ताजमहल का नाम बदल कर तेजो महालय करने का प्रस्ताव आज आगरा नगर निगम में होगा पेश

आगरा नगर निगम में बुधवार को ताजमहल का नाम बदलकर तेजो महालय करने का प्रस्ताव लाया जाएगा। ताजगंज के भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर आज दोपहर तीन बजे से होने वाले नगर निगम सदन के अधिवेशन में यह प्रस्ताव पेश करेंगे। पार्षद राठौर का कहना है कि उन्होंने प्रस्ताव संख्या 4(7) में इसके संबंध में कई तथ्य रखे हैं, जिनके आधार पर नाम बदलने का प्रस्ताव सदन के सामने रखा जाएगा।

ताजमहल का नाम बदल कर तेजो महालय करने का प्रस्ताव आज आगरा नगर निगम में होगा पेश

उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में यमुना नदी के किनारे सफेद पत्थरों से निर्मित अलौकिक सुंदरता की प्रति बना ताजमहल न केवल भारत में, बल्कि पूरे विश्व में अपनी पहचान बना चुका है। ताजमहल को दुनिया के सात आश्चर्यों में शामिल किया गया है। पिछले कुछ समय से जबसे जगहों के नाम बदलने का प्रचलन हुआ तबसे एक बार फिर से ताजमहल के नाम बदलने की मांग जोर पकड़ने लगी थी। हालांकि एएसआई साफ तौर पर इस बात को कह चुका है, ताजमहल एक मकबरा ही है, फिर भी बीच-बीच में 'तेजोमहालय' को लेकर विवाद शुरू हो जाता है।

ताजनगरी आगरा में साढ़े चार साल में 80 से ज्यादा सड़कों और चौराहों के नाम बदलने वाले आगरा नगर निगम में बुधवार को ताजमहल का नाम बदलकर तेजो महालय करने का प्रस्ताव लाया जाएगा। ताजगंज के भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर आज दोपहर तीन बजे से होने वाले नगर निगम सदन के अधिवेशन में यह प्रस्ताव पेश करेंगे। पार्षद राठौर का कहना है कि उन्होंने प्रस्ताव संख्या 4(7) में इसके संबंध में कई तथ्य रखे हैं, जिनके आधार पर नाम बदलने का प्रस्ताव सदन के सामने रखा जाएगा।

पार्षद शोभाराम राठौर के मुताबिक मुगल रोड, घटिया आजम खां समेत कई सड़कों, चौराहों के नाम बदले गए हैं। इसलिए अब वक्त आ गया है कि ताजमहल का नाम भी बदलकर तेजो महालय किया जाए। वह ऐतिहासिक तथ्यों को सदन में रखेंगे और नाम बदलने पर समर्थन मांगेंगे। बता दें कि हिंदूवादी संगठन लगातार ताजमहल को तेजो महालय बताते आ रहे हैं। इसे लेकर कई बार विवाद भी खड़ा हो चुका है।