दुनिया की पहली नेजल कोविड वैक्सीन भारत में लॉन्च, जानें इसकी कीमत, कहा लगवा सकेगा

इस वैक्सीन का नाम iNCOVACC रखा गया है. यह पूरी दुनिया की पहली कोरोना वायरस की नेजल वैक्सीन है. इस वैक्सीन को कोवैक्सीन और कोवीशील्ड के डोज लेने वाले लोग बूस्टर डोज के तौर पर ले सकेंगे.

दुनिया की पहली नेजल कोविड वैक्सीन भारत में लॉन्च, जानें इसकी कीमत, कहा  लगवा सकेगा

कोरोना महामारी से लड़ाई में एक और हथियार मिल गया है. भारत की पहली नेजल वैक्सीन लॉन्‍च हो गई है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया और विज्ञान और तकनीकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने भारत बायोटेक की 'मेड इन इंडिया' कोविड-19 नेजल  वैक्‍सीन 'इनकोवैक' को लॉन्‍च किया. 
इस वैक्सीन का नाम iNCOVACC रखा गया है. यह पूरी दुनिया की पहली कोरोना वायरस की नेजल वैक्सीन है. इस वैक्सीन को कोवैक्सीन और कोवीशील्ड के डोज लेने वाले लोग बूस्टर डोज के तौर पर ले सकेंगे.
मंडाविया और सिंह ने यह वैक्सीन एक इवेंट के दौरान लॉन्च की है. यह वैक्सीन प्राइवेट हॉस्पिटल्स में 800 रुपये प्रति शॉट के हिसाब से उपलब्ध होगी वहीं सरकारी हॉस्पिटल्स के लिए यह सिर्फ 325 रुपये प्रति शॉट के हिसाब से उपलब्ध कराई जाएगी. बता दें कि इस वैक्सीन को लॉन्च करने के लिए पहले ही भारत बायोटेक ने सूचना जारी की थी. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेन ने इस वैक्सीन को वॉशिंगटन स्कूल ऑफ मेडिसिन के साथ मिलकर डेवलप किया है. नाक के जरिए स्प्रे करके ली जाने वाली यह वैक्सीन प्राइमरी और बूस्टर डोज के तौर पर ली जा सकती है.


भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को पिछले साल 6 सितंबर को सरकार ने इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी थी. हालांकि, अब तक ये वैक्सीन लगाई नहीं जा रही थी. iNCOVACC को रोलआउट किए जाने के बाद अब एक और वैक्सीन जुड़ गई है. इसे कोविन पोर्टल पर भी लिस्ट कर दिया गया है. इसके बाद कोविन पोर्टल पर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin), सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और कोवोवैक्स (Covavax), रूस की स्पूतनिक वी (Sputnik V) और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कोर्बेवैक्स (Corbevax) के अलावा iNCOVACC भी आ गई है.
कोरोना समेत ज्यादातर वायरस म्युकोसा के जरिए शरीर में जाते हैं. म्युकोसा नाक, फेफड़ों, पाचन तंत्र में पाया जाने वाला चिपचिपा पदार्थ होता. नेजल वैक्सीन सीधे म्युकोसा में ही इम्युन रिस्पॉन्स पैदा करती है, जबकि मस्कुलर वैक्सीन ऐसा नहीं कर पाती. इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भी बताया था कि नेजल वैक्सीन बेहतर है क्योंकि इन्हें लगाना ज्यादा आसान है और ये म्यूकोसा में ही इम्युनिटी बना देता है, जिससे संक्रमण से शुरुआत में ही बचा जा सकता है.
https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं. कोविन में लॉगिन करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें. अगरआप पहले से यहां रजिस्टर्ड हैं, तो OTP का उपयोग करके लॉगिन करें. CoWIN लॉगिन करने के बाद शेड्यूल ऑप्शन सर्च करें. यहां आप दो तरीकों से पिनकोड या जिले के नाम का उपयोग करके टीकाकरण केंद्र सर्च करें. इसके बाद अपनी सेंटर चुनें और नेजल वैक्सीन बूस्टर डोज के लिए अपनी पसंदीदा तारीख और समय चुनें फिर इसे कंफर्म करें. इसके बाद आपकों iNCOVACC की बुकिंग के लिए पेमेंट करना होगा. पेमेंट हो जाने के बाद iNCOVACCके लिए आपका स्लॉट बुक हो जाएगा.