मंडराने लगा कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से आये २ लोग पॉजिटिव

कोविड के नए वैरिएंट के खतरे की आशंका के चलते कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में शनिवार को बैठक हुई. इसमें निर्णय लिया गया कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कोरोना की टेस्टिंग तेज की जाएगी. उन्हीं लोगों को शहर में प्रवेश की अनुमति होगी जो जांच में निगेटिव पाए जाएंगे. मंडराने लगा कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से आये २ लोग पॉजिटिव

मंडराने लगा कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से आये २ लोग पॉजिटिव

कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका के दो नागरिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और उनके नमूनों के वेरिएंट के बारे में पता लगाने के उद्देश्य से आगे की जांच के लिये भेज दिया गया है.  कर्नाटक सरकार में मंत्री आर अशोक ने कहा कि 
"दक्षिण अफ्रीका से 1000 से ज्यादा लोग आए हैं. उन सभी की कोरोना की जांच की गई है. इसके अलावा जो लोग बेंगलुरु या किसी दूसरे जिलेमें आए हैं, उनका 10 दिन बाद एक और टेस्ट किया जाएगा."

कोविड के नए वैरिएंट के खतरे की आशंका के चलते कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में शनिवार को बैठक हुई. इसमें निर्णय लिया गया कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कोरोना की टेस्टिंग तेज की जाएगी. उन्हीं लोगों को शहर में प्रवेश की अनुमति होगी जो जांच में निगेटिव पाए जाएंगे. 

कर्नाटक सरकार के मुताबिक, रोजाना होने वाले कोरोना टेस्ट को 60,000 से बढ़ाकर 80,000 तक किया जाएगा। बीबीएमपी क्षेत्र में 5000 और शेष जिलों में 15,000 परीक्षणों की दैनिक वृद्धि अनिवार्य की गई है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से आने वाले लोगों के लिए अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर अनिवार्य कर दिया गया है। कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट के बाद ही उन्हें हवाई अड्डे को छोड़ने की अनुमति दी जाएगी।

सरकार की ओर से कहा गया है कि शादियों में मास्क लगाना जरूरी है. इसके साथ ही लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम चलाया जाएगा. बैठक में लिए गए फैसलों के मुताबिक, केरल और महाराष्ट्र के सीमावर्ती जिलों से आने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्गों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। केरल और महाराष्ट्र से राज्य में प्रवेश करने वालों के लिए आरटी-पीसीआर नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य होगी। सभी जिलों के अधिकारियों से सीमावर्ती जिलों में तीन शिफ्ट में काम करने और इसके लिए सभी विभागों का सहयोग लेने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए कर्नाटक की सरकार हरकत में आ गई है. लिहाजा बैंगलुरु में मंत्री आर अशोक ने सीमावर्ती जिले में टेस्टिंग बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं. सभी स्कूल-कॉलेजों को गाइडलाइंस का पालन करने के लिए कहा है. साथ ही सांस्कृतिक उत्सव जैसे कार्यक्रमों पर अस्थाई रोक लगाई जाए. उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर टेस्टिंग तेज की जाएगी. साथ ही केंद्र सरकार से बूस्टर डोज का अनुरोध किया है.