स्वर्ण मंदिर के पास 2 दिन में दूसरा धमाका

पुलिस बोली- क्रूड बम था; गोल्डन टेंपल से 800 मीटर दूर पार्किंग में रखा गया था, यह घटना उसी स्थान के करीब हुई जहां 6 मई को सारागढ़ी सराय के सामने एक पार्किंग स्थल के पास विस्फोट हुआ था, जिसमें पर्यटकों सहित छह लोग घायल हो गए थे।

स्वर्ण मंदिर के पास 2 दिन में दूसरा धमाका

पंजाब के अमृतसर में गोल्डन टेंपल से 800 मीटर दूर हैरिटेज स्ट्रीट पर सोमवार सुबह 6.30 बजे धमाका हुआ। इस इलाके में 32 घंटे में यह दूसरा ब्लास्ट है। हालांकि, इसमें किसी को नुकसान नहीं पहुंचा है। शनिवार रात को भी यहां धमाका हुआ, इसमें 6 लोग जख्मी हुए थे। 

हादसा गोल्डन टेंपल के पास हेरिटेज स्ट्रीट में सारागढ़ी सराएं के सामने व पार्किंग के बिल्कुल बाहर हुआ। तकरीबन 12 बजे लोग हेरिटेज स्ट्रीट पर घूम रहे थे। तभी जोरदार धमाका हुआ। पास में ऑटो से दूसरे राज्य की करीब 6 टूरिस्ट लड़कियां आई थी। जिन पर कांच गिरा। साथ ही पास के बैंच पर एक युवक सो रहा था, जिसकी टांग में कांच का बड़ा टुकड़ा लगा और वह घायल हो गया। एक अन्य शख्स के भी बाजू पर मामूली चोट आई।

Amritsar temple, Golden temple

चंद मिनटों में ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। जांच को शुरू किया गया। लोगों में धमाके को आतंकी हमले से मिला कर देखा जाने लगा, लेकिन कुछ समय बाद ही जांच में पुलिस ने साफ कर दिया कि यह कोई हमला नहीं है, एक हादसा है। लोगों को संयम बनाए रखने की अपील की गई। पुलिस का कहना है कि बम को कोल्ड ड्रिंक के टिन में डालकर लटकाया गया था। फोरेंसिक टीमें जांच में जुटी हैं। शुरुआती जांच में कोई भी डेटोनेटर बरामद नहीं हुआ। यह दोनों ही कम डेंसिटी वाले बम थे। ये क्रूड बम हैं। वहीं, कुछ चश्मदीदों का कहना है कि जिस समय यह हादसा हुआ, उस दौरान आसपास पोटेशियम की दुर्गंध फैल गई थी। तकरीबन 10 से 15 मिनट तक वे दुर्गंध रही। खिड़की के पास पाउडर नुमा पदार्थ भी फैला हुआ था। हालांकि पुलिस इसे लेकर कुछ भी कहने से इनकार कर रही है।

उधर, DGP पंजाब गौरव यादव ने कहा कि अभी इन धमाकों के मकसद के बारे में कहना जल्दबाजी होगी। आतंकवाद, शरारत और पर्सनल एंगल, तीनों को ध्यान में रख कर पुलिस जांच में जुटी हुई है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि यह कोई धमाका नहीं है। धमाका होता तो बिल्डिंग को नुकसान होता, सिर्फ कांच ना टूटता। धमाके के निशान मिलते, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। बाहर मौसम ठंडा और पार्किंग के अंदर उमस होने से शीशा चटक भी सकता है। शीशे के टूटने और अत्यधिक आवाज आने के लिए ही फोरेंसिक विभाग की टीम को जांच के लिए कहा गया है।

इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और घटना की जांच शुरू कर दी गई है। पुलिस ने छिपे हुए विस्फोटकों के लिए इलाके की तलाशी भी शुरू कर दी है। पुलिस पहले धमाके के बारे में अभी कुछ नहीं बता पाई है। आम आदमी पार्टी (आप) के प्रवक्ता मलविंदर सिंह कांगड़ ने दावा किया कि यह आतंकी हमला नहीं था। उन्होंने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के जवाब में यह टिप्पणी की, जिन्होंने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाया था। पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू ने मुख्यमंत्री भगवंत मान पर तंज कसा है। नवजोत सिद्धू ने ट्वीट में कहा- अमृतसर में ब्लास्ट कई घायल।जिस जंग में राजा की जान को ख़तरा ना हो उसे जंग नहीं राजनीति कहते है” ……. 1200 सिक्योरिटी वालों के कवच में महफूज रहकर जब “Most Protected” मुख्यमंत्री मूक-दर्शक बनके अपने राज्य में खुले आम कत्ल , फिरौतियां और लूट होते देख रहा हो तो पतन निश्चित है । अमन अमान जब बिगड़ जाए , जान माल महफूज ना हो , दुकानों में ग्राहक ना हो, कारोबारी प्रदेश छोड़ के जाना शुरू कर दें , नौजवान पलायन करे - सूबे की 1 लाख करोड़ की संपत्ति बिक जाए और राज करने वाले बस खुद को और अपने दिल्ली वाले अकाओं को सुरक्षित करने में व्यतीत हो तो जहाँ प्रदेश की वित्तीय स्थिति बदतर होती है वही अराजकता का माहौल पैदा होता है…… क्या यह पंजाब को बदनाम करने की और मुद्दों से भटकाने की साजिश है या फिर सरकार अनाड़ी और नाकाबिल है ……. दोनों परिस्थितियों में हार पंजाब की है….. दुर्भाग्यपूर्ण है …. “पंजाब जीतना चाहिए” !!