Asia Cup के फाइनल से पहले सामने आई Virat Kohli की कमजोरी! 12 पारियों में 8 बार ऐसे हुए OUT

कोहली श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार को उतरे तो उम्मीद थी कि वह एक बार फिर अच्छी पारी खेलेंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं. कोहली इस मैच में जल्दी आउट हो गए. इसी के साथ कोहली की बाएं हाथ के स्पिनरों के सामने कमजोरी फिर सामने आई. कोहली को श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर दुनिथ वेलालेगे ने पवेलियन की राह दिखाई.

Asia Cup के फाइनल से पहले सामने आई Virat Kohli की कमजोरी! 12 पारियों में 8 बार ऐसे हुए OUT

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने पाकिस्तान के खिलाफ सपर-4 राउंड में शानदार शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने केएल राहुल के साथ दमदार शतक जड़े और टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 228 रन से हराया था।

इस मैच के बाद श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में हर किसी को उम्मीद थी कि किंग कोहली इस मैच में भी एक बड़ी पारी खेलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कोहली महज 3 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे।

बता दे कि कोहली श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार को उतरे तो उम्मीद थी कि वह एक बार फिर अच्छी पारी खेलेंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं. कोहली इस मैच में जल्दी आउट हो गए. इसी के साथ कोहली की बाएं हाथ के स्पिनरों के सामने कमजोरी फिर सामने आई. कोहली को श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर दुनिथ वेलालेगे ने पवेलियन की राह दिखाई.

14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर वेलालेगे ने कोहली को आउट किया. वेलालेगे ने गेंद को थोड़ा पीछे फेंका, लेकिन गेंद थोड़ा सा रुककर आई और यहीं कोहली गलती कर बैठे. वह शॉट खेलने जल्दी चले गए और शॉर्ट मिडविकेट पर दासुन शानाका ने उनका कैच लपका.

भले ही मैच भारतीय टीम ने जीतकर एशिया कप के फाइनल में एंट्री कर ली हो, लेकिन इस खिताबी मैच से पहले विराट कोहली की एक कमजोरी सामने आई है, जिसका जल्द ही बल्लेबाज को तोड़ निकालना ही होगा। आइए जानते हैं किंग कोहली की कमजोरी के बारे में जिससे उन्हें फाइनल मैच से पहले दूर करना होगा।

साल 2022 से विराट कोहली का बाएं हाथ से स्पिनर्स के खिलाफ बल्ला ज्यादा नहीं चल पाया है। उन्हें बाएं हाथ के स्पिनर्स के खिलाफ रन बनाने में परेशानी होती है। बता दें कि विराट कोहली ने वनडे में 97 पारियों में 22 बार बाएं हाथ स्पिनर्स के हाथों अपना विकेट गंवाया है।

वहीं, साल 2022 से अब तक 12 पारियों में कुल 8 बार विराट कोहली बाएं हाथ स्पिनर्स का शिकार बने है। ऐसे में एशिया कप 2023 के फाइनल मैच से पहले किंग कोहली को अपनी इस कमजोरी को दूर करना होगा।

कोहली को अधिकतर बाएं हाथ के स्पिनरों के खिलाफ परेशानी होती है. इस बात के गवाह आंकड़े हैं. विराट वनडे में 97 पारियों में बाएं हाथ के स्पिनरों के सामने आए हैं और 22 बार अपना विकेट दे बैठे हैं. यहां उनका स्ट्राइक रेट भी कम है. 

कोहली ने इतनी पारियों में बाएं हाथ के स्पिनरों के खिलाफ 89.97 की स्ट्राइक रेट से 1427 रन बनाए हैं. वहीं ओवरऑल बात की जाए तो यहां कोहली के आंकड़े थोड़े बेहतर हैं. कोहली तीनों फॉर्मेट में 220 पारियों में बाएं हाथ के स्पिनरों के सामने आए हैं और 45 बार अपना विकेट दे बैठे हैं. 

यहां उन्होंने 71.86 की औसत से 2989 रन बनाए हैं. वहीं 2022 से अभी तक कोहली वनडे में 12 पारियां खेली हैं और आठ बार बाएं हाथ के स्पिनर का शिकार बने हैं.वहीं दूसरे स्पिनर उन्हें एक भी बार आउट नहीं कर पाए.

बता दें कि श्रीलंका के युवा स्पिनर Dunith Wellalage ने सुपर-4 के दूसरे मैच में टीम इंडिया के पूरे टॉप आर्डर को तहस-नहस कर दिया था। दुनिथ वेलालागे ने रोहित, गिल, विराट, हार्दिक, केएल राहुल का विकेट लेकर टीम इंडिया की कमजोरी की पोल खोलकर रख दी थी।