प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे की ये उपलब्धियां बदलेगी भारत की तस्वीर

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में हर सप्ताह एक नई यूनिवर्सिटी बन रही है। आज भारत में हर तीसरे दिन एक अटल टिंकरिंग लैब खोली जा रही है। आज भारत में हर दो दिन में एक नया कॉलेज बन रहा है। आज भारत में हर दिन एक नई आईटीआई की स्थापना हो रही है। आज भारत में हर साल एक नया IIT और एक नया IIM बन रहा है। मोदी की घोषणाएं सुनकर अप्रवासी भारतीयों को भावुक देखा गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे की ये उपलब्धियां बदलेगी भारत की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका का राजकीय दौरा भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह समाप्त हो गया. इससे ठीक पहले पीएम मोदी ने अमेरिका में प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम को संबोधित किया. 

वॉशिंगटन के रोनाल्ड रीगन सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, यहां आज मिनी इंडिया दिख रहा है. इस दौरान पीएम मोदी ने वो उपलब्धियां भी सामने रखीं, जो इस तीन दिवसीय राजकीय दौरे से हासिल हुई हैं.

इससे पहले यात्रा के अंतिम दिन पीएम ने जॉन एफ कैनेडी सेंटर में युवा उद्यमियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका साझेदारी सुविधा के लिए नहीं बल्कि दृढ़ विश्वास और साझा प्रतिबद्धताओं के लिए है. 

उन्होंने कहा कि जब-जब भारत मजबूत हुआ है, उससे दुनिया को फायदा हुआ है, जिसका सबसे बड़ा हालिया उदाहरण कोविड-19 के दौरान देखने को मिला. यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम में पीएम मोदी ने कहा कि जब दुनिया को दवाओं की जरूरत थी, तब भारत ने अपना उत्पादन बढ़ाया और सभी को दवाएं उपलब्ध कराई. 

भारत-अमेरिका रिश्तों पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा हमारी साझेदारी 21वीं सदी में दुनिया की किस्मत बदल सकती है. यह साझेदारी सुविधा की नहीं है। बल्कि दृढ़ विश्वास, साझा प्रतिबद्धताओं की है. भारत की सफलता का आधार और भारत के विकास की सबसे बड़ी प्रेरक शक्ति भारतीयों की आकांक्षा है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अमेरिकी कंपनियों ने पिछले दो-ढाई साल में भारत में 16 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है. भारत विश्व का सबसे युवा राष्ट्र है. हमारे पास दुनिया का सबसे बड़ा युवा टैलेंट पूल है। इस वक्त जो भी देश भारत के साथ आएगा, उसका लाभ तय है.भारत निर्यात बढ़ा रहा है. भारत विदेशी मुद्रा बढ़ा रहा है। भारत में एफडीआई के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में हर सप्ताह एक नई यूनिवर्सिटी बन रही है. आज भारत में हर तीसरे दिन एक अटल टिंकरिंग लैब खोली जा रही है. आज भारत में हर दो दिन में एक नया कॉलेज बन रहा है. आज भारत में हर दिन एक नई आईटीआई की स्थापना हो रही है. आज भारत में हर साल एक नया IIT और एक नया IIM बन रहा है.

एतिहासिक राजकीय यात्रा पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यहां आए चार दिन हो गए. इन चार दिनों में मैं राष्ट्रपति जो बाइडन सहित कई लोगों से मिला. लेकिन भारत-अमेरिका की साझेदारी ने मुझमें आत्मविश्वास का संचार किया.

अब मुझे विश्वास हो चुका है कि हमारी साझेदारी दुनिया की किस्मत बदल सकती है. भारत को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए. 140 करोड़ भारतीयों ने विकसित भारत का संकल्प लिया है. अब हम दशकों पुरानी समस्याओं का स्थाई समाधान दे रहे हैं. हम देश के गरीबों को सशक्त बना रहे हैं.

पीएम मोदी ने एलानिया अंदाज में कहा कि, अब ये निर्णय लिया गया है कि H-1B VISA को RENEW करने के लिए आपको अमेरिका से बाहर नहीं जाना पड़ेगा. अमेरिका में रहते हुए ही अब ये VISA RENEW हो जाएगा. भारत इस साल SEATTLE में एक नया वाणिज्य दूतावास (CONSULATE) खोलने जा रहा है. गूगल भारत में अपना ग्लोबल फिनटेक सेंटर भी खोलने जा रहा है. इसके अलावा, बोइंग ने भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है.

पीएम मोदी की इन घोषणाओं और उपलब्धियों से मौके मौजूद जन समुदाय ने हर्ष जताया और कई लोग भावुक होते भी दिखे. पीएम मोदी ने अपनी स्पीच में कहा, 'ये वो भारत है, जिसे अपना रास्ता पता है, दिशा पता है. ये वो भारत है, जिसे अपने निर्णयों, अपने संकल्पों पर कोई कंफ्यूजन नहीं है. ये वो भारत है, जो अपने पोटेंशियल को परफॉर्मेंस में बदल रहा है. भारत का सामर्थ्य आज पूरे विश्व के विकास को दिशा दे रहा है.'

गूगल भारत में अपना ग्लोबल फिनटेक सेंटर भी खोलने जा रहा है. इसके अलावा, बोइंग ने भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है. इन सभी समझौतों और घोषणाओं से नौकरियां पैदा होंगी और उच्च-प्रौद्योगिकी विनिर्माण और नवाचार को बढ़ावा मिलेगा. 

मेरी यात्रा के दौरान कई बड़ी कंपनियों ने भारत में निवेश करने की घोषणा की. माइक्रोन कंपनी का सेमीकंडक्टर क्षेत्र में 2.5 अरब डॉलर का निवेश भारत को दुनिया की सेमीकंडक्टर श्रृंखला से जोड़ेगा. दोनों देश बेहतर भविष्य के लिए मजबूत कदम उठा रहे हैं. जनरल इलेक्ट्रिक का लड़ाकू विमानों के इंजन बनाने का फैसला भारत के रक्षा क्षेत्र के लिए मील का पत्थर साबित होगा. मोदी की घोषणाएं सुनकर अप्रवासी भारतीयों को भावुक देखा गया.

प्रधानमंत्री मोदी के राजकीय दौरे की उपलब्धियां, जो नजर आएंगी-

अमेरिका 100 से ज्यादा कलाकृतियां लौटाएगा-
GE का भारत में लड़ाकू विमान का इंजन बनाया जाएगा.
गूगल भारत में ग्लोबल सेंटर खोलेगा.
बोइंग भारत में बड़ा निवेश करेगा.
माइक्रॉन भारत में सेमीकंडक्टर बनाएगा.
नासा भारतीय एस्ट्रोनॉट को एडवांस ट्रेनिंग देगी
अमेरिका के दो शहरों में वाणिज्यिक दूतावास खोले जाएंगे.
अमेरिका भी भारत के अहमदाबाद और बेंगलुरु में कॉन्सुलेट खोलेगा.
मून से मंगल तक जुड़ेगा भारत।
मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड बनेगा
H1B वीजा रिन्यू करने के लिए अमेरिका से बाहर नहीं जाना होगा. अमेरिका में ही H1B वीजा रिन्यू हो जाएगा. 
L कैटेगिरी वीजा के लिए यही व्यवस्था हो सकती है. 
गूगल एआई सेंटर 100 से ज्यादा भाषाओं में काम करेगा.