कौन होगा जनरल रावत का उत्तराधिकारी इस नाम की है सबसे ज्यादा चर्चा

सरकार सीडीएस की नियुक्ति के लिए उसी प्रोटोकॉल का पालन करेगी जो सेवा प्रमुखों की नियुक्ति के लिए निर्धारित है. सीडीएस शक्तिशाली चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीओएससी) के अध्यक्ष होते हैं जिसमें तीन सेवा प्रमुख भी शामिल हैं

कौन होगा जनरल रावत का उत्तराधिकारी इस नाम की है सबसे ज्यादा चर्चा

पिछले बुधवार को कुन्नूर हेलिकॉप्टर हादसे में जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद सरकार जल्द ही अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति के लिए प्रकिया शुरू कर सकती है। भारत के पहले सी डी एस जनरल बिपिन रावत का बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया था । रक्षा मंत्री द्वारा अनुमोदन के बाद, नामों को कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा विचार के लिए भेजा जाएगा जो भारत के अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पर अंतिम निर्णय लेगी। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से इस दुखद घटना की जानकारी मिलने के कुछ ही घंटे बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी यानी सीसीएस की अहम बैठक हुई। रिपोर्ट्स की मानें तो इस बैठक में देश के अगले सीडीएस के नाम पर चर्चा भी हुई। दरअसल, चीन से टकराव के बीच सरकार के लिए किसी सैन्य अफसर को इस अहम पद की जिम्मेदारी सौंपना जरूरी हो गया है ।

मौजूदा सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे अगले सीडीएस बनने की रेस में सबसे आगे हैं। आधिकारिक तौर पर तो सीसीएस की बैठक से कोई बड़े एलान की बात सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि मीटिंग के दौरान नेताओं ने सीडीएस पद के लिए जिन वरिष्ठ सैन्य अफसरों के नाम पर चर्चा की, उनमें आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का नाम सबसे ऊपर रहा।

सरकार नए सीडीएस की नियुक्ति के लिए एक छोटा पैनल तैयार करेगी जिसमें सेना, नौसेना और वायु सेना के वरिष्ठ कमांडर शामिल होंगे. अगले दो से तीन दिनों में तीनों सेनाओं की सिफारिशों के आधार पर पैनल को अंतिम रूप दिया जाएगा और फिर इसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। रक्षा मंत्री द्वारा अनुमोदन के बाद, नामों को कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा विचार के लिए भेजा जाएगा जो भारत के अगले सीडीएस पर अंतिम निर्णय लेगी।

चर्चा में आये सबसे प्रबल नाम की वजह यह है कि जनरल नरवणे तीनों सेनाओं (थलसेना, वायुसेना, नौसेना) के प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ हैं। जहां जनरल नरवणे ने को सेना प्रमुख का प्रभार संभाला था, वहीं एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी को वायुसेना का प्रमुख पद इसी साल 30 सितंबर और एडमिरल हरि कुमार को नौसेना का प्रमुख 30 नवंबर को बनाया गया था।

सरकार सीडीएस की नियुक्ति के लिए उसी प्रोटोकॉल का पालन करेगी जो सेवा प्रमुखों की नियुक्ति के लिए निर्धारित है. सीडीएस शक्तिशाली चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीओएससी) के अध्यक्ष होते हैं जिसमें तीन सेवा प्रमुख भी शामिल हैं.