5 June World Environment Day क्यों मनाते है क्या है उद्देश्य भविष्य हरा भरा होगा या नहीं होगा वृक्षारोपण क्यों करना है

लोगों में पर्यावरण जागरूकता को जगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन है. इसका मुख्य उद्देश्य हमारी प्रकृति की रक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाना और दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे विभिन्न पर्यावरणीय मुद्दों को देखना है.

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है, दुनियाभर में पर्यावरण को समर्पित यह खास दिन इंसानों को प्राकृतिक वातावरण के प्रति सचेत करने के लिए मनाया जाता है, इस दिन को मनाने का मुख्य उदेश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है, और उन्‍हें पर्यावरण संरक्षण की याद दिलाई जाती है।

पर्यावरण को सुधारने हेतु यह दिवस महत्वपूर्ण है जिसमें पूरा विश्व रास्ते में खड़ी चुनौतियों को हल करने का रास्ता निकालता हैं. लोगों में पर्यावरण जागरूकता को जगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन है.

इसका मुख्य उद्देश्य हमारी प्रकृति की रक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाना और दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे विभिन्न पर्यावरणीय मुद्दों को देखना है. हर व्यक्ति को ये समझना होगा कि जब पर्यावरण स्वच्छ रहेगा तब ही इस धरती पर जीवन संभव है. प्रकृति रक्षा ना करने की कीमत आपकी पीढ़िया भुगतेंगी वृक्षारोपण जरूरी है

एक बात तो बिलकुल साफ हो चुकी है कि भविष्य या तो हरा होगा या फिर नहीं होगा. अंत में, मैं कहना चाहूँगा कि प्रकृति ने हमें बहुत कुछ दिया है, हमें भी इसे भविष्य की पीढ़ियों के लिए बचाए रखना है. मैं हमेशा इसी दिशा में काम कर रहा हूँ, आशा है कि हर कोई मेरे साथ इस कार्य में शामिल होगा. धन्यवाद.

Watch previous video on World Environment Day Special

https://www.youtube.com/watch?v=jwHZb...