बार-बार हिचकी आने की होती है ये बड़ी वजह, न करें नजरअंदाज, रोकने के घरेलु उपाय

हिचकी आने की कई वजह हो सकती है, जिसमें डायफ्राम में सिकुड़न इसका मुख्य कारण है. दरअसल, जब डायफ्रम में सिकुड़न आती है तो हमारे फेफड़े तेजी से हवा खींचने लग जाते हैं, जिसकी वजह से हिचकी आने लगती है. इसके अलावा खाना तेजी से खाने, पाचन में गड़बड़ी, श्वास नली में अत्यधिक हलचल और गैस की वजह से भी आपको हिचकी की शिकायत हो सकती है.

बार-बार हिचकी आने की होती है ये बड़ी वजह, न करें नजरअंदाज, रोकने के घरेलु  उपाय

हिचकी को हम आमतौर पर बहुत आसानी से समझ सकते हैं.  हर कोई कभी न कभी हिचकी का शिकार बनता ही है. हिचकी एक ऐसी समस्या है, जिसके आते ही सबसे पहले हम पानी की ओर दौड़ते हैं. लेकिन पानी पीने के बावजूद कुछ लोगों को हिचकी से राहत नहीं मिलती है. कभी-कभी हिचकी आना सामान्य है, लेकिन अगर आपको बार-बार हिचकी आती है, तो यह कई समस्याओं को बढ़ा सकती है. वहीं, बार-बार हिचकी आना कई परेशानियों की ओर इशारा भी कर सकती है.

हिचकी आने की कई वजह हो सकती है, जिसमें डायफ्राम में सिकुड़न इसका मुख्य कारण है. दरअसल, जब डायफ्रम में सिकुड़न आती है तो हमारे फेफड़े तेजी से हवा खींचने लग जाते हैं, जिसकी वजह से हिचकी आने लगती है. इसके अलावा खाना तेजी से खाने, पाचन में गड़बड़ी, श्वास नली में अत्यधिक हलचल और गैस की वजह से भी आपको हिचकी की शिकायत हो सकती है.

बता दें जब भोजन का नकारात्मक दबाव जोड़ों में बढ़ जाता है. इसी दौरान हमारे फेफड़ों के बीच पर्याप्त अंतर न होने के कारण हमारी सांस जोड़ों में किसी न किसी तरह के जोड़ों को हिलाकर आती है. वहीं हमें कभी-कभी अंजीर, काली मिर्च, अमरूद, सोफ़्ट ड्रिंक या शराब जैसे भोजनों से भी हिचकी का सामना करना पड़ता है। एक बार हिचकी का आना शुरू होता है तो परेशान कर देता है.

हिचकी आने के कुछ और सामान्य कारण 

बहुत अधिक या बहुत जल्दी खाना
नर्वस या एक्साइटेड महसूस करना
कार्बोनेटेड ड्रिंक्स या शराब का अधिक सेवन करना 
स्ट्रेस होना 
तापमान में अचानक परिवर्तन
कैंडी या च्युइंगगम चूसते समय हवा निगलना
 
इन वजहों से भी हो सकती है हिचकियां

वैसे तो हिचकियां आना बहुत आम है लेकिन अगर ये लंबे समय तक जा नहीं रही हैं तो ये बड़ी समस्याओं का कारण भी हो सकती हैं.
 
1. नर्व डैमेज 
लॉन्ग टर्म तक हिचकी आना वेगस वेन्स फ्रेनिक वेन्स  के डैमेज होने का मैसेज हो सकता है. इन नसों के डैमेज होने से आपको कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं.
 
2. सेंट्रल नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर 
आपके इम्यून सिस्टम में ट्यूमर या संक्रमण के कारण सेंट्रल नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचता है तब हिचकी आती हैं.
 
3. मेटाबॉलिक डिसऑर्डर 
लंबे समय तक हिचकी आने के कई कारण हो सकते है जैसे शराब ज्यादा पीना, शुगर, गुर्दे की बीमारी.

अक्सर जब भी हिचकी आती है तो हम सोचते हैं कि कोई हमें याद कर रहा है. कभी कभी हिचकी तो हमे पब्लिक प्लेस में आने लगती हैं तो हम अक्सर पानी पीकर इसे बंद करने की कोशिश करते हैं. दरअसल हिचकी आने के पीछे कई कारण हैं. कभी ये खाना गले में फंसने के कारण आती है तो कभी ये अधिक तीखा खाने के कारण भी आती है. इसे रोकने के लिए लोग पानी पीते हैं तो कुछ उल्टी गिनती गिनने लग जाते हैं तो कुछ दोस्तों का नाम लेने लग जाते है जो इन्हें याद कर रहे हो. लेकिन इस समस्या का असली कारण जानने की कोई कोशिश नहीं करता है.

कैसी बंद हो सकती है हिचकियां?

बार-बार हिचकी आए, तो आप कुछ आसान टिप्स से हिचकी की परेशानी से राहत पा सकते हैं. जैसे-

कुछ लोगों को हिचकी आने पर सांस रूकने लगती है। ऐसे में आप पेपर बैग की मदद से सांस लें. सांस लेते समय आप अपने सिर के ऊपर पेपर बैग रखें और धीरे-धीरे सांस रोके और छोड़ें. 
जब हिचकी आए और आपके पास कुछ भी न हो, तो इस स्थिति में अपने घुटनों को अपनी छाती तक खींचे और आगे की झुकें। ऐसा करने से हिचकी की परेशानी दूर हो सकती है.
हिचकी आने पर गर्दन के आस पास आइस बैग या सूती कपड़े को ठंडे पानी से गीला करके सिंकाई करें. 
अगर आपको बार-बार हिचकी आ रही है, तो नॉर्मल पानी के बजाय ठंडा या बर्फ का पानी पिएं। इससे आपको काफी राहत मिल सकती है.
हिचकी आने पर आप कुछ दानेदार चीनी निगल लें। लेकिन ध्यान रखें कि चीनी को आपके चबाना या चूसना नहीं है.
हिचकी आने पर थोड़ी देर के लिए आप अपनी सांस रोकें। ऐसा करने से हिचकी से तुरंत राहत मिल सकता है.
अगर आपको बार-बार हिचकी आ रही है तो  सुबह कार्बनेटेड सोडा पीना चाहिए. यह सोडा आपको हिचकी से छुटकारा पाने में सहायता कर सकती है.

हिचकी बहुत हानिकारक नहीं होती है, लेकिन यह बहुत असुविधाजनक हो सकती है. यदि आपकी हिचकी समय से ज्यादा चलती है, तो आपका शरीर अधिक तनावग्रस्त होता है और आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है.

हम यह कह सकते हैं कि हिचकी एक आम समस्या होती है, जो शायद उत्पन्न होने से आप बेहद परेशान हो सकते हैं, लेकिन इसका समाधान भी मौजूद है. यदि आपको हिचकी बन रही है तो आप ऊपर दिए गए सुझावों का पालन कर सकते हैं और इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं.