लगी रहती है लंबी लाइन: ये है वो गली, जहां जाकर एक बार KISS करना चाहता है हर कपल...

निया में एक ऐसी गली भी है जहां पर लोग किस करने के लिये लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर इंतजार करते हैं. ऐसे में जानते हैं कि आखिर ये जगह कहां है और यहां किस करने से जुड़ा क्या विश्वास है.

लगी रहती है लंबी लाइन: ये है वो गली, जहां जाकर एक बार KISS करना चाहता है हर कपल...

जब जब दुनिया के सबसे खूबसूरत एहसासों की बात होती है तो उसमें सबसे पहला नाम प्यार का आता है, जिसमें कपल्स एक-दूसरे का साथ एन्जॉय करते हैं. इस दौरान कई ऐसे निजी पल भी होते हैं जिसे वो दुनिया की नजरों से छुपाकर सिर्फ एक दूसरे के साथ बिताना चाहते हैं, जिसमें किस या चुंबन करना भी शामिल है.

कुछ जगहों के बारे में कहानियां प्रचलित होती हैं कि वहां कुछ खास काम करने पर जीवन में अच्छा होता है. इसी तरह ही एक कहानी किस करने से भी जुड़ी हुई है. दरअसल, एक ऐसी जगह है, जिसके लिए कहा जाता है कि अगर वहां जाकर कोई कपल किस करता है तो उसकी लव लाइफ काफी अच्छी चलती है. अब कपल इस जगह पर जाते हैं और सिर्फ किस करके वापस लौट आते हैं. 

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी गली भी है जहां पर लोग किस करने के लिये लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर इंतजार करते हैं. ऐसे में जानते हैं कि आखिर ये जगह कहां है और यहां किस करने से जुड़ा क्या विश्वास है. साथ ही आपको बताएंगे कि किस करने के लिए फेमस इस जगह पर क्या नजारा रहता है और लोगों का इस जगह का लेकर क्या मानना है?

वैसे ये जगह कोई बिल्डिंग या धार्मिक प्लेस नहीं है, बल्कि एक गली है. इस गली को किस स्ट्रीट के नाम से जाना जाता है. यह एक काफी छोटी सी गली है, जिसमें सिर्फ एक ही कपल जा सकता है. ऐसे में इस गली में एक कपल जाता है और किस करता है. 

एक-एक कपल के किस करने की वजह से यहां काफी भीड़ रहती है और किस करने के लिए लंबी लाइन लग जाती है. इस स्ट्रीट में में कपल की लाइन लगी रहती है और कपल एक-एक करके जाते हैं और उस छोटी सी गली में किस करते हैं. 

जहां आजकल के समाज में चट मंगन, पट ब्याह और झट तलाक का ट्रेंड बढ़ चला है वहां पर किस स्ट्रीट को लेकर मान्यता है कि अगर कोई कपल यहां पर आकर किस करता है तो किस करने से लेकर कम से कम अगले 15 सालों तक वो खुशी-खुशी एक दूसरे के साथ रहते हैं.

कहां है ये गली?

अब आपको बताते हैं कि आखिर ये गली है कहां. ये गली मैक्सिको के गुआनाजुआतो में है. इसे एले ऑफ द किस कहा जाता है. अगर आप इन नाम से इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको समझ आ जाएगा कि आखिर इस किस गली में कैसा माहौव रहता है. ये भारत के पुराने शहरों को छोटी गलियों की तरह है, जहां लोग किस करते हैं. 

क्या है किस करने की मान्यता?

इस गली को लेकर कहानी है किकिस स्ट्रीट के पीछे की कहानी की बात करें तो कहा जाता है कि यहां पर दो प्यार करने वाले रहते थे जो कि एक-दूसरे से बेइंतहा मोहब्बत करते थे. लड़के का नाम लुईस और लड़की का नाम डोना था. लड़की डोना अमीर घराने से और लड़का लुईस गरीब परिवार से था. 

लड़के ने लड़की से मिलने के लिए लड़की के घर के पास ही एक कमरा किराए से ले लिया. वहीं पर वे दोनों देर रात को मिला करते थे और इसी के पास की गली में ही किस किया करते थे.

फिर एक दिन लड़की के परिवार के लोगों को इस बात का पता लग गया. उन्होंने लड़की को बहुत डांट लगाई और उससे मिलने से मना कर दिया, लेकिन प्यार कहां किसी की सुनता है.

लड़की फिर भी मिलने जाती थी. तब लड़की के पिता को गुस्सा आया और उसने लड़की की हत्या कर दी. लड़की को बचाने के चक्कर में लड़के ने बालकनी से छलांग लगा दी थी. लड़के की कूदने से गर्दन टूट गई थी. इस किस्से ने लोगों को बहुत भावुक कर दिया और उन दोनों की याद में लोग यहां किस करने आने लगे. 

कुछ लोग उस खिड़की पर ताले भी लगाते हैं जिस कमरे में लड़की रहा करती थी. इस घटना के बाद लोगों ने दोनों को श्रद्धांजलि देने के लिये इसे प्यार को समर्पित कर दिया है.

इससे उनकी कहानी अधूरी रह गई थी और लोग इस लव स्टोरी को जिंदा रखने और उसकी याद में यहां किस करते हैं. साथ ही लोग इसे अपनी मोहब्बत के लक से जोड़ते हैं.