और दूसरे में भारत को होगा। इस तरह फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की भिड़ंत होगी। न्यूजीलैंड ग्रुप-1 में सात और भारत ग्रुप-2 में आठ अंकों के साथ शीर्ष पर रहा था।

नियम के अनुसार, बारिश आने के बाद कम से कम पांच-पांच ओवर का मैच नतीजे के लिए जरूरी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नॉकआउट मैचों में यह 10-10 ओवर कर दिया गया है। फाइनल मुकाबला रविवार (13 नवंबर) को होना है। उस मैच में अगर बारिश के कारण फैसला नहीं हो पाया तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप में अब तक कभी संयुक्त विजेता देखने को नहीं मिला है। 

टी20 वर्ल्ड कप की कुल प्राइज मनी 45 करोड़ रुपए है।  चैंपियन को 13 करोड़ जबकि रनरअप टीम को 6.5 करोड़ रुपए की प्राइज मनी मिलेगी।  सेमीफाइनल हारने वाली टीम को 3.26 करोड़ जबकि सुपर-12 राउंड से बाहर होने वाली सभी टीम को 57 लाख रुपए मिलेंगे।  इस बार टूर्नामेंट में कई बड़े उलटफेर देखने को मिले।  सबसे अधिक 2 बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम सुपर-12 राउंड तक में भी नहीं पहुंच सकी। 

सेमीफाइनल का पूरा शेड्यूल- 

•    न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान- 9 नवंबर, सिडनी (दोपहर 1.30 बजे)

•    भारत बनाम इंग्लैंड- 10 नवंबर, एडिलेड (दोपहर 1.30 बजे)

सेमीफाइनल में पहुंची हैं ये टीमें

•    ग्रुप-1: न्यूजीलैंड, इंग्लैंड

•    ग्रुप-2: भारत, पाकिस्तान