IND-NZ- टीम इंडिया की T20 क्रिकेट में रिकॉर्ड तोड़ बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को 168 रनो से दी करारी हार- सीरीज पर कब्ज़ा

बहुत बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम शुरुवात से ही दबाव में नज़र आयी। उनका कोई भी बल्लेबाज़ टिक कर नहीं खेल सका। पूरी टीम सिर्फ 66 रन पर आल आउट हो गयी और 168 रनो से टीम इंडिया ने बड़ी जीत दर्ज़ की। टीम इंडिया की तरफ से कॅप्टन हार्दिक ने 4 विकेट सिर्फ 16 रन दे कर लिए। इसके अलावा अर्शदीप उमरान और शिवम् मावी ने दो दो विकेट हासिल किये।

IND-NZ- टीम इंडिया की T20 क्रिकेट में रिकॉर्ड तोड़ बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को 168 रनो से दी करारी हार- सीरीज पर कब्ज़ा

बहुत बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम शुरुवात से ही दबाव में नज़र आयी।  उनका कोई भी बल्लेबाज़ टिक कर नहीं खेल सका। पूरी टीम सिर्फ 66 रन पर आल आउट हो गयी और 168 रनो से टीम इंडिया ने बड़ी जीत दर्ज़ की। टीम इंडिया की तरफ से कॅप्टन हार्दिक ने 4 विकेट सिर्फ 16 रन दे कर लिए। इसके अलावा अर्शदीप उमरान और शिवम् मावी ने दो दो विकेट हासिल किये। 

235 रनों का टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड का पहला विकेट कॅप्टन हार्दिक पांड्या ने अपने  और पारी के पहले ओवर में फिन एलन का विकेट लेकर कमाल कर दिया है।  एलन सिर्फ 3 रन बनाए आउट हुए।  सूर्या ने एक शानदार कैच लेकर कीवी बल्लेबाज को पवेलियन भेजा। अर्शदीप सिंह ने अपनी पहली गेंद पर डेवोन कॉन्वे को पांड्या के हाथों कैच कराया।  फिर आखिरी गेंद पर मार्क चैपमैन को आउट किया। 

हार्दिक पांड्या ने ग्लेन फिलिप्स को आउट कर एक और विकेट चटकाया।  ये कैच भी सू्र्यकुमार यादव ने स्लिप में उसी तरह लपका. कैच काफी मुश्किल था लेकिन सफल रहा।   उमरान मलिक ने माइकल ब्रेसवेल को किया बोल्ड कर न्यूजीलैंड का पांचवां विकेट गिराया. ब्रेसवेल ने सिर्फ 8 रन बनाए। उमरान मलिक ने एक शानदार ओवर डाला, एक वाइड के अलावा बल्ले से इस ओवर में कोई रन नहीं बने।  कीवी बल्लेबाज 'तू चल मैं आया' बोलते हुए धड़ा-धड़ा आउट हो रहे थे। 

न्यूजीलैंड ने 50 रन पारी के नवे ओवर में पूरे हुए, डेरिल मिचेल ने कुलदीप यादव को चौथी गेंद पर छक्का लगाया, ओवर में बने 12 रन। शिवम मावी ने मिचेल सेंटनर को 13 रन पर आउट किया। न्यूजीलैंड के 6 विकेट गिर चुके थे और स्कोर था 53 रन 6 विकेट पर। 

भारत ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ 234/4 का स्कोर खड़ा किया।  भारत के लिए शुभमन गिल ने 63 गेंदों में 126 रन की विस्फोटक पारी खेलकर टीम को एक बड़ा टारगेट सेट करने में अहम रोल निभाया. टी20 अंतरराष्ट्रीय में ये उनका पहला शतक है और एक भारतीय का सबसे बड़ा टी20 स्कोर. गिल ने अपनी पारी में 12 चौके और 7 छक्के लगाए. न्यूजीलैंड के सभी गेंदबाज गिल के सामने असहाय नजर आए. ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, डेरिल मिचेल और माइकल ब्रेसवेल को एक-एक सफलता हाथ लगी.  

आज के मैच में टीम इंडिया की पारी में हीरो रहे है क्रिकेट की नयी सनसनी शुभमन गिल। गिल ने अहमदाबाद में दर्शकों का दिल जीत लिया है। उन्होंने अपने टी20 करियर के पहले अर्धशतक को पहले शतक में बदल दिया। गिल ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर शतक पूरा किया। उन्होंने 54 गेंदों पर शतक लगाया। 

पूरा खेल सिर्फ शुभमन गिल के इर्द गिर्द ही देखने को मिला और उन्होंने शानदार तरीके से चक्को की बरसात सी कर दी और सिर्फ 54 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। इसके बाद कॅप्टन हार्दिक पांड्या 30 रन बना कर आउट हुए। 

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): फिन एलन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर (कप्तान), ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेन लिस्टर, ब्लेयर टिकनर 

भारत (प्लेइंग इलेवन): शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह