योगी सरकार लखनऊ में खुलवाएगी हेल्थ एटीएम, तुरंत पता चलेगा आपकी सेहत का हाल

लखनऊ में अब लोगों का स्वास्थ्य बेहतर होगा, लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए शहर में स्मार्ट हेल्थ एटीएम शुरू किए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत हेल्थ एटीएम की शुरुआत की जा रही है. सीएम योगी आदित्यनाथ गांधी जयंती 2022 के दिन बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 2 अक्टूबर को लखनऊ शहर में 75 हेल्थ एटीएम शुरू करने जा रही है.

योगी सरकार लखनऊ में खुलवाएगी हेल्थ एटीएम, तुरंत पता चलेगा आपकी सेहत का हाल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को सीएम योगी आदित्यनाथ गांधी जयंती 2022 के दिन बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 2 अक्टूबर को लखनऊ शहर में  75 हेल्थ एटीएम शुरू करने जा रही है. 

लखनऊ में अब लोगों का स्वास्थ्य बेहतर होगा, लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए शहर में स्मार्ट हेल्थ एटीएम शुरू किए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत हेल्थ एटीएम की शुरुआत की जा रही है.

6 लाख की आबादी में एक हेल्थ एटीएम होगा. जिसमें दिल से लेकर अन्य बीमारियों की रिपोर्ट चंद मिनटों में मिलेंगी. इसके अलावा टेली मेडिसिन की सुविधा भी मिलेगी. इसमें ईसीजी, कोलेस्ट्रॉल, शुगर, यूरिन टेस्ट की तुरंत रिपोर्ट मिलेगी. खास बात यह है कि पीजीआई के 14 डॉक्टर मरीजों को सलाह देंगे. 

कल यानि गुरुवार को कमिश्नर लखनऊ डॉ. रोशन जैकब हेल्थ एटीएम की तौयारियों को देखने के लिए निकली थीं. डॉ. रोशन जैकब ने नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र इन्दिरा नगर, एमआईएस स्कूल चौराहा राजाजीपुरम और पुराना टेम्पो स्टैंड राजाजीपुरम स्थित हेल्थ एटीएम का औचक निरीक्षण किया.कमिश्नर ने संबंधित कर्मचारियों से इसकी जानकारी हासिल की. इन हेल्थ एटीएम में लोगों की जांच आदि कार्य जल्द ही शुरू होंगे.

कमिश्नर ने संबंधित कर्मचारियों से इसकी जानकारी हासिल की। इन हेल्थ एटीएम में लोगों की जांच आदि कार्य शुरू हो चुके हैं। कमिश्नर को अधिकारियों ने बताया कि 31 लोगों की जांच की जा चुकी हैं। इस पर कमिश्नर रोशन जैकब ने विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती करने का निर्देश दिया ताकि कौन सी जांचे हो रही हैं, इसकी जानकारी मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि रोजाना दी जाने वाली दवाएं भी हेल्थ एटीएम में रखी जायेगी। कमिश्नर ने रक्त जांच भी शुरू करने के निर्देश दिए। हेल्थ एटीएम को अपने सामने चलवा कर देखा और सलाहकार डॉक्टरों से ऑनलाइन संवाद करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि हेल्थ एटीएम पर लोगों की टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जाये। इसके अलावा इमारतों की साफ सफाई और कर्मचारियों का ड्रेस कोड तय करने का निर्देश दिया। बाहर एक सांकेतिक बोर्ड भी लगाया जाएगा। निरीक्षण में नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह भी मौजूद रहे।