India vs West Indies 5th T20: विंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया, 3-2 से जीती सीरीज, कप्तान हार्दिक पंड्या ने बताया ये कारण 

जीत के लिए 166 रनों का पीछा करते हुए विंडीज की शुरुआत खराब रही, जब पहले ही ओवर में कायले मायर्स (10) सस्ते में आउट हो गए. विंडीज ने 18 ओवरों में 2 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. और इसी के साथ ही करोड़ों भारतीय प्रशंसकों का सीरीज जीतने का सपना चूर हो गया.

India vs West Indies 5th T20: विंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया, 3-2 से जीती सीरीज, कप्तान हार्दिक पंड्या ने बताया ये कारण 

सीरीज में 2-2 की बराबरी के बाद लाउड हिल में रविवार को खेले गए आखिरी और करो या मरो के मुकाबले में टीम हार्दिक को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. और इसी के साथ ही विंडीज ने सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली.

जीत के लिए 166 रनों का पीछा करते हुए विंडीज की शुरुआत खराब रही, जब पहले ही ओवर में कायले मायर्स (10) सस्ते में आउट हो गए. लेकिन यहां से ब्रैंडन किंग (नाबाद 85) और निकोलस पूरन (47) ने भारतीय बॉलरों की जमकर धुनाई करते हुए दूसरे विकेट के लिए 107 रन की अहम और खासी तेज साझेदारी करके मैच की तस्वीर साफ कर दिया. 

मुकाबले में दो बार खराब मौसम से खेल रुका भी, लेकिन विंडीज के बल्लेबाज डकवर्थ लुईस नियम को ध्यान में रखकर बल्लेबाजी कर रहे थे. और ब्रेक के बाद खेल शुरू होने पर भी ब्रैंडन किंग और शाई होप (नाबाद 22) के तेवरों में कोई कमी नहीं आई. 

खासकर आखिरी ओवरों में किंग बहुत ही ज्यादा आक्रामक हो गए. और इससे विंडीज ने 18 ओवरों में 2 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. और इसी के साथ ही करोड़ों भारतीय प्रशंसकों का सीरीज जीतने का सपना चूर हो गया.

पहली पाली में भारत ने मेजबान विंडीज के सामने मैच और सीरीज जीतने के लिए 166 रनों का लक्ष्य रखा. टॉस जीतकर पहले बल्ला थामने के बाद इस बार पिछले मैच के दोनों हीरो यशस्वी जायसवाल (5) और शुभमन गिल (9) दोनों ही दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके. 

ऐसे में तुलनात्मक रूप से धीमी पिच पर एक छोर पर सूर्यकुमार यादव ने 61 रन की पारी खेली. तिलक वर्मा (27) ने भी अच्छी पारी खेली, लेकिन हल्की बारिश के बीच भारत नियमित अंतराल पर विकेट भी गंवाता रहा. 

सैमसन (13) मौके का फायदा नहीं उठा सके, तो कप्तान हार्दिक (14) भी बड़ी पारी नहीं खेल सके. और नतीजा यह रहा कोटे के 20 ओवरों में 9 विकेट पर 165 ही बना सकी. विंडीज के लिए रोमारियो शेफर्ड चार और होल्डर और अकील हुसैन ने दो-दो विकेट लिए.

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारत ने पिछले मैच की इलेवन को ही खिलाया है, तो विंडीज ने इलेवन में दो बदलाव किए. अल्जारी जोसेफ और रोस्टन चेज फिर से इलेवन का हिस्सा हैं. 

बता दें कि भारत के खिलाफ 17 साल में पहली बार वेस्टइंडीज टीम सीरीज जीतने में सफल रही है. वेस्टइंडीज से मिली हार के बाद हार्दिक पंड्या ने कहा कि कभी-कभी हारना अच्छा होता है. यह युवाओं के लिए सीखने वाली सीरीज रही है. 

हार के बाद भारतीय कप्तान ने कहा, "जब मैं  बल्लेबाजी के लिए आया था तो उस समय हमने लय खो दी थी, हम स्थिति का फायदा नहीं उठा सके, मेरा मानना है कि हम खुद को चुनौती देंगे.. हम बेहतर बनने की कोशिश करते हैं. अंत में, यह ठीक है. हमें ज्यादा समझाने की जरूरत नहीं है. मुझे पता है ग्रुप में लड़के कैसे हैं. हमारे पास यह पता लगाने के लिए पर्याप्त समय है. "

हार्दिक ने आगे कहा, " हारना कई बार अच्छा होता है. सकारात्मक पक्ष पर, हमने बहुत कुछ सीखा है..लड़कों ने कैरेक्टर दिखाया. उन्हें श्रेय जाता है. वे कुछ नया करने की कोशिश करते रहे. यह प्रक्रिया का हिस्सा है. यह कोई रॉकेट विज्ञान नहीं, जो भी युवा आ रहा है, वो कैरेक्टर दिखा रहे हैं."

भारतीय कप्तान ने कहा, "जब मैं देखता हूं कि एक युवा टीम में आता है और वह जिमिमेदारी लेने के लिए अपना हाथ ऊपर उठाता है, मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती..सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद. टी20 वर्ल्ड कप यहीं होगा. तब  दर्शक बड़ी संख्या में मैच देखने आएंगे."