बुजुर्ग को वीडियो कॉल करना पड़ा भारी, इज्जत बचाने को दिए 16 लाख, महिला की शिकायत ले पहुंचा थाने

रिटायर वृद्ध को बातों में फंसाकर एक महिला ने अश्लील वीडियो बनाया. इसके बाद वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर करीब 16 लाख रुपये की ठगी कर ली. इसके बाद भी पैसों की डिमांड खत्म नहीं हुई. परेशान होकर वृद्ध ने पुलिस को पूरे मामले के बारे में बताया और केस दर्ज कराया है.

बुजुर्ग को वीडियो कॉल करना पड़ा भारी, इज्जत बचाने को दिए 16 लाख, महिला की शिकायत ले पहुंचा थाने

वाट्सएप वीडियो कॉलिंग कर अश्लील वीडियो बनाकर बुजुर्ग से लाखों की ठगी की गई है. मामला हिमाचल के हमीरपुर जिले नादौन कस्बे का है. यहां सरकारी विभाग से रिटायर वृद्ध को बातों में फंसाकर एक महिला ने अश्लील वीडियो बनाया. इसके बाद वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर करीब 16 लाख रुपये की ठगी कर ली. इसके बाद भी पैसों की डिमांड खत्म नहीं हुई. परेशान होकर वृद्ध ने पुलिस को पूरे मामले के बारे में बताया और केस दर्ज कराया है.

सरकारी विभाग के रिटायर हुए 62 साल के बुजुर्ग के वाट्सएप नंबर पर एक महिला का मैसेज आया. महिला ने बुजुर्ग को बातों में फंसाकर वीडियो कॉलिंग के जरिये उनकी अश्लील वीडियो बना ली.  थोड़ी देर बाद बुजुर्ग के नंबर पर वीडियो शेयर करते हुए पैसों की डिमांड की गई. ऐसा नहीं करने पर वीडियो को वायरल करने की धमकी दी गई. वीडियो देखकर घबराए बुजुर्ग ने इज्जत बचाने के लिए किसी को बताए बिना महिला के बताए बैंक खाते में पैसे डाल दिए. अगले ही दिन बुजुर्ग को गैंग की तरफ से कॉल आया और दोबारा पैसों की डिमांड की गई. गैंग ने नौ दिनों में बुजुर्ग से 15 लाख 70 हजार रुपये की ठगी की है. जब गैंग द्वारा और ज्यादा रुपयों की डिमांड की गई, तो बुजुर्ग परेशान हो गए.उन्होंने अपने पोते को पूरी बात बताई. इसके बाद पोते के कहने पर वृद्ध ने मामले की शिकायत पुलिस थाने में दर्ज कराई. पुलिस अब इस मामले की जांच कर रही है.

आमतौर पर ये गैंग लोगों को वॉट्सऐप पर मैसेज करती है, जिसकी डीपी में लड़की का फोटो होता है। इधर-उधर की बात करके सीधे वीडियो कॉल कर लेती है। वॉट्सऐप वीडियो कॉलेज में दोनों वीडियो होते हैं, ऐसे में लड़की खुद न्यूड हो जाती है और इस पूरे दृश्य को स्क्रीन वीडियो रिकार्ड कर लेती है। फिर इसी वीडियो के आधार पर ब्लैकमेल करती है। पुलिस बार बार कह रही है कि अनजान लोगों का वीडियो कॉल रिसीव ना करें। इतना ही नहीं मैसेज आने पर ही उसे ब्लॉक कर दें।

हमीरपुर एसपी आकृति शर्मा ने कहा, "इस तरह के कई मामले सामने आ रहे हैं. अश्लील वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी देकर लोगों को ठगा जा रहा है. जिस किसी भी व्यक्ति के साथ ऐसी घटना होती है, तो उसे घबराना नहीं चाहिए. सीधे जाकर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराए." उन्होंने आगे कहा, "कोई कितना भी ब्लैकमेल करे, लेकिन ऐसे लोगों को पैसे भेजने की कोई जरूरत नहीं है. अंजान महिलाओं के साथ किसी भी तरह की चौटिंग या वीडियो कॉल न करें. यदि उनके जाल में फंस भी जाते है तो पैसे देने से इंकार कर दें."