चेन्नई: क्यों गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को बेचना पड़ा अपना पुश्तैनी घर, कागजात सौंपते रोते दिखे पिता

चेन्नई: क्यों गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को बेचना पड़ा अपना पुश्तैनी घर, कागजात सौंपते रोते दिखे पिता

जिस घर में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपना बचपन बिताया था, वह बिक चुका है। यह घर चेन्नई के अशोक नगर के रिहायशी इलाके में स्थित है। जब संपत्ति के कागजात खरीदार को सौंपे गए तो उनके पिता फूट-फूट कर रोने लगे। उनके आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। खैर, यह पल भी दुखदायी होने वाला है। हर इंसान की अपने घर से अच्छी और बुरी यादें जुड़ी होती हैं। ऐसे में जब इसे बेचना होगा तो इमोशनल नजर आएंगे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिचाई के पुश्तैनी घर को तमिल अभिनेता और फिल्म निर्देशक सी मणिकंदन ने खरीदा है। यह घर कितने रुपयों में बिका, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। लेकिन इस घर को बेचते समय सुंदर पिचाई के पिता जरूर दुखी नजर आए।

पहला घर बनाना हर किसी का सपना होता है। लेकिन सी मणिकंदन के लिए, जिस स्थान पर वह अपनी पहली संपत्ति का निर्माण कर रहे हैं, वह उनके बेतहाशा सपनों से अधिक है। तमिल सिनेमा में एक छोटे समय के अभिनेता और निर्माता, मणिकंदन ने चेन्नई के अशोक नगर के शांत, आवासीय पड़ोस में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का पैतृक घर खरीदा है।
जब उन्होंने सुना कि सुंदर पिचाई का जन्म और पालन-पोषण वाली संपत्ति बिक्री के लिए तैयार है, तो मणिकनंदन ने तुरंत इसे खरीदने का फैसला किया। "सुंदर पिचाई ने हमारे देश को गौरवान्वित किया है और जिस घर में वह रहते थे उसे खरीदना मेरे जीवन की एक गौरवपूर्ण उपलब्धि होगी।"
लेकिन डील में वक्त लगा। मणिकंदन को चार महीने तक इंतजार करना पड़ा क्योंकि उस वक्त गूगल के सीईओ के पिता आरएस पिचाई अमेरिका में थे।
खुद एक रियल एस्टेट डेवलपर, मणिकंदन कहते हैं कि उन्होंने अपने ब्रांड चेलप्पास बिल्डर्स के तहत लगभग 300 घरों का निर्माण और वितरण किया है। उनका कहना है कि यह सुंदर पिचाई की संपत्ति नहीं है, बल्कि गूगल के सीईओ के माता-पिता की विनम्रता है, जिसने उन्हें प्रभावित किया है। वह याद करते हुए कहते हैं, ''सुंदर की मां ने खुद फिल्टर कॉफी बनाई और उनके पिता ने मुझे पहली मुलाकात में ही दस्तावेज पेश कर दिए।'' "मैं उनकी विनम्रता और विनम्र दृष्टिकोण से मंत्रमुग्ध था," उन्होंने आगे कहा। मणिकंदन ने यह भी कहा कि सुंदर पिचाई के पिता पंजीकरण या स्थानांतरण प्रक्रिया को तेज करने के लिए Google सीईओ के नाम का उपयोग नहीं करने पर जोर दे रहे थे। "वास्तव में, उनके पिता ने पंजीकरण कार्यालय में घंटों इंतजार किया, मुझे दस्तावेज सौंपने से पहले सभी आवश्यक करों का भुगतान किया," उन्होंने कहा।

घर चेन्नई के रिहायशी इलाके में है : सुंदर पिचाई का ये घर चेन्नई के रिहायशी इलाके अशोक नगर में है. सीईओ सुंदर पिचाई फिलहाल अमेरिका में रहते हैं। हालाँकि, उनका पैतृक घर चेन्नई के एक आवासीय क्षेत्र अशोक नगर में था, जहाँ वे 20 वर्ष की आयु तक रहे थे। पिचाई ने 20 साल की उम्र तक इसी घर में समय बिताया है। आखिरी बार वे अक्टूबर 2021 में चेन्नई आए थे। अब वे अपने माता-पिता के साथ अमेरिका में रहते हैं।सुंदर पिचाई का जन्म और पालन-पोषण चेन्नई में हुआ और उन्होंने 1989 में IIT खड़गपुर में धातुकर्म इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए शहर छोड़ दिया।
"वह 20 साल की उम्र तक इस घर में रहा," उनके एक पड़ोसी ने बताया। उन्होंने कहा, जब दिसंबर में गूगल के सीईओ चेन्नई में थे, तो उन्होंने सुरक्षा गार्डों को पैसे और घर के कुछ उपकरण बांटे थे। पड़ोसी ने याद करते हुए कहा, "उन्होंने बालकनी पर अपने परिवार के सदस्यों के साथ सेल्फी भी ली।"
मणिकंदन ने कहा कि संपत्ति को सुंदर के पिता ने अपने खर्च पर पूरी तरह से ढहा दिया और विकास के लिए भूखंड सौंप दिया।
मणिकंदन ने कहा, "दस्तावेज़ सौंपते समय सुंदर के पिता कुछ मिनटों के लिए टूट गए, क्योंकि यह उनकी पहली संपत्ति थी।"
मणिकंदन इस स्थान पर एक विला का निर्माण करेंगे और उम्मीद करते हैं कि यह अगले डेढ़ साल में पूरा हो जाएगा।