आपके पापा का दोस्त बोल रहा हूं, उनसे लिया उधार चुकाना है और हो गयी महिला से 93000 रुपये की ठगी

पुलिस के अनुसार, इन ठगों ने ठगी का नया तरीका निकाला था. आरोपी पीड़ित को फोन कर खुद को उनके पिता का दोस्त बताते थे. आरोपी पीड़ित से कहते थे कि वे उनके पिता के दोस्त बोल रहे हैं, उन्होंने पिता से पैसा उधार लिया था, इसे वे वापस करना चाहते थे. इसके बाद वे फोन पर एक लिंक भेजते थे. इसे वे क्लिक करने के कहते थे.

आपके पापा का दोस्त बोल रहा हूं, उनसे लिया उधार चुकाना है और हो गयी महिला से 93000 रुपये की ठगी

काम के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन धोखाधड़ी भी बढ़ गई है. कोई आपका पासवर्ड चुरा कर आपके अकाउंट से पैसे निकाल सकता है तो कोई फिशिंग के जरिये आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं. ऐसा ही एक मामला सामने आया है. जहां एक युवती के पास कॉल आता है और वह शख्स खुद को लड़की के पिता का दोस्त बताकर पैसे वापस करने की बात करता है.

पुलिस ने नए नए तरीकों से ऑनलाइन ठगी करने वाले दो भाइयों मुस्तकीम और इरशाद को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों के पास से 3 मोबाइल फोन जब्त किए हैं, इनका इस्तेमाल वे ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने के लिए करते थे. 

पुलिस के मुताबिक, इन ठगों ने ठगी का नया तरीका निकाला था. आरोपी ठगी के लिए फोन करते थे, उसे उनके पिता का दोस्त बताते थे. आरोपी पीड़ित से कहते थे कि वे उनके पिता के दोस्त बोल रहे हैं, उन्होंने पिता से पैसा उधार लिया था, इसे वे वापस करना थे. इसके बाद वे फोन पर एक लिंक भेजते थे. इसे वे क्लिक करने के लिए कहते थे. जब कोई इस लिंक पर क्लिक करता था, तो ये लोग उसके खाते से पैसे अपने अकाउंट मे ट्रांसफर कर लेते थे.  

 दिल्ली की नॉर्थ वेस्ट साइबर पुलिस के पास 8 जुलाई 2022 को एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई थी. महिला ने शिकायत में कहा था कि उसे एक अनजान नंबर से कॉल आया था, कॉल पर शख्स ने दावा किया कि वह महिला के पिता का दोस्त बोल रहा है. उसने महिला के पिता से 25000 रुपए उधार लिए थे. वे यूपीआई ऐसे में उन्होंने ही नंबर देकर पैसे लौटाने के लिए कहा है. महिला पिता के पैसे लेने के लिए तैयार हो गई. महिला के पास चार बार लिंक गई, महिला ने क्लिक किया हर बार उसके पैसे कटे. देखते ही देखते महिला के साथ 93000 रुपए की ठगी हो गई.  

पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर जांच शुरू की. तमाम तकनीकी जांच और सूत्रों की मदद से पुलिस यूपी से दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफल रही. दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफल रही. दोनों ने पूछताछ में माना है कि उन्होंने पिछले 3 साल में 200 लोगों से अलग अलग तरीकों से ठगी की है. वे हर महीने अपनी ठगी का तरीका बदलते थे. 

सेकेंड हैंड फोन, सस्ते ऑफर या मोटी सैलरी वाली नौकरी के ऑफर का झांसा देकर आपसे ठगी की जा सकती है. ऐसे में आपका सावधान रहना बेहद जरूरी है. सरकार भी इस मामल में बेहद सजग है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऑनलाइन फ्रॉड या साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज कराने के लिए एक नेशनल हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. यह नंबर है -155260. अगर आप ऐसे किसी हादसे या अपराध के शिकार होते हैं तो इस नंबर तुरंत कॉल करें. आप धोखाधड़ी की शिकायत इस नंबर पर दर्ज करा सकते हैं.