3 जनवरी से शुरू होगा 18 साल से कम के लिए वैक्सीनेशन, कुछ लोगो के लिए तीसरी डोज़ भी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए बूस्टर डोज के साथ 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण का ऐलान किया है। इसके साथ ही देश में अब कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज भी लगेगी। सरकार इसे बूस्टर के बजाय प्रिकॉशन डोज कह रही है। यह डोज फ्रंटलाइन वर्कर्स और डॉक्टर की सलाह पर 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को लगाई जाएगी।

3 जनवरी से शुरू होगा 18 साल से कम के लिए वैक्सीनेशन, कुछ लोगो के लिए तीसरी डोज़ भी

DCGI ने भारत बायोटेक के 'को-वैक्सीन' को बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए बूस्टर डोज के साथ 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण का ऐलान किया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार देर रात राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे के प्रति देशवाशियो को आगाह किया और सरकार की तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यूं तो सरकार हर चुनौती से निपटने को तैयार है, लेकिन देशवासियों को कोविड उपयुक्त व्यवहार भी सुनिश्चित करना होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 
"हम इस वर्ष के अंतिम सप्ताह में है। 2022 बस आने ही वाला है। आप सभी इसके स्वागत की तैयारी में जुटे हैं, लेकिन उत्साह और उमंग के साथ ही ये समय सचेत रहने का भी है। आज कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से संकट बढ़ा है। भारत में भी ये संकट बढ़ा है। सावधान रहें, सतर्क रहें, पैनिक न करें। मास्क का उपयोग करें, थोड़ी-थोड़ी देर पर हाथ को धोते रहें। अब जब वायरस म्यूटेट हो रहा है, तो हमारी इनोवेशन की क्षमता भी बढ़ी है। आज हमारे पास 18 लाख आइसोलेशन बेड्स हैं।" 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 15 से 18 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज दिए जाने का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही देश में अब कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज भी लगेगी। सरकार इसे बूस्टर के बजाय प्रिकॉशन डोज कह रही है। यह डोज फ्रंटलाइन वर्कर्स और डॉक्टर की सलाह पर 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को लगाई जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, 
'हमारे टीकाकरण को आज जब 11 महीने पूरे हो चुके हैं तो सारी चीजों का वैज्ञानिकों ने जो अध्ययन किया है और विश्वभर के अनुभवों को देखते हुए आज कुछ निर्णय लिए गए हैं। आज अटल जी का जन्म दिन है, क्रिसमस का त्योहार है तो मुझे लगा की इस निर्णय को आप सबके साथ साझा करना चाहिए।'