टीम इंडिया की धमाकेदार जीत दंग रह गया स्कॉटलैंड T 20 वर्ल्डकप

T-20, Worldcup, cricket, news, team-india,

टीम इंडिया की धमाकेदार जीत दंग रह गया स्कॉटलैंड T 20 वर्ल्डकप

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जो बाद में सही साबित हुवा । स्काटलैंड की नौसिखिया टीम अनुभवी भारतीय गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से बेबस दिखी। शमी व जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए और स्काटलैंड की टीम 20 ओवर में 85 रन पर सिमट गई और टीम इंडिया को जीत के लिए 86 रन का लक्ष्य मिला। 

भारतीय सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा और के एल राहुल ने भारत की टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई। इस जोड़ी को विपक्षी गेंदबाज ब्रेडली व्हील ने पहले रोहित शर्मा को 30 रन पर आउट करके तोड़ा। रोहित शर्मा ने 16 गेंदों पर एक छक्का व 5 चौकों की मदद से 30 रन बनाए। के एल राहुल ने 50 रन बनाए और भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाई। के एल राहुल को मार्क वाट ने कैच आउट करवाया। कप्तान कोहली दो रन जबकि सूर्यकुमार यादव 6 रन बनाकर नाबाद रहे। 

टीम इंडिया ने मैच की अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 6.3 ओवर में 2 विकेट पर 89 रन बनाए और 8 विकेट से मैच जीत लिया। नवोदित बल्लेबाज़ सूर्य कुमार यादव ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। 

इस जीत के बाद टीम इंडिया 4 अंक के साथ अब अंकतालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है तो दूसरी तरफ चार मैच में चार हार के साथ स्काटलैंड की टीम इस वर्ल्ड कप में एक भी अंक नहीं जुटा पायी हैं और वो छठे नंबर पर है। भारत को इस मैच में जीत दिलाने में के एल राहुल के अर्धशतक व रोहित की पारी का बड़ा योगदान रहा।

इस जीत के बाद भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अभी भी जीवित है। टीम इन्डिया के सेमि फाइनल खले पाएगी या नहीं यह न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के मैच में तय होगा  और  इसके अलावा इस जीत के बाद भारत का रन रेट अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड से भी बेहतर हो चुका है।
रवींद्र जडेजा को इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्लेयर आफ द मैच का खिताब दिया गया।