पेपर आउट के कारण निरस्त हुई TET का Exam अब 23 जनवरी को

बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक पेपर लीक होने की वजह से रद्द हुई UPTET की नई तारीख 23 जनवरी, 2022 होगी। बता दें कि UPTET की परीक्षा 28 नवंबर 2021 को होनी थी, लेकिन परीक्षा से कुछ समय पहले ही यूपी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट 2021 का प्रश्नपत्र लीक हो गया, जिस कारण परीक्षा तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई थी।

पेपर आउट के कारण निरस्त हुई TET का Exam अब 23 जनवरी को

यूपीटीईटी यानी उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, इस परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों को कई मापदंडों पर परखा जाता है। उत्तर प्रदेश अनिवार्य शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया है।  बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक पेपर लीक होने की वजह से रद्द हुई UPTET की नई तारीख 23 जनवरी, 2022 होगी।  बता दें कि UPTET की परीक्षा 28 नवंबर 2021 को होनी थी, लेकिन परीक्षा से कुछ समय पहले ही यूपी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट 2021 का प्रश्नपत्र लीक हो गया, जिस कारण परीक्षा तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई थी। 

टीईटी का परीक्षाफल 25 फरवरी को जारी किया जाएगा। टीईटी 2021 का आयोजन 28 नवंबर को होना था लेकिन पेपर लीक होने के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। नए कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा केन्द्रों की सूची नेशनल इंफॉरमेटिक्स सेंटर को 27 दिसंबर तक भेजी जाएगी। प्रवेश पत्र 12 जनवरी तक अपलोड होंगे। 23 जनवरी को दो पालियों में परीक्षा होगी। वेबसाइट पर उत्तरमाला 27 जनवरी को अपलोड की जाएगी। आपत्तियों के बाद संशोधित उत्तरमाला 23 फरवरी तक अपलोड होगी।

प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 12 लाख 91 हजार 628 परीक्षार्थी शामिल होंगे जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 8 लाख 73 हजार 553 परीक्षार्थी शामिल होंगे।  परीक्षा को नकल विहीन कराए जाने के लिए उत्तर प्रदेश शासन ने आदेश जारी किए हैं।  यूपीटीईटी परीक्षी से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी यह भी है कि इसके एडमिट कार्ड फिर से जारी होंगे. अभ्यर्थियों को नए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे।  पुराने एडमिट कार्ड से अभ्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों में एंट्री नहीं दी जाएगी।