UP Police Recruitment Important Update: यूपी पुलिस में 52 हज़ार सिपाहियों की भर्ती को लेकर आया बहुत जरूरी अपडेट

नकल माफिया, सॉल्वर गैंग की सेंधमारी से बचने के लिए यूपी पुलिस में 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा हाइब्रिड मोड पर होगी। कार्यदायी संस्था के चयन के बाद परीक्षा कराने की अवधि और तरीकों पर मंथन होगा।

UP Police Recruitment Important Update: यूपी पुलिस में 52 हज़ार सिपाहियों की भर्ती को लेकर आया बहुत जरूरी अपडेट

देशभर में इन दिनों एक नहीं बल्कि कई करोड़ युवा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, क्योंकि सभी को भविष्य उज्जवल बनाने की उम्मीद बनी रहती है। इस बीच अगर आप भी सरकार नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही है।

बता दे पी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए तैयारी कर रहा है. जो कैंडिडेट्स इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के आधिकारिक वेब पोर्टल पर आवेदन फॉर्म उपलब्ध होने के बाद एप्लिकेशन फॉर्म भरकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

नकल माफिया और सॉल्वर गैंग की सेंधमारी से बचने के लिए प्रदेश पुलिस में 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा हाइब्रिड मोड पर कराने की तैयारी है। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लिखित परीक्षा कराने के लिए कार्यदायी संस्था का चयन करने के बाद इसका पूरा खाका तैयार करेगा।  

इसमें परीक्षा कराने की अवधि और तौर-तरीकों पर गहन मंथन करने के बाद निर्णय लिया जाएगा। बताते चलें कि पुलिस भर्ती समेत सरकारी विभागों में होने वाली सीधी भर्तियों की लिखित परीक्षा का पेपर कई बार लीक होने से परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था। 

हाल ही में आयोजित दरोगा सीधी भर्ती की परीक्षा को ऑनलाइन कराने की कवायद की गई, लेकिन इसमें भी सॉल्वर गैंग ने सेंधमारी कर दी। कई जगहों पर पेपर चंद सेकंडों में ही हल कर दिया गया। इसमें लिप्त परीक्षा केंद्रों और अभ्यर्थियों के खिलाफ सौ से ज्यादा मुकदमे भी दर्ज कराए गए थे। 

इसमें कई मुन्ना भाई भी लगातार पकड़े जा रहे हैं। नकल माफिया और सॉल्वर गैंग की इसी सेंधमारी से बचने के लिए पुलिस में कंप्यूटर ऑपरेटरों की सीधी भर्ती की परीक्षा भी अब हाइब्रिड मोड पर कराई जा रही है। इसी तरह जल्द 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा भी हाइब्रिड मोड पर ही होगी।

हाइब्रिड मोड पर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। तत्पश्चात लिखित परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से कराई जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक, अभ्यर्थियों के कंप्यूटर स्क्रीन पर पेपर ऑनलाइन प्रदर्शित होगा, जबकि उनको पेपर ऑफलाइन तरीके से हल करना होगा। 

इसके लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने के साथ परीक्षा की अवधि को भी बढ़ाया जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इस तरीके से पेपर लीक होने की संभावना नहीं रहेगी।

पिछली कई परीक्षाओं में सामने आ चुका है कि पेपर लीक होने में प्रिंटिंग प्रेस और परीक्षा केंद्रों की अहम भूमिका रहती है। कई परीक्षाओं में प्रिंटिंग प्रेस के मालिक और कर्मचारियों की पेपर लीक कराने में मिलीभगत सामने आ चुकी है। कुछ मामलों में परीक्षा कराने वाली कार्यदायी संस्था भी सवालों के घेरे में आई थी। दरोगा सीधी भर्ती में तो परीक्षा केंद्रों ने ही पेपर हल कराने में बड़ा खेल अंजाम दिया था।

यूपी सरकार के ‘मिशन रोजगार यूपी’ द्वारा 11 जनवरी 2023 को शेयर किए गए एक अपडेट के मुताबिक, यूपी पुलिस में 37,000 कॉन्स्टेबल और फायरमैन के पदों पर भर्ती की जाएगी. इसके अलावा, यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट (12वीं) पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. 

वहीं, यूपी पुलिस फायरमैन भर्ती के लिए 12वीं के साथ-साथ अन्य पात्रता जरूरी होगी. जनरल कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवार की आयु 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए. महिलाओं के लिए आयु सीमा 18 से 25 साल रखी गई है. 

ओबीसी पुरुष के लिए 18 से 28 साल व महिला के लिए 18 से 31 साल, एससी/एसटी कैटेगरी के पुरुष के लिए 18 से 28 और महिला के लिए आयुसीमा 18 से 31 साल रखी गई है. 

इसके लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 400 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी. वहीं एससी और एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को इसके लिए कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी.