TATA NEXON का आया नया लुक, CRETA खरीदने वालों के उड़ जायेंगे होश !!

Creta की हवा निकाल देगा Tata Nexon का किलर लुक, कमाल के फीचर्स और तगड़े इंजन से ऑटोसेक्टर में लगाएंगी आग । Tata Nexon फिलहाल देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है। यह पेट्रोल के साथ डीजल इंजन में आती है और इसमें फीचर्स की भी भरमार है। Tata Nexon फेसलिफ्ट मॉडल का इंतजार है। Tata Nexon के स्पेसिफिकेशन के बारे में। एक ही प्राइस रेंज में न होने के बावजूद Tata Nexon और Hyundai Creta अभी भी कई ग्राहकों को कंफ्यूज कर सकती हैं। IndianAuto आपको Tata Nexon बनाम Hyundai Creta की व्यापक तुलनात्मक समीक्षा देगा।

TATA NEXON का आया नया लुक, CRETA  खरीदने वालों के उड़ जायेंगे होश !!

TATA NEXON vs. CRETA

ये दोनों कारें डायरेक्ट कॉम्पिटिटर्स  नहीं हैं। वास्तव में, वे अलग-अलग मूल्य खंडों से संबंधित हैं क्योंकि क्रेटा प्रीमियम एसयूवी खंड में स्थित है जबकि नेक्सन कम कीमत वाले खंड में स्थित है। हालाँकि, इन दोनों कारों के बीच मूल्य सीमा में अभी भी एक ओवरलैप है।

यह कई ग्राहकों को भ्रमित कर सकता है जिनका बजट अतिव्यापी क्षेत्र में आता है: क्या उन्हें एक प्रीमियम कार के लिए अपना बजट बढ़ाना चाहिए या क्या उन्हें एक भव्य पैकेज के साथ निचले स्थान वाली कार के टॉप-स्पेक मॉडल के साथ जाना चाहिए? इसलिए हम आपको Creta के बेस मॉडल और Nexon के उच्चतम संस्करण के बीच एक विस्तृत तुलना समीक्षा देंगे. उम्मीद है, Tata Nexon बनाम Hyundai Creta की यह तुलना आपको खरीदारी का बेहतर निर्णय लेने में मदद करेगी।

Tata Nexon vs. Hyundai Creta: DIMENSION
Hyundai Creta बड़ा चौपहिया वाहन है जिसकी लंबाई 4270mm है जबकि Tata Nexon वास्तव में एक सबकॉम्पैक्ट SUV है और केवल 3994mm मापती है। यह क्रेटा के लिए अधिक लेगरूम में तब्दील हो सकता है। इसके अलावा, 1630mm पर Creta की बॉडी भी ऊंची है। लेकिन जब चौड़ाई पर विचार किया जाता है, तो यह नेक्सॉन है जो व्यापक है। यह 1811mm चौड़ा है, जो Creta से 31mm बड़ा है।

 

Tata Nexon SUV Strong Engine Details:


Tata Nexon एसयूवी में पॉवरफुल इंजन देखने को मिलेगा। Tata Nexon SUV में 1.5-लीटर डीजल इंजन को बरकरार रखा जाएगा। Tata Nexon suv में नया 1.2-लीटर tGDi पेट्रोल इंजन Nexon फेसलिफ्ट में डेब्यू करेगा। नए पेट्रोल इंजन से पावर जेनरेशन 125 बीएचपी और 225 न्यूटन मीटर पीक टॉर्क पर रेट किया जाएगा। टाटा मोटर्स Tata Nexon के साथ 6-स्पीड मैनुअल यूनिट के साथ 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का सपोर्ट देखने को मिलेंगा। Tata Nexon SUV ले luxury लुक की जानकारी।

Tata Nexon vs. Hyundai Creta: Exterior
बाहरी तौर पर Tata Nexon और Creta एक अलग शैली का पालन करती हैं। जहां Nexon स्टाइलिश और युवा दिखती है, वहीं Creta अधिक परिपक्व और कसाई है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी कार भीड़ से अलग दिखे और आसपास खड़े लोगों का ध्यान आकर्षित करे, तो Tata Nexon आपके लिए सही उत्तर हो सकती है। Tata Nexon को आकर्षक फ्रंट फेस और विचित्र रियर के साथ अपने अद्वितीय डिजाइन के लिए व्यापक रूप से पहचाना गया है। बॉडी के साथ सफेद पेंट हाइलाइट और फ्लोटिंग रूफ और मेश ग्रिल के साथ ड्यूल-टोन कार पेंट निश्चित रूप से तुरंत पहचान हासिल करेगा


दूसरी ओर, क्रेटा को उसकी अच्छी उपस्थिति, पॉश और संतुलित लुक के लिए पसंद किया जाता है। यह स्पष्ट रूप से एक प्रीमियम वाइब देता है। हालाँकि, इसमें Nexon की तरह विशिष्ट विशेषताओं का अभाव है।
आम तौर पर, आपके स्वाद के आधार पर, आप इन दोनों के बीच अधिक बेहतर डिज़ाइन पाएंगे और यह बताना कठिन है कि किसका डिज़ाइन बेहतर है।

Tata Nexon vs.Hyundai Creta: इंटीरियर
Creta और Nexon में समान ब्लैक और ग्रे इंटीरियर थीम है। हालांकि, क्रेटा का इंटीरियर, इसके बाहरी लुक की तरह, अधिक परिपक्व और सरल है,

जबकि नेक्सन का केबिन ग्लॉसी ब्लैक पियानो एप्लिकेशन और सिल्वर एक्सेंट जैसे विशेष स्पर्शों के साथ अधिक स्टाइलिश लगता है। जबकि क्रेटा में सीधा और सरल लेआउट के साथ-साथ डिजाइन भी है।

Tata Nexon बनाम Hyundai Creta: विशेषताएं
दो कारों के बीच एक उचित और विशिष्ट तुलना करने के लिए, हम आपको एक ही बजट के साथ दो मॉडलों से वास्तव में क्या मिलेगा, इसका बेहतर अंदाजा देने के लिए तुलनीय कीमतों के तीन वेरिएंट चुनेंगे।

Hyundai E Plus ट्रिम Tata Nexon XZA Plus के साथ मैच करेगी। जाहिर सी बात है कि Tata Nexon में फुली-लोडेड फीचर लिस्ट दी गई है। इसमें कुछ स्टैंडर्ड फंक्शन भी मिलते हैं जो निचले वेरिएंट में भी दिए गए हैं।

  • इंजन स्टार्ट स्टॉप बटनरियर पार्किंग सेंसर
  • रिमोट सेंट्रल लॉकिंग
  • यूएसबी चार्जर
  • इलेक्ट्रॉनिक रूप से समायोज्य बाहरी रीरव्यू मिरर
  • रियर एसी वेंट्स के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल
  • इलेक्ट्रॉनिक और फोल्डेबल ओआरवीएम
  • रियर पावर सॉकेट
  • ठंडा दस्ताना बॉक्स
  • मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील
  • स्वचालित जलवायु नियंत्रण

इसके अलावा, टॉप-स्पेक मॉडल में कुछ अनूठी विशेषताएं हैं जो विशेष रूप से टॉप वेरिएंट के लिए उपलब्ध हैं।

  • कुंजी रिस्टबैंड
  • मैनुअल मोड
  • स्मार्ट हिल असिस्ट
  • रेंगने का कार्य

Hyundai Creta E Trim Plus जो Creta का बेस वेरिएंट है, इसमें रियर वेंट्स के साथ मैनुअल एसी, इंटीग्रेटेड इंडिकेटर के साथ ORVMs, USB, AUX इनपुट, ब्लूटूथ कनेक्शन और सीडी प्लेयर के साथ 5-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा।
सुरक्षा सुविधाओं के संबंध में, क्रेटा ई ट्रिम, बेसलाइन होने के बावजूद, अभी भी दोहरी एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, साथ ही साथ दिन/रात आईआरवीएम के साथ दरवाजा अनलॉक प्रभाव प्रदान करता है। जबकि Tata Nexon XZ+ में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, सेंट्रल लॉकिंग, पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा होगा।

Tata Nexon vs. Hyundai Creta: कीमत
पेट्रोल संस्करण के लिए, आपके पास हुंडई क्रेटा ई (9.44) या उच्चतर संस्करण ई प्लस (10 लाख) हो सकता है। सभी 1.6-लीटर पेट्रोल मिल द्वारा संचालित हैं जो 121bhp और 151Nm बनाता है। इसे Nexon Petrol XZA Plus के साथ जोड़ा जाएगा, जिसकी कीमत 9.41 लाख रुपये है। इस मॉडल में 1.2;-लीटर ऑयल बर्नर दिया गया है जो 108.5बीएच और 170एनएम रिलीज करता है।

डीजल संस्करण के लिए, आप Nexon 1.56 XZA Plus को 10.39 लाख में या Nexon XZ Plus को 9.69 लाख में प्राप्त कर सकते हैं। डुअल-टोन कार पेंट में 0.2 लाख ज्यादा लगेंगे। जबकि क्रेटा डीजल 1.4 ई प्लस की कीमत 10 लाख रुपये है।

Tata Nexon vs.Hyundai Creta: निष्कर्ष
टॉप-स्पेक Nexon में आपको ज़्यादा फ़ीचर्स मिलेंगे। इसमें उच्च टॉर्क वाला अधिक शक्तिशाली इंजन भी है। कार का छोटा आकार भी इसे शहर में आने-जाने के लिए एक बेहतर विकल्प बनाता है। लेकिन प्लास्टिक की फिट और फिनिश क्रेटा जितनी प्रीमियम नहीं लगती।

  दूसरी ओर, क्रेटा खरीदते समय आपको ये फायदे मिलेंगे: अधिक जगह वाला कमरा, सर्विस के बाद बेहतर, और अंत में, अच्छी रीसेल कीमत। लेकिन इसका फीचर ऑफर नेक्सन के टॉप-स्पेक मॉडल को मात देने के लिए कहीं नहीं है। इसके अलावा, ध्यान दें कि निकट भविष्य में एक नया रूप हो सकता है। यदि आप प्रतीक्षा कर सकते हैं, तो आपको क्रेटा के ब्रांड नाम से बेहतर पैकेज मिल सकता है।