माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ से १२ लोगो की दुःखद मौत मुआवजा और जाँच के आदेश

रात 12 बजे, भीड़ बढ़ी लोग जोर-जोर से जयकारा करने लगे. इसी दौरान धक्कामुक्की शुरू हो गई और भगदड़ मच गई. सोशल मीडिया पर भगदड़ के कुछ वीडियो जारी हुए हैं. इनमें दावा किया जा रहा है कि नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए पहुंचे इसी दौरान भगदड़ मच गई.

माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ से १२ लोगो की दुःखद मौत मुआवजा और जाँच के आदेश

नए साल के मौके पर माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत होने की खबर है. ये हादसा रात 1.30 से 2 बजे के बीच हुआ. 13 से अधिक लोग घायल हुए हैं. राहत तथा बचाव कार्य जारी है. 

बीती रात नए साल के मौके पर मां के दरबार में माथा टेकने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे. जानकारी के मुताबिक जैसे ही रात 12 बजे, भीड़ बढ़ी लोग जोर-जोर से जयकारा करने लगे. इसी दौरान धक्कामुक्की शुरू हो गई और भगदड़ मच गई. सोशल मीडिया पर भगदड़ के कुछ वीडियो जारी हुए हैं. इनमें दावा किया जा रहा है कि नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए पहुंचे इसी दौरान भगदड़ मच गई. मची भगदड़ में मरनेवालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. 

वैष्णो देवी मंदिर श्राइन बोर्ड ने हादसे के पीड़ितों के परिजनों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

श्राइन की बोर्ड से जारी 01991234804 और 01991234053

नंबरों पर कॉल करके अपने परिचित या परिवार के लोगों की स्थिति जानी जा सकती है। जिला प्रशासन की ओर से ये नंबर जारी किए गए हैं।

पीसीआर कटरा 01991-232010/ 9419145182,

पीसीआर रियासी 01991245076/ 9622856295;

रियासी कंट्रोल रूम 01991-245763/ 9419839557

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया है. मारे गए लोगों के परिजनों को सरकार की तरफ से दो लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है. जम्मू-कश्मीर एलजी मनोज सिन्हा ने ऐलान किया है कि कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये और घायलों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. 

इस हादसे पर यूपी के मुख्ममंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शोक व्यक्त किया है. सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए कहा-माता वैष्णो देवी धाम में हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे से मन अत्यंत व्यथित है। माँ आदिशक्ति हादसे में दिवंगत हुए लोगों की आत्माओं को शांति व दुर्घटना में घायल हुए लोगों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने की कृपा करें। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। ॐ शांति!

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया है कि माता वैष्णो देवी भवन में कुछ श्रद्धालुओं के बीच झड़प के कारण संतुलन बिगड़ने से भगदड़ मची थी और इस घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि नव वर्ष के कारण भवन में जाने वालों की भीड़ बढ़ गई थी और ढलान पर कुछ श्रद्धालुओं के बीच झड़प के कारण संतुलन बिगड़ने से लोग एक दूसरे पर गिरते चले गए। उन्होंने कहा कि घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं और स्वयं प्रधानमंत्री इस मामले में संपर्क बनाए हुए हैं तथा स्थिति पर नजर रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब वहां पर स्थिति सामान्य हो रही है और व्यवस्था बनाकर सभी श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति दी जाएगी तथा किसी को भी वापस नहीं लौटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनके उपचार में किसी तरह की कमी नहीं रखी जाएगी।