रोहित के साथ कोई मतभेद नहीं बोले विराट, सौरव गांगुली के बयान का किया खण्डन

ज्यादातर विशेषज्ञों का मानना है कि सफेद बॉल वाले क्रिकेट में दो कप्तान होने पर टीम के लिए कई तरह की परेशानियां होती हैं क्योंकि दोनों फॉर्मेट में ज्यादातर खिलाड़ी समान होते हैं। ऐसे में दो कप्तान से टीम में कई तरह की गफलत हो सकती है।

रोहित के साथ कोई मतभेद नहीं बोले विराट, सौरव गांगुली के बयान का किया खण्डन

भारत की वनडे की कप्तानी से हटाए जाने के बाद विराट कोहली बुधवार १५ दिसंबर को पहली बार खुलकर बोले। आज 15 दिसंबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस ने विराट कोहली ने कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत की।  इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विराट ने रोहित शर्मा के साथ मतभेद की खबरों को गलत बताया है। जानकारी के लिए बता दे यह सारा विवाद सितंबर में शुरू हुआ, जब विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टी-20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था । इसके साथ ही विराट कोहली ने क्रिकेट के वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में कप्तानी जारी रखने की इच्छा जताई। विराट कोहली के ऐलान के बाद से ही कई दिग्गजों ने कहा कि टी-20 और वनडे में अलग-अलग कप्तान होना टीम के लिए सही नहीं होगा। 

हालांकि, विराट ने ये भी कहा कि उन्होंने टी-20 की कप्तानी छोड़ते वक्त बीसीसीआई से कहा था कि अगर बोर्ड चाहे तो वनडे और टेस्ट में भी उनकी जगह दूसरा कप्तान बना सकती है। गांगुली के कप्तानी नहीं छोड़ने के अनुरोध वाले दावे का भी विराट ने खंडन किया। उन्होंने कहा कि

जब मैंने इस्तीफे की बात बताई तो बीसीसीआई की ओर से किसी ने भी मुझसे ऐसा नहीं करने का कोई अनुरोध नहीं किया। 

विराट कोहली ने कहा,


“रोहित शानदार कप्तान और राहुल भाई काफी अनुभवी हैं. दोनों को मेरा सपोर्ट मिलता रहेगा. बीसीसीआई ने जो भी फैसला लिया है. वह सोच समझकर ही लिया गया है. मेरे और रोहित के बीच में कोई टकराव नहीं है. मेरे और रोहित के बीच में कोई समस्या नहीं है, दो साल से स्पष्ट कर रहा हूं. अब मैं थक गया हूं.”

विराट के टी-20 कप्तानी छोड़ने के एलान के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंची। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा ने कप्तानी की। सीरीज के तीनों मैच में भारत को जीत मिली। तब से ही कई एक्सपर्ट इस बात की वकालत कर रहे थे कि सीमित ओवर क्रिकेट की यानी टी-20 के साथ ही वनडे की कप्तानी भी रोहित को दे दी जाए। पिछले हफ्ते जब दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का एलान हुआ तो उसके साथ ही बीसीसीआई ने रोहित को वनडे का कप्तान बनाने की भी घोषणा की।

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी दौरे से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं चयन के लिए उपलब्ध था और मैं हमेशा चयन के लिए उपलब्ध हूं. मैंने बीसीसीआई से विश्राम के लिये कभी संपर्क नहीं किया. मैं दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय शृंखला के लिए उपलब्ध हूं और पहले भी उपलब्ध था.’’