National Dengue Day 2023: मच्छरों के काटने से बचने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्स

राष्ट्रीय डेंगू दिवस 2023: इस लेख में, हम मच्छरों के काटने से बचने और डेंगू से बचाव के कुछ सबसे प्रभावी निवारक उपायों पर चर्चा करते हैं।

National Dengue Day 2023: मच्छरों के काटने से बचने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्स

राष्ट्रीय डेंगू दिवस हर साल 16 मई को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य इस वेक्टर जनित बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय डेंगू की रोकथाम के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करता है। डेंगू मच्छरों से मनुष्यों में फैलता है और उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में अधिक आम है। डेंगू के सबसे आम लक्षण तेज बुखार, सिरदर्द, मतली, दाने और शरीर में दर्द हैं। कुछ मामलों में, डेंगू गंभीर हो सकता है और घातक हो सकता है। डेंगू के खिलाफ आवश्यक निवारक उपाय करना महत्वपूर्ण है। 

बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा के निदेशक डॉ अतुल भसीन कहते हैं, “डेंगू के बारे में जागरूकता फैलाना आवश्यक है, मच्छरों द्वारा प्रेषित एक बीमारी जो हमारे स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है, खासकर बरसात के मौसम में। डेंगू के लक्षण अक्सर फ्लू या अन्य वायरल संक्रमणों जैसे दिखते हैं, जिससे गलत निदान हो सकता है। इसलिए डेंगू के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है।"

डेंगू के कारण:
डेंगू बुखार एक वायरल बीमारी है जो संक्रमित एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलती है और यह डेंगू वायरस (DENV) के कारण होता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, लगभग 4 बिलियन लोग, दुनिया की आबादी का लगभग आधा हिस्सा, उन क्षेत्रों में रह रहे हैं, जहां डेंगू स्थानिक है, यह एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है।

डेंगू बुखार के लक्षण:
डेंगू बुखार आमतौर पर इसके प्राथमिक लक्षण के रूप में बुखार के साथ उल्टी, मतली, शरीर में दर्द, त्वचा पर चकत्ते और दर्द जैसी अन्य असुविधाओं के साथ प्रस्तुत करता है। लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों के बाद कम हो जाते हैं, और अधिकांश लोग एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं। बुखार कम होने के बाद पहले 24-48 घंटों के भीतर गंभीर डेंगू के लक्षण दिखाई दे सकते हैं और इसमें पेट में दर्द, उल्टी, मसूड़ों, नाक या मल से खून आना, साथ ही थकान, बेचैनी और चिड़चिड़ापन शामिल हो सकते हैं।

 मच्छरों के काटने से बचाव के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्स:

1. जितना हो सके खुद को ढक कर रखें:
जब भी आप किसी ऐसे क्षेत्र में हों जहां मच्छर हों तो लंबी बाजू की पैंट, लंबी पैंट, मोज़े और जूते पहनें, चप्पल या सैंडल पहनने से बचें। शायद ढीले कपड़ों को तंग स्पैन्डेक्स और अन्य चुस्त-दुरुस्त सामग्री से अधिक पसंद किया जाता है।

2. हमेशा मच्छरदानी का प्रयोग करें:
कीट विकर्षक लोशन का उपयोग डेंगू रोग को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है। सामान्य तौर पर, सुरक्षा की अवधि ब्रांड के आधार पर भिन्न होती है और प्रत्येक दिन तीन बार से अधिक नहीं होनी चाहिए। सुरक्षा की अवधि एकाग्रता के साथ बढ़ती है। सुनिश्चित करें कि आप पहले एक पैच परीक्षण करें क्योंकि कुछ व्यक्तियों को क्रीम विकर्षक में सामग्री के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है।

3. अपने सामान के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट्स पर विचार करें:
सफाई की आपूर्ति और अन्य विकर्षक का उपयोग करें जो सफाई करते समय डेंगू के मच्छरों को आपके घर में आने से रोकते हैं। इसमें इलेक्ट्रॉनिक वेपोराइज़र शामिल हैं, जो अक्सर पूरे दिन मच्छरों को निवास में प्रवेश करने से रोकते हैं। हालांकि, वेपोराइज़र का उपयोग करने वाले बच्चों में एलर्जी की प्रतिक्रिया विकसित होने का जोखिम होता है। एक अन्य विकल्प यह है कि फर्श पर पोछा लगाने से पहले पानी में लेमनग्रास या सिट्रोनेला आवश्यक तेल की एक बूंद डालें क्योंकि ये तेल मच्छरों को दूर भगाते हैं।

4. नींबू नीलगिरी:
लेमन यूकेलिप्टस अक्सर मच्छर विकर्षक में अधिक सक्रिय अवयवों में से एक होता है। 12 घंटे तक, लेमन यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल को मच्छरों से पूरी सुरक्षा प्रदान करने के लिए दिखाया गया है। हालांकि यह छोटे बच्चों के लिए फिट नहीं हो सकता है। इसके अलावा, नीलगिरी नींबू ठंड से संबंधित लक्षणों जैसे खांसी और जमाव को कम करता है।

5. अपने पास से स्टिल वॉटर (रुके हुए पानी) को हटा दें:
मच्छर सिर्फ 14 दिनों में पानी की थोड़ी मात्रा में एक पुराने गमले के पौधे, एक बारिश की नाली, या किसी अन्य स्थिर जल क्षेत्र में पैदा हो सकते हैं। यदि आपके पास एक तालाब है, तो आप पानी को हिलाने के लिए मच्छरों को खाने वाली मछली, एक झरना या फव्वारा जोड़ सकते हैं, या आप पानी को कीटाणुरहित करने के लिए बैसिलस थुरिंगिएन्सिस नामक बैक्टीरिया का उपयोग कर सकते हैं। मच्छर के लार्वा बैक्टीरिया से मर जाते हैं।

6. अपने आस-पास साफ-सफाई रखें: 
अपने घर को बेदाग और व्यवस्थित रखें। घर के भीतर और बाहर अव्यवस्था रखने से बचें, जैसे पुराने टायर और पानी के साथ अन्य भंडारण बक्से, जो मच्छरों और उनके अंडों के लिए घर के रूप में काम कर सकते हैं।

7. सक्रिय घंटों के दौरान घर के अंदर रहें: 
हालाँकि मच्छर दिन के किसी भी समय हमला कर सकते हैं, लेकिन जब वे सक्रिय रूप से भोजन कर रहे हों तो बाहर रहने से बचना सबसे अच्छा है। यदि आप दिन के इन घंटों के दौरान बाहर जाने से बच नहीं सकते हैं, तो अतिरिक्त सुरक्षा उपाय करना सुनिश्चित करें। मच्छर शाम और भोर के आसपास सबसे अधिक सक्रिय होते हैं।

8. घर के अंदर सुरक्षित रहें: 
मच्छरों को खिड़की में प्रवेश करने से रोकने के लिए एयर कंडीशनिंग या विंडो स्क्रीन का उपयोग करें। हालाँकि, यदि आपके पास स्क्रीन नहीं है, तो अपने बिस्तर को ढकने के लिए एक बढ़िया मच्छरदानी खरीदने के बारे में सोचें। कुछ मच्छरदानियों में कीटनाशक होते हैं जो समय के साथ धीरे-धीरे निकलते हैं, जिससे वे घर के अंदर या कैंपिंग या अन्य बाहरी गतिविधियों के दौरान उपयोग के लिए एकदम सही हो जाते हैं।डेंगू और अन्य मच्छर जनित बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए इन युक्तियों को नियमित रूप से लागू करना सुनिश्चित करें।