जीजा-साली की अनोखी शादी, पहली पत्नी ने बहन से करा दी पति की शादी, अब तीनों रहेंगे साथ-साथ

अपने पति और बहन के बीच के संबंधों की जानकारी उनकी पत्नी रानी भारतीयता को पहले से ही थी, इसलिए उसने भी कोई विरोध नहीं किया. उसकी सहमति के बाद ही दोनों बहनों ने एक ही वर के साथ जीवन गुजारने का फैसला ले लिया.

जीजा-साली की अनोखी शादी, पहली पत्नी ने बहन से करा दी पति की शादी, अब तीनों रहेंगे साथ-साथ

संगम नगरी प्रयागराज में एक शादी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है. शादी की चर्चा होने की वजह भी है, क्योंकि जीजा ने साली से शादी रचाई है. इतना ही नहीं जीजा-साली की इस शादी में पहली पत्नी यानी बड़ी बहन भी खुशी खुशी शामिल हुई.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में यमुनापार क्षेत्र के बारा तहसील मुख्यालय पर एक अनोखी शादी खासी चर्चा में है. यहां के एक मंदिर में जाकर जीजा ने अपनी ही साली से ब्याह रचा लिया. ये शादी कोई छिप छिपाकर नहीं बल्कि दोनों के परिवार की सहमति और अपनी पत्नी यानि नवविवाहिता साली की बड़ी बहन के सामने ही की गई है. 

युवक ने अपनी पहले से ही पत्नी के सामने ही उसकी छोटी बहन की मांग में सिंदूर भरा और विधिवत विवाह की रस्मों को पूरा किया. बहन के ही सौतन बनने का ये मामला फिलहाल सुर्खियां बन गया है. फिलहाल तो युवक अपनी पहली पत्नी के साथ उसी की छोटी बहन को नई दुल्हन बनाकर खुशी खुशी अपने घर पहुंच गया है.

और तो और दोनों के पारिवारिक सदस्य भी इस शादी से बेहद खुश हैं. समाज में भले ही बड़ी बहन की सौतन उसकी छोटी बहन बन गई हो, लेकिन दोनों बहनों को इस शादी से कोई ऐतराज नहीं है. 

दरअसल, पूरा मामला यमुनापार क्षेत्र के बारा तहसील मुख्यालय में स्थित मंदिर का है. बताया गया है कि जीजा और साली के बीच लंबे समय से प्रेम संबंध रहे हैं. इसी के बाद वह सामाजिक बंधनों को तोड़कर एक दूजे के हो लिए. 

बता दे कि जिले के शंकरगढ़ इलाके का यह मामला है. यहां रहने वाला राजकुमार मजदूरी करता है. उसकी शादी रूमी से हुई थी. रूमी अपनी छोटी बहन से बहुत प्यार करती थी और वह उससे दूर नहीं रह सकती थी. यही नहीं, उसके पास इतने पैसे भी नहीं थे कि अपनी छोटी बहन भारती की शादी धूमधाम से करवा सके. इसलिए उसने अपने पति राजकुमार को ही जैसे-तैसे मनाया और भारती की शादी एक मंदिर में अपने पति से ही करा डाली.

अपने पति और बहन के बीच के संबंधों की जानकारी उनकी पत्नी रानी भारतीयता को पहले से ही थी, इसलिए उसने भी कोई विरोध नहीं किया. उसकी सहमति के बाद ही दोनों बहनों ने एक ही वर के साथ जीवन गुजारने का फैसला ले लिया.

जानकारी के अनुसार राजकुमार भारतीयता बारा थाना क्षेत्र के एक गांव का रहने वाला है, तो वहीं उसकी प्रेमिका सिया भी नैनी थाना की रहने वाली है. प्रेमी युवक की शादी पहले से ही हो चुकी थी और एक बेटी भी है. 

शादी के समय वर वधु पक्ष के परिजनों के साथ साथ प्रेमी युवक की पहली पत्नी भी मौजूद थी. लोगों का कहना है कि मंदिर में शादी करने वाले युवक ने अपनी साली युवती के साथ तहसील में परिजनों के समक्ष कोर्ट मैरिज भी की. इसमें पत्नी को ही गवाह बनाया गया.

मंदिर से दो पत्नियों के साथ निकले पति को लेकर अब क्षेत्र के लोगों में खासी चर्चा हो रही है. लोगों का कहना है कि बड़ी बहन ने अपनी ही छोटी बहन को सौतन के रूप में कैसे कुबूल कर लिया? वहीं कानून के जानकारों का अलग ही तर्क है. 

उनका कहना है कि हिंदू मैरिज एक्ट के तहत एक पत्नी के जीवित रहते दूसरी शादी करना कानूनन वैध नहीं ह. ऐसी शादियों को समाज भी मान्यता नहीं देता है. फिलहाल, लोगों के कहने से क्या? युवक तो अपनी पहली पत्नी के साथ उसी की बहन को नई दुल्हन बनाकर खुशी खुशी अपने घर पहुंच गया है.