म्यूचुअल फंड एसआईपी से 30 साल में 100 करोड़ पाएं

म्युचुअल फंड: धन प्रबंधन विशेषज्ञों का कहना है कि 30 वर्षों में ₹100 करोड़ के निवेश लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, 20% वार्षिक SIP को बनाए रखने की आवश्यकता है

म्यूचुअल फंड एसआईपी से 30 साल में 100 करोड़ पाएं

म्युचुअल फंड: इक्विटी म्युचुअल फंड उन उच्च जोखिम वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं जिनके पास अपने स्टॉक पोर्टफोलियो को प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। धन सलाहकारों के अनुसार, इक्विटी म्युचुअल फंड निश्चित रूप से एक निवेशक के प्रश्न 'अमीर कैसे बनें' का उत्तर है। उनका मानना है कि एक लंबी अवधि के निवेशक को म्यूचुअल फंड एसआईपी (व्यवस्थित निवेश योजना) में जाना चाहिए क्योंकि यह एक निवेशक को निवेश की अवधि में म्यूचुअल फंड योजना द्वारा दिए गए रिटर्न का औसत प्राप्त करने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि इसे कभी भी शुरू किया जा सकता है क्योंकि हर बार म्यूचुअल फंड एसआईपी शुरू करने का अच्छा समय होता है।
म्युचुअल फंड सलाहकारों का कहना है कि यदि कोई निवेशक पर्याप्त अनुशासित है, तो उस स्थिति में, लगभग ₹20,500 से ₹21,000 की मासिक एसआईपी शुरू करने से उसे 30 वर्षों में ₹100 करोड़ जमा करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इसके लिए उन्हें अपने म्यूचुअल फंड एसआईपी में थोड़ी सावधानी बरतनी होगी।

ट्रांसेंड कैपिटल के वेल्थ मैनेजर, कार्तिक झावेरी ने एक म्यूचुअल फंड निवेशक को अपने मासिक एसआईपी के अनुकूलन की आवश्यकता पर बात करते हुए कहा, "लॉन्ग टर्म म्यूचुअल फंड एसआईपी एक निवेशक को चक्रवृद्धि लाभ प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, जिसका अर्थ है किसी के पैसे पर अर्जित ब्याज पर ब्याज। हालांकि, एक निवेशक को मेरा सुझाव है कि अपनी मासिक आय में वृद्धि के साथ अपने मासिक एसआईपी को बढ़ाएं। यह आपके निवेश को आपकी आय के साथ तालमेल बिठाने में मदद करता है। "म्यूचुअल फंड के माध्यम से अमीर कैसे बनें?
एक अनुशासित म्युचुअल फंड निवेशक अपनी मासिक एसआईपी राशि कैसे बढ़ा सकता है, इस पर कार्तिक झावेरी ने कहा, "कोई भी वार्षिक एसआईपी स्टेप अप का उपयोग कर सकता है। इस वाक्य में, एक निवेशक अपनी मासिक एसआईपी राशि को सालाना लगभग 15 प्रतिशत बढ़ा देता है। ऐसा करने से, व्यक्ति अपनी आय और बचत के बीच संतुलन बनाने में सफल होता है।"

30 वर्षों में ₹100 करोड़ सेवानिवृत्ति निधि प्राप्त करने योग्य है या नहीं, इस पर सेबी पंजीकृत कर और निवेश विशेषज्ञ जितेंद्र सोलंकी ने कहा, "30 वर्षों में ₹100 करोड़ का सेवानिवृत्ति कोष प्राप्त करने योग्य है, बशर्ते निवेशक पर्याप्त अनुशासित हो। आम तौर पर, एक निवेशक उठाता है। किसी की मासिक SIP राशि लगभग 15 प्रतिशत प्रति वर्ष। लेकिन, इस महत्वाकांक्षी ₹ 100 करोड़ के लक्ष्य के मामले में, किसी को ₹ 100 करोड़ के अपने निवेश लक्ष्य को पूरा करने के बारे में सुनिश्चित करने के लिए 20 प्रतिशत वार्षिक SIP कदम उठाना होगा।
म्यूचुअल फंड रिटर्न के बारे में पूछे जाने पर कि 30 साल के लिए किसी के म्यूचुअल फंड एसआईपी पर उम्मीद की जा सकती है, जितेंद्र सोलंकी ने कहा, "यदि समय सीमा 30 साल है तो किसी के पैसे पर करीब 15 फीसदी रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि, अगर निवेशक के पास अधिक जोखिम है। मिड-कैप और स्मॉल-कैप फंड में, तो रिटर्न 16 से 16.50 प्रतिशत प्रति वर्ष हो सकता है।चूंकि निवेश क्षितिज बहुत लंबा है, म्युचुअल फंड निवेशक के लिए मेरा सुझाव है कि मिड-कैप और स्मॉल-कैप में उच्च जोखिम रखें- कैप फंड।"

एसआईपी कैलकुलेटर
म्यूचुअल फंड एसआईपी के लिए 30 साल के लिए 20 प्रतिशत वार्षिक एसआईपी स्टेप-अप को बनाए रखते हुए किसी के पैसे पर 16 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न मानते हुए, म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर सुझाव देता है कि एक निवेशक को मासिक एसआईपी शुरू करने की आवश्यकता है ₹20,500 से ₹21,000 प्रति माह ₹100 करोड़ के निवेश लक्ष्य को पूरा करें।

ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के एमडी और सीईओ पंकज मठपाल ने म्यूचुअल फंड योजनाओं पर 30 वर्षों में ₹100 करोड़ का कोष हासिल करने में मदद कर सकते हैं, नीचे कुछ अच्छे म्यूचुअल फंड का उल्लेख किया गया है:

1] आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लार्ज एंड मिडकैप फंड;

2] आदित्य बिड़ला सन लाइफ मल्टी-कैप फंड; और

3] निप्पॉन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड।