जाने क्या है डायबिटीज का अचूक इलाज़, सिर्फ आधा कप जूस करेगा कमाल

करेला जूस के फायदे: करेले का जूस सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, डायबिटीज में ये कैसे काम करता है जानते हैं।

जाने क्या है डायबिटीज का अचूक इलाज़, सिर्फ आधा कप जूस करेगा कमाल

क्या आप जानते हैं कि करेला वास्तव में सब्जी नहीं बल्कि एक फल है। पौधे का वह भाग जिसका उपयोग खपत और विभिन्न औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है, कड़वे स्क्वैश का फल है। जबकि हम इसके कड़वे स्वाद की निंदा करने में इतने व्यस्त हैं, हमने न केवल इस तथ्य को अनदेखा किया है बल्कि करेले का रस पीने से होने वाले लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला भी है। करेले के जूस में आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन से लेकर पोटेशियम और विटामिन सी तक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की एक श्रृंखला होती है। आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत, इसमें पालक का दोगुना कैल्शियम, ब्रोकोली का बीटा-कैरोटीन और एक केले का पोटेशियम भी होता है। . करेले का जूस पीने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे यहां दिए गए हैं। पेय की कड़वाहट को कम करने के लिए एक त्वरित टिप यह है कि इसमें थोड़ा शहद या गुड़ मिलाएं या इसे सेब या नाशपाती जैसे मीठे फलों के साथ मिलाएं। कड़वे तरबूज के रस के कठोर स्वाद को कम करने के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। एक चुटकी काली मिर्च और अदरक भी खट्टापन कम कर सकते हैं। लेकिन स्वाद को विकसित करने की आवश्यकता है क्योंकि इसके नाम के विपरीत करेला वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए मीठा है। पोटेशियम, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और कई औषधीय गुणों जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, करेले या करेला को हर दिन अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

मधुमेह की विशेषता उच्च रक्त शर्करा के स्तर से होती है, जो तब हो सकता है जब आपका शरीर इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या यह इंसुलिन के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दुर्भाग्य से, मधुमेह का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसे जीवनशैली में कुछ बदलावों से नियंत्रित किया जा सकता है, जिसमें सही आहार और पर्याप्त व्यायाम शामिल हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर लेवल को कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं। करेला, जिसे करेला या करेला भी कहा जाता है, मधुमेह के सुपरफूड्स में से एक है। दरअसल, स्वास्थ्य विशेषज्ञ मधुमेह से पीड़ित लोगों को रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास करेले का जूस पीने की सलाह देते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है, लीवर को साफ करता है और वजन घटाने में सहायता करता है।

इसके कड़वे, तीखे स्वाद के बावजूद, करेला अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के कारण दुनिया भर में व्यापक रूप से खाया जाता है। एशिया में, यह मधुमेह रोगियों के लिए एक पारंपरिक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह चमकदार हरी सब्जी आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आहार फाइबर और कैल्शियम सहित विभिन्न महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। करेला विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, बी3 और बी9 का भी एक समृद्ध स्रोत है।

करेला और मधुमेह के बारे में क्या कहते हैं शोधकर्ता:
करेला अपने शक्तिशाली हाइपोग्लाइसेमिक और एंटीडायबिटिक गुणों के कारण मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए एक चमत्कारी औषधि के रूप में पुरजोर समर्थन करता है। करेले में मौजूद तीन सक्रिय यौगिक पॉलीपेप्टाइड-पी, वाइसिन और चारैटिन रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में पाए गए हैं। वे कोशिकाओं को चीनी के अणुओं को लेने में मदद करते हैं और साथ ही इंसुलिन स्राव को बढ़ाते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए हमेशा से ही करेला खाना काफी फायदेमंद माना गया है। लेकिन, ज्यादातर लोग इस बीमारी में करेले के जूस के फायदे (karela juice for sugar control) बताते हैं। दरअसल, आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन, करेले का जूस एक ऐसी चीज है जो कि खून में मिलकर शुगर को कम करने का काम कर सकती है। लेकिन, इसके अलावा भी कई फेक्टर हैं जो बताते हैं कि डायबिटीज में करेले का जूस कैसे काम करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अनुमान लगाया है कि दुनिया भर में 382 मिलियन से अधिक लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन नामक एक इंसुलिन जैसा यौगिक होता है जो स्वाभाविक रूप से मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए दिखाया गया है। 2011 में sJournal Ethnopharmacolgy में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चार सप्ताह के नैदानिक परीक्षण से पता चला कि 2,000 मिलीग्राम करेले का नियमित रूप से सेवन करने से टाइप -2 मधुमेह से पीड़ित रोगियों में रक्त शर्करा का स्तर काफी कम हो जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि करेले में मौजूद पौधे आधारित इंसुलिन टाइप-1 मधुमेह के रोगियों की भी मदद करता है। जर्नल ऑफ केमिस्ट्री एंड बायोलॉजी में जारी एक अन्य रिपोर्ट में इस बात का प्रमाण दिया गया है कि करेला ग्लूकोज के अवशोषण को बढ़ाता है और ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करता है। हाइपोग्लाइकेमिक दवाएं लेने वाले मधुमेह से पीड़ित लोगों को भी अपनी दवाओं की खुराक में बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है यदि वे रोजाना करेले के रस का सेवन करते हैं और ऐसा करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेना चाहिए।

2011 में जर्नल ऑफ एथ्नोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि कड़वे तरबूज का मामूली हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव था और टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों में फ्रुक्टोसामाइन का स्तर काफी कम हो गया था, जिन्हें प्रति दिन 2,000 मिलीग्राम प्राप्त हुआ था।

2015 में, मिस्र के फार्मास्युटिकल जर्नल ने भी एक अध्ययन प्रकाशित किया था जिसमें सुझाव दिया गया था कि करेले का उपयोग एक प्रभावी मौखिक सहायक हाइपोग्लाइसेमिक के रूप में किया जा सकता है, जिसमें कोई रिपोर्ट करने योग्य नैदानिक दुष्प्रभाव नहीं हैं। 2017 में जर्नल ऑफ़ ट्रेडिशनल एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन में छपे एक अन्य अध्ययन में करेले के रस के हाइपोग्लाइसेमिक गुणों की पुष्टि की गई, जो टाइप 2 मधुमेह रोगियों के बीच इसके प्रभावों को प्रदर्शित करता है।

करेला जूस रेसिपी जो आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए:
मधुमेह के लिए इसके लाभकारी प्रभावों के बावजूद, बहुत से लोग कड़वा स्वाद के कारण करेले का जूस पीने से कतराते हैं। इसे स्वादिष्ट या अधिक सहनीय बनाने की तरकीब इसे अन्य मधुमेह-अनुकूल सब्जियों और फलों के साथ मिलाएं। इन करेले के रस व्यंजनों को आजमाएं और अपने मधुमेह को नियंत्रण में रखें।

करेले और खीरे का जूस:
2 बड़े करेले लीजिए. धोकर आधा काट लें। छिलका और बीज निकाल लें। - इसके बाद सब्जी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. करेले के टुकड़ों को एक कटोरी पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें। पानी में एक छोटा चम्मच नमक डालें।
इस बीच, एक मध्यम आकार के छिलके वाली ककड़ी और एक हरे सेब को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। - अब जूस निकालने के लिए करेले, हरे सेब और खीरे के टुकड़ों को जूसर में डाल दें. रस को एक गिलास में डालें और उसमें आधा नींबू का रस निचोड़ लें। इसे सुबह खाली पेट पीना सबसे अच्छा होता है क्योंकि यह शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित किया जा सकता है।

करेले और हल्दी का जूस:
जैसा ऊपर बताया गया है, 2 करेले काट कर नमक के पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें। जूसर की मदद से सब्जी का रस निकाल लें। करेले के रस में आधा नींबू का रस, एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चुटकी हिमालयन नमक मिलाएं। अपने मधुमेह को नियंत्रण में रखने के लिए रोजाना खाली पेट इस जूस का सेवन करें।
यदि आप अभी भी इन करेला जूस व्यंजनों को बेस्वाद पाते हैं, तो इस सुपर सब्ज़ी को अपने आहार में नियमित रूप से सब्ज़ी या करी या कुरकुरे पकोड़े के रूप में शामिल करें और इसके लाभों का लाभ उठाएं।

करेले के जूस के अन्य फायदे:

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है: बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ, डॉ अंजू सूद, कहते हैं, "करेले का रस विरोधी भड़काऊ है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। जिससे यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को काफी कम कर देता है। यह शरीर के रक्तचाप को भी बनाए रखता है क्योंकि यह पोटेशियम से भरपूर होता है, जो शरीर में अत्यधिक सोडियम को अवशोषित करता है। यह आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर होता है जो स्ट्रोक के जोखिम को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है।

चमकती त्वचा और चमकदार बालों की चाहत है? : नई दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल की डॉ. सिमरन सैनी का सुझाव है कि करेले के रस में विटामिन ए और सी के साथ शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकते हैं और झुर्रियों को कम करते हैं। इसके अलावा, यह मुँहासे को कम करता है, एक्जिमा और सोरायसिस के इलाज में सहायता करता है, साथ ही हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। पोषक तत्व विटामिन ए, विटामिन सी, बायोटिन और जिंक आपके बालों को चमक और चमक प्रदान करते हैं। अपने स्कैल्प पर नियमित रूप से करेले का रस लगाने से बालों का झड़ना और बालों का सफ़ेद होना कम हो सकता है, दोमुंहे और रूखे बालों का इलाज, रूसी को दूर करना और खुजली का मुकाबला करना। आप बालों का झड़ना रोकने के लिए सीधे करेले का रस लगा सकते हैं या इसे दही के साथ मिलाकर कंडीशनिंग के लिए अपने स्कैल्प और बालों पर मालिश कर सकते हैं। डैंड्रफ का इलाज करने के लिए आप करेले का रस, जीरा पेस्ट और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। डॉ सैनी कहते हैं कि रस रक्त शोधक के रूप में भी काम करता है।

हैंगओवर को ठीक करता है और लीवर को साफ करता है: पार्टी करने की रात के बाद आपके सिस्टम में बहुत अधिक अल्कोहल हो गया है? करेले का रस पीने से लीवर में जमी शराब का नशा उतर जाता है और आप इससे बहुत जल्दी छुटकारा पा सकते हैं। जूस आपकी आंत को साफ करने के साथ-साथ लीवर की कई समस्याओं को भी ठीक करता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ विटामिन एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित, एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि मोमोर्डिका चारैन्टिया नामक यौगिक लीवर में एंजाइमों की एंटी-ऑक्सीडेंट गतिविधि को मजबूत करके लीवर की विफलता से सुरक्षा प्रदान करता है।

वजन घटाने में मदद: करेले में कैलोरी, वसा और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं। यह आपको अधिक समय तक भरा रखता है और इसलिए, यह आपके वजन घटाने की योजना में आसानी से फिट हो सकता है। जर्नल बीएमसी पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा में प्रकाशित एक रिपोर्ट के 2010 के एक अंक में, यह खुलासा किया गया था कि करेला के अर्क ने मानव वसा कोशिकाओं के अव्यवस्था में मदद की और नई वसा कोशिकाओं के गठन और विकास में बाधा भी डाली। आगे यह निष्कर्ष निकाला गया कि करेले को मोटापे के इलाज के लिए एक प्राकृतिक एजेंट के रूप में देखा जा सकता है।

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है: करेला वायरस और बैक्टीरिया से लड़ता है और आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करता है। यह एलर्जी और अपच से बचाता है। एंटीऑक्सिडेंट बीमारी के खिलाफ शक्तिशाली रक्षा तंत्र के रूप में काम करते हैं और मुक्त-कट्टरपंथी क्षति से लड़ने में भी मदद करते हैं जो विभिन्न प्रकार के कैंसर का कारण बन सकते हैं। 2010 में, फार्मास्युटिकल रिसर्च जर्नल में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ था जिसमें कहा गया था कि करेले में एंटी-कार्सिनोजेन और एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं। इसने प्रोस्टेट, ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के खतरे को कम किया।

आपकी आंखों के लिए फायदेमंद : डॉ. अंशुल जय भारत का कहना है कि यह मोतियाबिंद जैसी दृष्टि संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए जैसे यौगिक होते हैं जो आपकी आंखों के लिए स्वस्थ होते हैं और आंखों की रोशनी को मजबूत करते हैं। वह आगे कहती हैं, "यह डार्क सर्कल्स के इलाज के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय भी है।" करेले के जूस के अधिक सेवन से पेट में दर्द और दस्त हो सकते हैं। गर्भवती महिलाओं को बहुत अधिक करेले या इसके रस का सेवन करने से भी बचना चाहिए क्योंकि यह गर्भाशय को उत्तेजित कर सकता है और समय से पहले प्रसव पीड़ा को जन्म दे सकता है। रोजाना 30 मिलीलीटर करेले के रस के अर्क की सिफारिश की जाती है," मैक्स हेल्थकेयर में मुख्य पोषण विशेषज्ञ डॉ गीता बुर्योक कहती हैं

करेला का रस अत्यधिक पौष्टिक होता है और त्वचा के बेहतर स्वास्थ्य और रक्त शर्करा नियंत्रण सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा होता है। यह देखते हुए कि यह कड़वे तरबूज से बना है, यह एक अधिग्रहीत स्वाद हो सकता है। घर पर जूस बनाते समय, आप इसके तीखे स्वाद को कम करने के लिए अन्य फलों और सब्जियों को मिलाने की कोशिश कर सकते हैं।
जबकि करेला जूस के स्वास्थ्य लाभों पर अधिक शोध की आवश्यकता है, यह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान कर सकता है और कम मात्रा में सेवन करने पर आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।