नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर लॉन्च होगा 75 रुपये का नया सिक्का, जानिए इस सिक्के की खास बात

खास और यादगार बनाने के लिए 35 ग्राम वजनी 75 रुपये के सिक्के (Rs 75 Coin) को लॉन्च किया जाएगा. जिसे 50 प्रतिशत चांदी और 40 प्रतिशत कॉपर के मिक्सचर से बनाया गया है जिसमें 5-5 प्रतिशत निकेल और जिंक में मौदूज होंगे. भारत सरकार की टकसाल कोलकाता टकसाल में निर्मित इस सिक्के को पीएम मोदी नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर ही लॉन्च करेंगे.

नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर लॉन्च होगा 75 रुपये का नया सिक्का, जानिए इस सिक्के की खास बात

संसद के नए भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को करेंगे. पीएम मोदी संसद का उद्घाटन दोपहर 12 बजे करने वाले हैं लेकिन उससे पहले ही सुबद 7 बजे से हवन पूजन का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा. सुबह 7:30 से 8:30 बजे तक हवन और पूजा होगी. पूजा के लिए पंडाल गांधी मूर्ति के पास लगाया जाएगा.

इस मौके को और खास और यादगार बनाने के लिए 35 ग्राम वजनी 75 रुपये के सिक्के (Rs 75 Coin) को लॉन्च किया जाएगा. जिसे 50 प्रतिशत चांदी और 40 प्रतिशत कॉपर के मिक्सचर से बनाया गया है जिसमें 5-5 प्रतिशत निकेल और जिंक में मौदूज होंगे. भारत सरकार की टकसाल कोलकाता टकसाल में निर्मित इस सिक्के को पीएम मोदी नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर ही लॉन्च करेंगे.

75 रुपये का यह सिक्का कुछ ऐसा है कि इसके आगे के भाग पर अशोक स्तंभ के नीचे 75 रुपये लिखा गया है. दाईं और बाईं ओर हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा गया है.  सिक्के दूसरे पहलू पर नये संसद भवन के चित्र को अंकित किया गया है और इसी के ठीक नीचे वर्ष 2023 लिखा गया है. इस पहलू के ऊपर की तरफ हिंदी और नीचे की और अंग्रेजी में लिखा गया है संसद संकुल.  

नये संसद भवन का निर्माण तिकोने डिजाइन में हुआ है जिसकी लोकसभा में 888 सीटें और विजिटर्स गैलरी में सीटें 336 से ज्यादा बनाई गई हैं. नयी राज्‍यसभा में कुल  384 सीटें तो वहीं विजिटर्स गैलरी की क्षमता 336 से अधिक लोगों के बैठने की बनाई गई है. 

महत्वपूर्ण काम को करने के लिए हाईटेक सुविधाओं से लैस  कुछ ऑफिस भी अलग से निर्माण किए गए हैं जिसमें बनाए गए हैं. यहां पर कैफे, डाइनिंग एरिया के साथ ही कमेटी मीटिंग के लिए हाईटेक इक्विपमेंट कमरे में लगाए गए हैं.  

जानकारी के लिए बता दे कि इस मौके पर एक सिक्के और स्टांप को भी रिलीज किया जाएगा. सबसे आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा और इसी के साथ वह नई संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. माना जा रहा है कि लगभग दोपहर 2 से 2.30 बजे तक कार्यक्रम का समापन होगा.