अडानी ट्रांसमिशन, अडानी टोटल गैस के शेयर MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स से बाहर हुए

अडानी ट्रांसमिशन, अदानी टोटल गैस और इंडस टावर्स को MSCI इंडिया स्टैंडर्ड इंडेक्स से हटा दिया जाएगा, जो की 31 मई, 2023 से प्रभावी होगा।

अडानी ट्रांसमिशन, अडानी टोटल गैस के शेयर MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स से बाहर हुए

सूचकांक प्रदाता मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल ने गुरुवार को कहा कि तीन स्टॉक - हॉस्पिटल चेन ऑपरेटर मैक्स हेल्थकेयर, रक्षा निर्माता हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, और ऑटो कंपोनेंट निर्माता सोना बीएलडब्ल्यू प्रिसिजन - को इसकी तिमाही सूचकांक समीक्षा के हिस्से के रूप में भारतीय मानक सूचकांक में जोड़ा गया है। इस बीच, MSCI इंडिया स्टैंडर्ड इंडेक्स से अदानी ट्रांसमिशन, अदानी टोटल गैस और इंडस टावर्स को हटा दिया गया है। बदलाव 31 मई, 2023 की समाप्ति के बाद प्रभावी होंगे।

नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च द्वारा की गई प्रारंभिक गणना के अनुसार, मैक्स हेल्थकेयर, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स और सोना बीएलडब्ल्यू प्रेसिजन को भारतीय मानक सूचकांक में शामिल करने से इनके लिए क्रमशः $295 मिलियन, $195 मिलियन और $175 मिलियन का प्रवाह हो सकता है। 

इस बीच, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी कुल गैस और इंडस टावर्स क्रमशः $201 मिलियन, $186 मिलियन और $84 मिलियन के फंड आउटफ्लो देख सकते हैं।

चॉइस ब्रोकिंग में इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट ओम मेहरा ने कहा, "एमएससीआई ने मैक्स हेल्थकेयर, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स और सोना बीएलडब्ल्यू प्रिसिजन को अपने इंडिया स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल करने की घोषणा की है। दूसरी तरफ अदानी ट्रांसमिशन, अदानी टोटल गैस और इंडस टावर्स को बाहर रखा गया है।" 

शुक्रवार के कारोबारी सत्र में अडाणी की दो चुनिंदा कंपनियों के शेयरों में जोरदार गिरावट दर्ज की गई। अडानी टोटल गैस के शेयर 812.60 रुपये पर 5 फीसदी के निचले प्राइस बैंड में बंद थे। थोड़ा ठीक होने से पहले अडानी ट्रांसमिशन भी 5 प्रतिशत गिरकर 52 सप्ताह के निचले स्तर 871.15 रुपये पर आ गया। स्टॉक को आखिरी बार 3.84 फीसदी की गिरावट के साथ 881 रुपये पर कारोबार करते देखा गया था।

एक अलग विकास में, अन्य अडानी स्टॉक जैसे अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड और अदानी विल्मर आज फोकस में होंगे क्योंकि सुप्रीम कोर्ट अदानी-हिंडनबर्ग विवाद पर याचिकाओं पर सुनवाई करने वाला है। बाजार नियामक सेबी द्वारा अडानी समूह की कंपनियों में "स्टॉक हेरफेर और लेखा धोखाधड़ी" के आरोपों की जांच शुरू करने के लगभग दो महीने बाद यह सुनवाई हुई है।

अडानी समूह की 10 फर्मों के शेयर अपने संबंधित फरवरी के निचले स्तर से उबर गए हैं, लेकिन अभी भी इस साल के 24 जनवरी के स्तर से 49 प्रतिशत तक नीचे हैं, जब अमेरिका स्थित लघु विक्रेता, हिंडनबर्ग रिसर्च ने अदानी समूह पर गंभीर आरोप लगाए थे। इस रिपोर्ट के कारण इस साल की शुरुआत में सूचीबद्ध अडानी कंपनियों के मूल्य में 140 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ। अडानी ने हालांकि सभी दावों का खंडन किया।

निवेश अनुसंधान फर्म ने अपने MSCI इंडिया डोमेस्टिक स्मॉल कैप इंडेक्स में भी बदलाव किया है, जिसके तहत इंडेक्स में 14 सिक्योरिटीज को जोड़ा जाना है और 8 को हटाना है। इंडिया स्मॉल कैप इंडेक्स में जिन शेयरों को शामिल किया गया है, वे हैं KFin Technologies, Kaynes Technology, Bikaji Foods, Fusion Micro Finance, Syrma SGS Technology, Religare Enterprises, NMDC Steel, ACE, Ujjivan Small Finance Bank, Maharastra Seamless, RVNL, और IRCON .

वहीं, इंडेक्स में मैक्स हेल्थकेयर, पॉलीकैब इंडिया, जिलेट इंडिया, धानी सर्विसेज, रेडिको खेतान, एस्टेक लाइफसाइंस, दिलीप बिल्डकॉन, थायरोकेयर और पीसी ज्वेलर्स को जोड़ा गया है।

सूचकांक प्रदाता ने यह भी खुलासा किया कि कोटक महिंद्रा बैंक ने घरेलू सूचकांक में सबसे अधिक वजन में वृद्धि देखी। सूची में शामिल अन्य शेयरों में लार्सन एंड टुब्रो, मारुति सुजुकी इंडिया, अल्ट्राटेक सीमेंट, एक्सिस बैंक, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन, एनटीपीसी, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और इंटरग्लोब एविएशन (इंडिगो) शामिल हैं।

MSCI Global Standard Index की ओर से अडानी ग्रुप की दो कंपनियों को इंडेक्स से बाहर करने का फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जबकि समूह अपनी तीन कंपनियों के जरिए फंड जुटाने की तैयारी कर रहा है. बिजनेस टुडे पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अरबपति गौतम अडानी के Adani Group की तीन कंपनियों Adani Enterprises, Transmission ने 5 अरब डॉलर या करीब 40,000 करोड़ रुपये फंड जुटाने का लक्ष्य तय किया है. हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद फंड जुटाने की दिशा में ये अडानी  ग्रुप का बड़ा कदम है.  इन कंपनियों के बोर्ड की अहम बैठक कल यानी 13 मई को होने वाली है और इसमें बड़ा फैसला लिया जा सकता है. 

तीनों कंपनियों के शेयरों मे गिरावट:
अडानी ग्रुप जिन तीन कंपनियों के जरिए फंड जुटाने का प्लान बना रहा है. सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को इनमें गिरावट देखने को मिल रही है. खबर लिखे जाने तक सुबह 11.28 बजे पर Adani Enterprises के शेयर 1.14% टूटकर 1,962.00 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहे थे, तो वहीं Adani Green Energy Ltd के स्टॉक 1.88% की गिरावट के साथ 896.40 रुपये पर थे.

बात करें उन कंपनियों की जिन्हें MSCI इंडेक्स से बाहर करने का फैसला लिया गया है, तो एक ओर जहां Adani Transmission Ltd का शेयर 4.20% फिसलकर 878.70 रुपये के स्तर पर आ गया, जबकि Adani Total Gas Ltd के शेयर में लोअर सर्किट लग गया और ये 5% की गिरावट लेते हुए 812.30 रुपये पर कारोबार कर रहा था.