कानपुर में चोरों ने स्टेट बैंक में खोदी सुरंग और उड़ा ले गए 1 करोड़ का सोना

पुलिस ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक की भानुति शाखा से चोरी हुए सोने का अनुमान देने में बैंक अधिकारियों को घंटों लग गए और उनका दावा है कि चोरी किये गए 1.8 किलोग्राम से अधिक सोने का मूल्य करीब एक करोड़ रुपये है। बैंक लूट की जांच कर रहे पुलिस और फारेंसिक अधिकारियों ने पाया कि चोरों ने बैंक के पास खाली पड़े एक प्लॉट से करीब चार फुट चौड़ी और 10 फुट लंबी एक सुरंग खोदी और इस घटना को अंजाम दिया।

कानपुर में चोरों ने स्टेट बैंक में खोदी सुरंग और उड़ा ले गए 1 करोड़ का सोना

उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की शाखा में चोरों ने सोना चुराकर हड़कंप मचा दिया है।  सचेंडी स्थित स्टेट बैंक शाखा में गुरुवार रात चोर बैंक के पीछे से सेंध लगाकर अंदर घुसे।  उन्होंने बैंक में गोल्ड रूम का दरवाजा तोड़ा और अंदर जितना भी गोल्ड रखा था, सब चुरा कर चले गए।  पुलिस ने चोरों की तलाश शुरू कर दी है।  पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) विजय ढल ने बताया कि हालांकि स्ट्रांग रूम में घुसने में सफल रहे चोर कैश चेस्ट नहीं तोड़ सके जिसमें 32 लाख रुपये नकद रखा था। उन्होंने बताया कि यह चेस्ट, गोल्ड चेस्ट के पास ही रखा था।  

पुलिस कमिश्नर डीपी जोगदंड का कहना है कि चोरों ने अंदर जाकर जिस स्ट्रांग रूम में गोल्ड रखा था, उसका दरवाजा तोड़ा और गोल्ड उठाकर चले गए, यह गोल्ड लोगों का था जिन्होंने गिरवी रखकर लोन लिया था।  खास बात यह है कि चोरों ने कैश रूम में सेंधमारी की कोशिश नहीं की।  फॉरेंसिक टीम ने सबूत इकट्ठा करने शुरू कर दी है। 

बता दे कानपुर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच में ये सुरंग खोदी गई थी।  यहीं से चोरों ने बैंक का 1 किलो 800 ग्राम सोना पार कर दिया. एकदम फिल्मी स्टाइल में।  उससे भी आगे बढ़कर बोलें तो स्पैनिश क्राइम ड्रामा टीवी सीरीज ‘मनी हाइस्ट’ की तरह।  वो भी उस बैंक से जिसके अंदर CCTV कैमरा नहीं लगा था। 

पुलिस ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक की भानुति शाखा से चोरी हुए सोने का अनुमान देने में बैंक अधिकारियों को घंटों लग गए और उनका दावा है कि चोरी किये गए 1.8 किलोग्राम से अधिक सोने का मूल्य करीब एक करोड़ रुपये है। बैंक लूट की जांच कर रहे पुलिस और फारेंसिक अधिकारियों ने पाया कि चोरों ने बैंक के पास खाली पड़े एक प्लॉट से करीब चार फुट चौड़ी और 10 फुट लंबी एक सुरंग खोदी और इस घटना को अंजाम दिया। उन्होंने बताया कि यह बैंक के ही किसी व्यक्ति का काम हो सकता है जिसने इस घटना में पेशेवर अपराधियों की मदद की। 

पुलिस ने बताया कि हमें स्ट्रांग रूम से अंगुलियों के निशान समेत कुछ सुराग मिले हैं जिनसे इस घटना का खुलासा करने में मदद मिल सकती है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि चोरों ने इस इलाके की पहले से रेकी जरूर की थी और वे इस बैंक के निर्माण, वास्तुशिल्प आदि से और साथ ही स्ट्रांग रूम और गोल्ड चेस्ट की जगह से परिचित थे। पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड ने कहा कि इस घटना का पता शुक्रवार की सुबह उस समय चला जब बैंक के अधिकारी वहां पहुंचे और पाया कि गोल्ड चेस्ट और स्ट्रांग रूम का दरवाजा खुला था। बैंक अधिकारियों ने उस सुरंग को भी देखा जहां से चोर स्ट्रांग रूम में दाखिल हुए थे। 

जोगदंड ने बताया कि सूचना मिलने के बाद पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी, फारेंसिक विशेषज्ञ और डॉग स्क्वाड के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और जांच शुरू की। इस बीच, बैंक के प्रबंधक नीरज राय ने पुलिस को बताया कि 1.8 किलोग्राम से अधिक वजन का सोना 29 लोगों का था जिन्होंने इसे गिरवी रखकर ऋण लिया था।