इन आदतों से कम होने के बज़ाय बढ़ सकता है शुगर लेवल

लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करके आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. अक्सर लोगों की आदतों की वजह से ब्लड शुगर घटने के बजाय ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है.

इन आदतों से कम होने के बज़ाय बढ़ सकता है शुगर लेवल

जब आपको टाइप 1 या टाइप 2 मधुमेह होता है, तो रक्त शर्करा में खतरनाक स्पाइक्स (गंभीर हाइपरग्लाइसीमिया) का मतलब हो सकता है कि आपको रक्त शर्करा के स्तर को तुरंत कम करने की आवश्यकता है। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप संभावित रूप से जीवन-धमकाने वाली जटिलताओं के जोखिम में हो सकते हैं।

ब्लड शुगर रेंज वह सीमा है जिस तक आप जितना संभव हो पहुंचने की कोशिश करते हैं। ब्लड शुगर की रेंज हैं:
भोजन से पहले: 80 से 130 mg/dL।
खाना खाने के दो घंटे बाद: 180 mg/dL से कम।
आपकी आयु, आपकी कोई अतिरिक्त स्वास्थ्य समस्या और अन्य कारकों के आधार पर आपके ब्लड शुगर के लक्ष्य भिन्न हो सकते हैं। अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम से बात करना सुनिश्चित करें कि कौन से लक्ष्य आपके लिए सर्वोत्तम हैं।

 ब्लड शुगर हाई होने का क्या कारण है?
कई चीजें उच्च रक्त शर्करा (हाइपरग्लेसेमिया) का कारण बन सकती हैं, जिनमें बीमार होना, तनावग्रस्त होना, योजना से अधिक खाना और खुद को पर्याप्त इंसुलिन नहीं देना शामिल है। समय के साथ, उच्च रक्त शर्करा दीर्घकालिक, गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। उच्च रक्त शर्करा के लक्षणों में शामिल हैं:
बहुत थकान महसूस हो रही है।
प्यास लगना।
धुंधली दृष्टि होना।
अधिक बार पेशाब (पेशाब) करने की आवश्यकता।
यदि आप बीमार हो जाते हैं, तो आपकी रक्त शर्करा का प्रबंधन करना कठिन हो सकता है। हो सकता है कि आप सामान्य रूप से ज्यादा खाने या पीने में सक्षम न हों, जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है। यदि आप बीमार हैं और आपकी रक्त शर्करा 240 मिलीग्राम / डीएल या उससे अधिक है, तो केटोन्स के लिए अपने मूत्र की जांच करने के लिए एक ओवर-द-काउंटर केटोन टेस्ट किट का उपयोग करें और यदि आपके केटोन्स अधिक हैं तो अपने डॉक्टर को बुलाएं। हाई कीटोन डायबिटिक कीटोएसिडोसिस का शुरुआती संकेत हो सकता है, जो एक मेडिकल इमरजेंसी है और इसका तुरंत इलाज करने की जरूरत है।

उच्च रक्त शर्करा कितना अधिक है?
आपकी लक्षित सीमा से ऊपर कोई भी रक्त शर्करा स्तर (बीजीएल) बहुत अधिक है। आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को आपको यह बताना चाहिए कि आपकी ऊपरी सीमा क्या है, क्योंकि यह अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग हो सकती है।

हालांकि सामान्य तौर पर:
140 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (mg/dL) को हाइपरग्लाइसेमिक माना जाता है लेकिन खतरनाक रूप से उच्च नहीं है
180 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) बहुत अधिक है और आपको इसे कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए।
240 mg/dL आपको संभावित रूप से जानलेवा डायबिटिक कीटोएसिडोसिस (DKA या डायबिटिक कोमा) के खतरे में डालता है, खासकर टाइप 1 डायबिटीज़ में।
विस्तारित अवधि के लिए 600 mg/dL या अधिक संभावित रूप से घातक हाइपरग्लाइसेमिक हाइपरोस्मोलर सिंड्रोम (HHS) का कारण बन सकता है, विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह में।

इसका इलाज क्या करें
आप अपना ब्लड शुगर जल्दी से कम कर सकते हैं:
इंसुलिन
मधुमेह की दवा
व्यायाम
पेय जल
जबकि यह सरल लगता है, आपको अपने स्तरों को सुरक्षित रूप से नीचे लाने के लिए इनमें से प्रत्येक विधि के बारे में कुछ विशेष जानकारी की आवश्यकता है। सावधान रहें:

  • इंसुलिन:
    हाइपरग्लेसेमिया का इलाज करने का पसंदीदा—और सबसे तेज—तरीका तेजी से काम करने वाला इंसुलिन लेना है, जैसे ह्यूमोलॉग, नोवोलोग, या एपिड्रा। 5 यदि आपको टाइप 1 मधुमेह है, तो आप अपने इंसुलिन पंप के माध्यम से भी सुधार खुराक प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। .धीमी गति से काम करने वाला इंसुलिन, जैसे एनपीएच, ब्लड शुगर को जल्दी कम नहीं करता है। काम करने में कई घंटे लग जाते हैं। इसलिए, जब आपको अपने BGL को तत्काल कम करने की आवश्यकता हो तो यह उचित उपचार नहीं है।इंसुलिन आपके रक्त से ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ले जाकर काम करता है। वहां, आप या तो इसे तुरंत ईंधन के लिए उपयोग करते हैं या आपकी कोशिकाएं इसे बाद के लिए संग्रहीत करती हैं, जब आपके पास मांगों को पूरा करने के लिए पर्याप्त तैयार ऊर्जा नहीं होती है।6
    जब शरीर में पर्याप्त इंसुलिन (टाइप 1 मधुमेह) नहीं होता है या इसका कुशलता से उपयोग नहीं करता है (टाइप 2 मधुमेह), तो यह डीकेए और एचएचएस जैसे अल्पकालिक लक्षण और जटिलताएं पैदा कर सकता है।
    सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से इस बारे में बात करें कि खतरनाक रूप से उच्च बीजीएल को कम करने के लिए आपको कितना तेजी से काम करने वाला इंसुलिन लेना चाहिए।
    एक बार शॉट लेने के बाद, आप 15-30 मिनट में अपने स्तरों को फिर से देखना चाहेंगे कि क्या वे नीचे आ रहे हैं और कितनी तेजी से। कभी-कभी, स्तर बहुत कम हो जाएगा और आप हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त शर्करा के स्तर) के साथ समाप्त हो जाएंगे।

डबल-डोस न करें
यदि आपका बीजीएल तुरंत नहीं गिरता है, या जितनी तेजी से आप चाहते हैं उतनी तेजी से नीचे नहीं आता है, तो बहुत जल्द अधिक इंसुलिन लेने की इच्छा का विरोध करें, क्योंकि इससे हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है। यह 15 मिनट में काम करना शुरू कर सकता है, या इसमें एक घंटे तक का समय लग सकता है।

  • इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन
    अपने इंसुलिन को सीधे एक मांसपेशी में इंजेक्ट करने से आपके शरीर को इसे और अधिक तेज़ी से अवशोषित करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इससे हाइपोग्लाइसीमिया होने की भी अधिक संभावना है, जो गंभीर हो सकता है। यह एक संभावित घातक इन्सुलिन ओवरडोज़ भी पैदा कर सकता है।8

    आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि क्या हाइपरग्लाइसेमिक एपिसोड के दौरान इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन एक अच्छा विचार है। वे आपको यह भी बता सकते हैं कि आपको इस प्रकार का इंजेक्शन कहाँ और कैसे देना है।

  • दवाएं
    मधुमेह वाले बहुत से लोग इंसुलिन के अलावा या इसके साथ-साथ नुस्खे वाली दवाएं लेते हैं। ये दवाएं आपके रक्त शर्करा को सामान्य सीमा के भीतर रखने में मदद करती हैं।

    इन दवाओं की एक खुराक न लेने से आपका बीजीएल उच्च हो सकता है। यदि आप एक उच्च पढ़ने से हैरान हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आपने अपनी आखिरी खुराक ली है। उन्हें बोतल के बजाय दैनिक गोली सॉर्टर में रखने से यह सरल हो जाता है।
    हालाँकि, मधुमेह की कई दवाएं केवल तभी काम करती हैं जब वे आपके खाने से पहले ली जाती हैं। वे खतरनाक उच्च बीजीएल को कम करने में मदद नहीं करेंगे। इनमें ग्लूकोफेज (मेटफॉर्मिन) जैसे बिगुआनाइड्स और प्रीकोस (एकार्बोज) और ग्लाइसेट (मिग्लिटोल) जैसे अल्फा-ग्लूकोसिडेस इनहिबिटर शामिल हैं। मेकअप डोज की टाइमिंग
    यदि आप अपनी मधुमेह की दवा की एक खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आने पर इसे जल्द से जल्द लें। लेकिन अपनी छूटी हुई दवा को अपनी अगली निर्धारित खुराक के बहुत करीब ले जाकर दोगुना न करें। इससे खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
    संदेह होने पर, मार्गदर्शन के लिए दवा की पैकेजिंग की जाँच करें, अपने डॉक्टर से संपर्क करें, या फार्मासिस्ट से बात करें। यदि आपको कई खुराकें याद आती हैं, तो कार्रवाई के सर्वोत्तम तरीके के बारे में अपने व्यवसायी से संपर्क करें।

  • व्यायाम
    शारीरिक गतिविधि बिना दवा के आपके रक्त शर्करा को कम करने का सबसे तेज़ तरीका है। व्यायाम इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है और आपके शरीर को ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है।
    मांसपेशियों के संकुचन के दौरान, आपकी कोशिकाएं आपके रक्तप्रवाह से ग्लूकोज लेती हैं और ऊर्जा के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं। व्यायाम करने के 24 घंटे या उससे अधिक समय तक यह आपकी रक्त शर्करा को कम करता है।
    हर कोई व्यायाम करने के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है, इसलिए आपके बीजीएल को कम करने के लिए कितना व्यायाम करना है, इसका कोई सही फॉर्मूला नहीं है। हालांकि सामान्य तौर पर:
    1-आपको अपनी हृदय गति को बढ़ाने की आवश्यकता है
    2-शारीरिक गतिविधि की लंबी अवधि कम अवधि की तुलना में आपके ब्लड शुगर को कम करती है

    व्यायाम करने से पहले और बाद में नियमित रक्त शर्करा की जांच करना एक अच्छा विचार है। इस तरह, आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपका शरीर सामान्य परिस्थितियों में कैसे प्रतिक्रिया करता है, और अगली बार जब आपके पास खतरनाक रूप से उच्च बीजीएल होता है तो यह आपके निर्णयों को निर्देशित करने में मदद कर सकता है। व्यायाम करने से पहले केटोन्स की जाँच करें:
    केटोन्स एक प्रकार का ईंधन है जो ऊर्जा के लिए वसा के टूटने पर उत्पन्न होता है। जब आपकी कोशिकाओं में रक्त शर्करा को जाने देने के लिए आपके रक्तप्रवाह में पर्याप्त इंसुलिन नहीं होता है तो आपका लीवर वसा को तोड़ना शुरू कर देता है। यदि आपकी रक्त शर्करा 240 mg/dL से अधिक है, तो अपने कीटोन स्तरों की जाँच करें और यदि वे बढ़े हुए हैं तो व्यायाम न करें। व्यायाम कीटोन के स्तर को बढ़ा सकता है, जो रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है और आपको कीटोएसिडोसिस के खतरे में डाल सकता है।

  • पानी पीजिए
    जब आपके पास गंभीर हाइपरग्लेसेमिया का एक प्रकरण होता है, तो पानी और अन्य अनपेक्षित तरल पदार्थ आपके गुर्दे को आपके मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त शर्करा को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।
    हालांकि यह तेजी से काम करने वाले इंसुलिन या व्यायाम के रूप में तेज़ नहीं हो सकता है, यह आपको एक सुरक्षित बीजीएल तक पहुँचाने में मदद कर सकता है।
    हाइड्रेटेड रहने से आपको हाइपरग्लेसेमिक एपिसोड को भी रोकने में मदद मिल सकती है। अधिकांश लोगों को प्रतिदिन लगभग चार से छह कप पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप बार-बार व्यायाम करते हैं या आपको बहुत अधिक पसीना आता है, तो आपको और अधिक की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप ऐसी दवाएं लेते हैं जो द्रव प्रतिधारण का कारण बनती हैं, तो आपको कम की आवश्यकता हो सकती है।
    अपने डॉक्टर से अपनी दैनिक पानी की जरूरतों के बारे में पूछें और रक्त शर्करा में स्पाइक होने पर कितना पीना चाहिए।

आपकी लक्षित सीमा से ऊपर का कोई भी रक्त शर्करा स्तर बहुत अधिक है। सामान्य तौर पर, 180 mg/dL को खतरनाक रूप से उच्च माना जाता है और आपको इसे नीचे लाने के लिए कदम उठाने चाहिए।

240 mg/dL का BGL आपको डायबिटिक कीटोएसिडोसिस के खतरे में डालता है। 600 mg/dL या इससे अधिक की नियमित रीडिंग से हाइपरग्लाइसेमिक हाइपरोस्मोलर सिंड्रोम हो सकता है। ये दोनों स्थितियां घातक हो सकती हैं और आपातकालीन चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।

आप तेजी से काम करने वाले इंसुलिन के साथ रक्त शर्करा को जल्दी से कम कर सकते हैं, मेगालिटिनाइड्स या सल्फोनील्यूरिया जैसी मौखिक दवाओं की छूटी हुई खुराक लेना, व्यायाम करना और पानी पीना।

खतरे के क्षेत्र में रीडिंग के साथ-साथ उच्च कीटोन स्तर, निरंतर उच्च बीजीएल, या डीकेए या एचएचएस के लक्षणों के लिए आपातकालीन चिकित्सा ध्यान दें। यदि आपको लगातार उच्च स्तर, बढ़ी हुई प्यास, या बार-बार पेशाब आता है तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें।