Weather Update: उत्तर प्रदेश में आज गिरेंगे ओले, बादल फिर बरसने को तैयार, जानिए मौसम विभाग का अलर्ट

यूपी के सीतापुर में  तेज हवाओं के साथ शुक्रवार को बारिश और ओलावृष्टि हुई. नैमिषारण्य में भारी ओलावृष्टि हुई. जिले में कल झमाझम बारिश हुई. पूरे प्रदेश में अगले 24 घंटे में तेजी से मौसम बदलेगा. मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में आज के लिए बारिश का Orange अलर्ट जारी किया है. 

Weather Update: उत्तर प्रदेश में आज गिरेंगे ओले, बादल फिर बरसने को तैयार, जानिए मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में मौसम के खराब होने से किसानों की फसल प्रभावित होने के मद्देनजर चेतावनी जारी की थी. ज‍िसके तहत मौसम व‍िभाग ने कहा था क‍ि बुधवार को हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्र‍िय हो गया है. इसके 24 घंटे के भीतर पश्चिमी यूपी में आंधी, बारिश, और ओलावृष्टि का दौर शुरू हो गया है. गुरुवार शाम को लगभग 5 बजे वेर्स्टन यूपी के गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद और कई ज‍िलों में ओलावृष्ट‍ि‍ और बार‍िश शुरू हो गई थी.
बता दे देश के साथ उत्तर प्रदेश  के कई हिस्से में बुधवार से शुरू हुआ बारिश का दौर आज भी जारी रहने का अनुमान है. यूपी में शुक्रवार को भी बारिश का दौर लगातार जारी रहा. प्रदेश की राजधानी लखनऊ, हरदोई और कानपुर समेत कई जिलों में कल बारिश और ओलावृष्टि भी हुई. इसके चलते तापमान में अचानक गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक, पूरे प्रदेश में अगले 24 घंटे में तेजी से मौसम बदलेगा. मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में आज के लिए बारिश का Orange अलर्ट जारी किया है. 
शाहजहांपुर में भारी बारिश के बाद रात में ओले गिरे. गेहूं की और सरसों की फसल प्रभावित हुई. खेतों में चल रहा है गेहूं की फसल का कटान. गेहूं की फसल जमीन पर बिछ गई है. किसान बेहाल हैं.

फर्रुखाबाद -देर रात बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की मुश्किलें बढ़ाईं
हल्की ओलावृष्टि से हालांकि किसानों को ज्यादा नुकसान तो नहीं हुआ है लेकिन जिले के कई क्षेत्रों में कुछ किसानों का नुकसान दिखाई दे रहा है. कृषि विभाग शायद इसका आकलन आज से शुरू करेगा. लेकिन किसानों पर यह बेमौसम बरसात एक कहर की तरह टूटी है क्योंकि फर्रुखाबाद मैं पहले आलू की बर्बादी और अब हल्की ओलावृष्टि ने किसान को मजबूर कर दिया है. खेतों में पानी भरने से गेहू काला पड़ जायेगा. किसान मजदूरी करने के लिए  मजबूर है.

तेज़ हवा एवं ओलावृष्टि की चेतावनी
लखनऊ-मौसम विभाग ने बिजली कड़कने, तेज़ हवा एवं ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. लखनऊ के डीएम  ने दृष्टिगत जनपदवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी है. अनुरोध किया गया है कि अनावश्यक रूप से लोग अपने घरों से न निकलें और सतर्क रहें, सुरक्षित रहे. आज गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने चेताया है कि लखनऊ जनपद के कुछ हिस्सों में ओले गिरने की पूरी संभावना है. जिसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.
यूपी की राजधानी लखनऊ में मौसम में बदलाव का दौर जारी है. शुक्रवार देर रात करीब एक बजे के आसपास तेज हवाएं चलीं और बारिश हुई. जिसके चलते शनिवार  की सुबह की शुरुआत नम वेदर के साथ हुई. मौसम विभाग के मुताबिक आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इसके साथ ही हवा 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने का अनुमान जताया गया है. आज भी कई जगह बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है.
यूपी के कई जिलों में भी शुक्रवार को मुसलाधार बारिश हुई, जिसके चलते फसलों को काफी नुकसान पहुंचा. पिछले कई दिनों से दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में रुक-रुक हो रही बेमौसम बरसात से गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन गेहूं की फसल की बर्बाद भी खूब हुई है. वहीं हालात अभी कुछ ठीक होते भी नजर नहीं आ रहे. मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने बारिश को लेकर फिर चेतावनी जारी की है.
यूपी के सीतापुर में  तेज हवाओं के साथ शुक्रवार को बारिश और ओलावृष्टि हुई. नैमिषारण्य में भारी ओलावृष्टि हुई.
जिले में कल झमाझम बारिश हुई. बारिश से तापमान में गिरावट आई. । खेतों में गेहूं का कटान चल रहा है जिससे किसान एक बार फिर से परेशान हो गए.
कानपुर में तेज आंधी में मोबाइल टावर गिर गया. मोबाइल टावर गिरने से एक अधेड़ की मौके पर मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए. शहर में अचानक तेज आंधी और बारिश के दौरान  बिधनू थाना क्षेत्र के समाधि पुलिया के पास ये हादसा हुआ.
मौसम विभाग ने प्रदेश के कई शहरों में आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है. इस दौरान मौसम विभाग ने किसानों को भी अलर्ट रहने को कहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, मार्च महीने में शुक्रवार को सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. एक अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. तब तापमान में वृद्धि होगी.
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, यूपी के मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, रामपुर, बरेली, बदायूं, आगरा, अलीगढ़, एटा, हरदोई, लखीमपुर खीरी, मथुरा, मेरठ, सहारनपुर, शामली, बागपत, बिजनौर, हरदोई, पीलीभीत आदि जिलों में ओलावृष्टि हो सकती है. मौसम विभाग ने ओलावृष्टि की चेतावनी देते हुए यूपी के किसानों को भी अलर्ट कर दिया है.
यूपी के कई जिलों में आज भी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में राजधानी लखनऊ, गौतम बुद्धनगर, रायबरेली, बाराबंकी, बदायूं, मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, संभल, हाथरस, आगरा, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, बिजनौर, मेरठ, अमरोहा, रामपुर, हापुड़, औरैया, फिरोजाबाद, इटावा, बरेली, मैनपुरी, कन्नौज और मुरादाबाद शामिल हैं.