टी-२० सीरीज जीती और रो हिटमैन ने 6 महा रिकॉर्ड भी बना डाले जानिए क्या है यह रिकॉर्ड

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दूसरी T-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया. इससे पहले टीम इन्डिया ने न्यूजीलैंड के दौरे में न्यूजीलैंड को उसी के घर में 5 मैचों की T-20 Series में 5-0 से हराया था.

टी-२० सीरीज जीती और रो हिटमैन ने 6 महा रिकॉर्ड भी बना डाले जानिए क्या है यह रिकॉर्ड

टीम इंडिया के नए कप्तान रोहित शर्मा ने बढ़िया करियर की शुरुवात किया है. भारतीय टीम ने तीसरे और शृंखला के आखिरी टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को 73 रनो के भारी अंतर से हरा दिया. और खेली गयी T-20 Series पर 3-0 से कब्जा कर लिया है.

इस मैच में टॉस जीतकर भारत ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 184 रन का विशाल स्कोर बनाया. कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार 56 रन की पारी खेली. इस विशाल स्कोर के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 111 रन बनाकर आल ऑउट हो गई. भारत के तरफ बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 9 रन देकर 3 विकेट लिए. दोनों टीमों के बीच अब 25 नवंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी.

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दूसरी T-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया. इससे पहले टीम इन्डिया ने न्यूजीलैंड के दौरे में न्यूजीलैंड को उसी के घर में 5 मैचों की T-20 Series में 5-0 से हराया था.

अब जानिए रोहित शर्मा ने कौन से महा रिकॉर्ड बना डाले इस सीरीज में 

पहला रिकॉर्ड
सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा ने ३०वीं बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया है । मैच में रोहित शर्मा ने अर्धशतक लगाया । यह एक रिकॉर्ड है, इससे पहले विराट कोहली भी सबसे अधिक यानी 29 बार यह कारनामा कर चुके हैं । रोहित ने 4 शतक और 26 अर्धशतक लगाए हैं, हालांकि  कोहली अब तक शतक नहीं लगा सके हैं । टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड रोहित के ही नाम है ।

दूसरा रिकॉर्ड
रांची के मैदान में कप्तान रोहित शर्मा और के एल राहुल ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ शतकीय साझेदारी की । दोनों की यह टी 20 इंटरनेशनल की 5वीं शतकीय साझेदारी है, दोनों ने कुल 117 रन बनाए थे । यह भी एक रिकॉर्ड है । इससे पहले ये रिकॉर्ड सिर्फ पाकिस्तान के बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के नाम था ।

तीसरा रिकॉर्ड
रोहित शर्मा ने इस सीरीज में 10 छक्के लगाए, इसी के साथ उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 458  छक्के हो गए हैं । वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 450 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं । अभी दुनिया के सिर्फ तीन खिलाड़ी ही ऐसा कर सके हैं, रोहित से पहले क्रिस गेल और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी भी ऐसा कर चुके हैं।

चौथा रिकॉर्ड
रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में 26 वीं बार 50 से अधिक रन बनाकर टीम को जीत दिलाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं, उन्‍होंने तीन बार शतक और 23  बार अर्धशतक लगाकर ऐसा किया है । विराट कोहली 20 बार यह कारनामा करके दूसरे नंबर पर हैं।

पांचवां रिकॉर्ड
रोहित शर्मा ने बतौर खिलाड़ी टी-20 इंटरनेशनल में 13 बार 100 से अधिक रनों  की साझेदारी की है, यह भी एक रिकॉर्ड है । रोहित शर्मा ने के एल राहुल के साथ 5 बार, शिखर धवन के साथ 4 बार, विराट कोहली के साथ 3 बार और सुरेश रैना के साथ एक बार 100 से अधिक रन जोड़े हैं ।

छठा रिकॉर्ड
रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान घर में सबसे कम मैचों में 11 जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं । रोहित ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को घरेलु मैदान में 12  में से 11  टी-20 मैच में जीत दिलाई है । विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने यहां तक पहुंचने के लिए 15 से अधिक मैच लिए थे ।