विश्व हिंदू परिषद बोलकर बदलेगी अलीगढ़ का नाम, हरिगढ़ बोलने का लिया संकल्प

लखनऊ और अलीगढ़ के बाद अब मुरादाबाद का नाम बदलने की मांग तेज होती जा रही है. विश्व हिंदू परिषद ने मुरादाबाद का नाम पीतांबरपुर करने की मांग की है. इसको लेकर पिछले महिने विश्व हिंदू परिषद पश्चिमी उत्तर प्रदेश मेरठ प्रांत के प्रांतीय मंत्री डॉक्टर राज कमल गुप्ता ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भारत सरकार को पत्र लिखा था.

विश्व हिंदू परिषद बोलकर बदलेगी अलीगढ़ का नाम, हरिगढ़ बोलने का लिया संकल्प

अब हिन्दू संगठनों ने अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ बोलने का संकल्प लिया. बता दे सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता नीरज शर्मा ने अलीगढ़ चाहे बदलाव-हरिगढ़ अभियान की शुरुआत की है। इस संबंध में उन्होंने नींवरी हाउस में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि जिले का नाम अलीगढ़ से बदलकर हरिगढ़ करने की मांग बुलंद की जा रही है। जब नाम बदलेगा तब काम बदलेगा, जब काम बदलेगा तो लोगों की जेब में दाम बदलेगा। 
युुवाओं और नागरिकों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि सब अपने निजी कार्यों में और सोशल मीडिया पर शहर का नाम बदलकर हरिगढ़ लिखें। उन्होंने कहा कि हमें गुलामी की हर निशानी को मिटाना है। शर्मा ने कहा अगर कोल, अलीगढ़ बन सकता है तो अलीगढ़ हरिगढ़ क्यों नहीं ? यह देवभूमि है, ब्रजभूमि है। 
आखिर में अधिवक्ता ने कहा- हमारा शहर बदलाव मांग रहा है और हम सबको मिलकर ये बदलाव करना होगा। इसलिए आज से हमारे लिए हमारे शहर का नाम हरिगढ़ है। 
इधर लखनऊ और अलीगढ़ के बाद अब मुरादाबाद का नाम बदलने की मांग तेज होती जा रही है. विश्व हिंदू परिषद ने मुरादाबाद का नाम पीतांबरपुर करने की मांग की है. इसको लेकर पिछले महिने विश्व हिंदू परिषद पश्चिमी उत्तर प्रदेश मेरठ प्रांत के प्रांतीय मंत्री डॉक्टर राज कमल गुप्ता ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भारत सरकार को पत्र लिखा था. वहीं, अब हिन्दू संगठनों ने अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ बोलने का संकल्प लिया.
आपको बता दें कि एक माह पहले मुरादाबाद सिविल लाइन स्थित विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय कार्यालय पर हियुवा यूपी के मेरठ प्रांत के प्रांतीय मंत्री डॉ. राजकमल गुप्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इसमें मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा था कि मुरादाबाद का नाम साल 1614 में मुगल शासक शाहजहां के बेटे मुराद के नाम पर रखा गया था. पहले इसका नाम रुस्तम नगर था. 
मुगलों ने भारत पर आक्रमण कर तमाम हिंदुओं का नरसंहार किया और लूट खसोट की. फिर भी उनके नाम पर सड़क और शहरों के नाम हैं. उनके नाम का गुणगान क्यों? सरकार को आजादी के लिए प्राण देने वाले शहीदों के नाम पर शहरों के नाम रखने चाहिए.
इस मामले में डॉ. राजकमल गुप्ता ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मुरादाबाद को दुनिया में लोग पीतल नगरी के नाम से जानते हैं. मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि हम मांग करते हैं कि मुरादाबाद का नाम पितांबरपुर किया जाए. इसके लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय गृह मंत्रालय और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजा हैं. उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर इसको वह मुरादाबाद सांसद और विधायक से भी संपर्क करेंगे.