मिल्कीपुर में अवधेश प्रसाद के सामने योगी आदित्यनाथ, क्या अयोध्या में हार का बदला चुकाएगी भाजपा?

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी को मिली हार की पूरे देश में चर्चा हुई।

मिल्कीपुर में अवधेश प्रसाद के सामने योगी आदित्यनाथ, क्या अयोध्या में हार का बदला चुकाएगी भाजपा?

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी को मिली हार की पूरे देश में चर्चा हुई। मिल्कीपुर से विधायक रहे अवधेश प्रसाद पर समाजवादी पार्टी ने भरोसा जताया था। फैजाबाद लोकसभा सीट पर सपा के अवधेश प्रसाद ने जीत दर्ज कर 22 जनवरी को अयोध्या में करीब पांच शताब्दियों के रामलला के धाम की खुशियों को छीन लिया। अखिलेश यादव ने अवधेश प्रसाद की जीत को भाजपा के हिंदुत्व एजेंडे पर पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक यानी पीडीए पॉलिटिक्स के रूप में पेश किया है। अवधेश प्रसाद ने इस जीत के बाद अयोध्या के मिल्कीपुर विधानसभा सीट को खाली किया है। यहां जल्द ही विधानसभा चुनाव होना है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहां पर भाजपा को जीत दिलाने की रणनीति तैयार कर रहे हैं। यहां उनका मुकाबला अवधेश प्रसाद से हो रहा है।

सीएम योगी ने ली है जिम्मेदारी
यूपी चुनाव 2027 से पहले मोमेंटम बनाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वयं जिम्मेदारी संभाली है। सीएम योगी के लिए अब मिल्कीपुर की लड़ाई प्रतिष्ठा की बनती जा रही है। इसको लेकर पिछले दिनों सीएम योगी ने अयोध्या का दौरा भी किया है। स्थानीय कार्यकर्ताओं की नाराजगी को दूर करने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। अयोध्या से एक बड़ा संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है।

अवधेश प्रसाद की चुनौती
समाजवादी पार्टी ने फैजाबाद सांसद अवधेश प्रसाद पर भरोसा जताया है। माना जा रहा है कि मिल्कीपुर विधानसभा सीट से अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद पर दांव लगा सकती है। दरअसल, मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर दलित और पिछड़ा वर्ग के मतदाताओं की बड़ी आबादी है। यूपी चुनाव 2022 में अवधेश प्रसाद इस सीट को जीतने में कामयाब रहे थे। हालांकि, अब उनके सामने सपा की जीत के मोमेंटम को बरकरार रखने की है।

अयोध्या में निषाद समाज की बच्ची के साथ गैंगरेप के बाद से सपा पर भाजपा जबर्दस्त तरीके से हमलावर है। वहीं, सपा एक बार फिर मिल्कीपुर चुनाव में जीत का दावा कर रही है। फैजाबाद सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सांसद ने सीएम योगी को खुला चैलेंज दिया है कि सपा का पीडीए सबपर भारी पड़ेगा।