विराट कोहली ने छोड़ी कप्तानी, उठे ये सवाल

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट की कमान छोड़ने का फैसला साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद लिया है। कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ऐलान करते हुए लिखा कि उन्होंने अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ किया है। विराट के बाद टेस्ट टीम का कप्तान कौन होगा, इसपर कोई भी तस्वीर साफ नहीं है.

विराट कोहली ने छोड़ी कप्तानी, उठे ये सवाल

वनडे कप्तानी छिनने के बाद विराट कोहली ने अब टेस्ट कप्तानी छोड़ दी है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनके घर में ही टेस्ट सीरीज़ को 1-2 से गंवाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम मिशन वनडे के लिए तैयार थी, लेकिन इस सबके बीच जो हुआ, वो ज्यादा हैरान करने वाला और चिंता बढ़ाने वाला हुवा।   

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट की कमान छोड़ने का फैसला साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद लिया है। विराट कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में भारत की कमान संभाली, जिसमें 40 मुकाबले देश को जिताए।  विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने स्वदेश में 11 टेस्ट सीरीज खेली, जिसमें सभी शृंखला अपने नाम की।  कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ऐलान करते हुए लिखा कि उन्होंने अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ किया है। 

भारतीय टेस्ट इतिहास के सबसे सफल कप्तान विराट कोहली ने एक ट्वीट करके फैन्स को ये जानकारी दी और हर कोई स्तब्ध रह गया. 


विराट कोहली ने अपने ट्वीट में लिखा 

“पिछले 7 साल लगातार कड़ी मेहनत, अथक प्रयासों और दृढता से टीम को सही दिशा में ले जाने के रहे. मैंने पूरी ईमानदारी से काम किया और कोई कसर नहीं छोड़ी. मैंने हमेशा अपनी ओर से 120 प्रतिशत देने पर भरोसा किया है और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता तो मुझे वह सही नहीं लगता. मेरे दिल में यह एकदम साफ है और मैं अपनी टीम के प्रति बेईमान नहीं हो सकता.’’ 
कोहली ने आगे लिखा, ‘‘मैं बीसीसीआई को धन्यवाद दूंगा कि मुझे इतने लंबे समय तक देश की टीम की कप्तानी करने का मौका दिया. उससे भी महत्वपूर्ण अपने साथी खिलाड़ियों को धन्यवाद दूंगा जिन्होंने टीम के लिये मेरे नजरिए को पहले दिन से अपनाया और किसी भी हालात में हार नहीं मानी. आप सभी ने मेरे इस सफर को यादगार और खूबसूरत बना दिया.’’
कोहली ने लिखा, ‘‘रवि भाई और सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद जो इस गाड़ी का इंजिन रहे जो टेस्ट क्रिकेट में लगातार आगे बढ़ती रही. सभी ने इसमें अपना योगदान दिया.आखिर में एम एस धोनी को बहुत धन्यवाद जिन्होंने बतौर कप्तान मुझ पर भरोसा किया और मुझे भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने में सक्षम पाया.”

अक्टूबर-नवंबर में जब टी-20 वर्ल्डकप होना था, उससे ठीक पहले विराट कोहली ने इसी तरह टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी भी छोड़ी थी. तब से ही भारतीय क्रिकेट में भूचाल-सा आना शुरू हुआ है, वर्ल्डकप से ठीक पहले ही जब कप्तान इस तरह का ऐलान करे तो टीम का मनोबल, फैन्स का जोश सबकुछ उसके घेरे में आता है. अब इसी तरह टेस्ट फॉर्मेट के साथ भी हुआ है, जब विराट कोहली ने सीरीज़ हार के तुरंत बाद इस तरह का फैसला कर दिया. 

मौजूदा वक्त में सबसे बड़ी चिंता की बात ये है कि टीम के पास ऐसा कोई चेहरा नहीं है जो खुद ब खुद इस जगह के लिए तैयार हो. जैसा कि पिछले कुछ वक्त में होता आया है. अनिल कुंबले ने जब टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था, तब वह कप्तान थे और उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी कप्तानी लेने के लिए बिल्कुल तैयार थे. महेंद्र सिंह धोनी ने जब टेस्ट क्रिकेट छोड़ा, तब वह कप्तान थे और उनके वक्त में विराट कोहली भी नया कप्तान बनने के लिए पूरी तरह तैयार थे. लेकिन अब विराट जब कप्तानी छोड़ने का फैसला कर चुके हैं, तब ऐसा नहीं है. विराट के बाद टेस्ट टीम का कप्तान कौन होगा, इसपर कोई भी तस्वीर साफ नहीं है.