आज PM मोदी करेंगे महाकाल लोक का लोकार्पण, रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाया बाबा महाकाल का धाम

शाम करीब 6:30 बजे महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। महाकाल लोक का लोकार्पण करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री महाकालेश्वर के गर्भ गृह में पूजन अर्चन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संध्या के समय में बाबा महाकाल के आंगन में रहने वाले हैं, जिसे देखते हुए मंदिर प्रशासन की ओर से सजावट शुरू कर दी गई है। बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में आज हर तरफ दीपावली के दिन जैसी रौनक नजर आ रही है।

आज PM मोदी करेंगे महाकाल लोक का लोकार्पण, रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाया बाबा महाकाल का धाम

आज यानि मंगलवार 11 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री महाकाल लोक के प्रथम चरण का लोकार्पण कर इसे देश की जनता को समर्पित करेंगे। लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारी अब अंतिम दौर में है। शाम करीब 6:30 बजे महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। महाकाल लोक का लोकार्पण करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री महाकालेश्वर के गर्भ गृह में पूजन अर्चन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संध्या के समय में बाबा महाकाल के आंगन में रहने वाले हैं, जिसे देखते हुए मंदिर प्रशासन की ओर से सजावट शुरू कर दी गई है।

बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में आज हर तरफ दीपावली के दिन जैसी रौनक नजर आ रही है। आज 11 अक्टूबर का दिन न सिर्फ उज्जैन और मध्यप्रदेश बल्कि पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन होने जा रहा है। करीब 356 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुए श्री महाकाल लोक के प्रथम चरण का कार्य पूरा हो चुका है। 

जानकारी के अनुसार गर्भ गृह से लेकर पूरे मंदिर में देशी और विदेशी फूलों से सजावट की गयी है। परिसर में स्थित सभी छोटे बड़े मंदिर और कोटि तीर्थ कुंड को भी पुष्पों से सजाया जाने वाला है। आकर्षक विद्युत रोशनी लगाने की तैयारी भी की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में पूरा मंदिर फूलों की अनुपम छटा और रोशनी से जगमगाता दिखे। इसके लिए यह सारी तैयारियां की जा रही है।

जिस महाकाल लोक का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने जा रहे हैं वह भी पूरी तरह से जगमगाता हुआ दिखाई देने वाला है। ना सिर्फ बाबा महाकाल का दरबार बल्कि मंदिर परिसर में से सभी छोटे बड़े मंदिरों को सजाया जा रहा है। महाकाल के आंगन को देश के साथ विदेशी फूलों से भी सजाए जाने की तैयारी की जा रही है। शिखर के साथ पूरा परिसर रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाता दिखाई देगा।

मंदिर परिसर को सजाने के लिए देशभर से फूल मंगवाए गए हैं। मंदिर से जुड़े अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय व्यापारियों के साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से फूल मंगवाए हैं। सोमवार शाम से सभामंडपम्, नंदी हॉल, कार्तिकेय, गणेश मंडपम् को फूलों से सजाने का काम शुरू कर दिया था। दर्शनार्थी आज कार्तिकेय मंडप से बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी शाम को महाकाल लोक के लोकार्पण से पहले श्री महाकालेश्वर मंदिर में पूजा करेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद वह पहली बार उज्जैन आ रहे हैं। मंदिर में पीएम के आगमन के चलते विशेष सजावट की गई है। मंदिर के अंदर के हिस्से को फूलों से सजाया गया है तो वहीं, मंदिर के शिखर को आकर्षक रंग-बिरंगी लाइट से सजाया गया है।