रथ यात्रा 2023: ओडिशा और गुजरात में जश्न शुरू, राष्ट्रपति मुर्मू ने दिल्ली में की पूजा अर्चना

रथ यात्रा का वार्षिक उत्सव आज से ओडिशा और गुजरात में शुरू हुआ और देश के कई अन्य राज्यों में मनाया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं दी हैं.

रथ यात्रा 2023: ओडिशा और गुजरात में जश्न शुरू, राष्ट्रपति मुर्मू ने दिल्ली में की पूजा अर्चना

रथ यात्रा का हिंदू त्योहार इस साल 20 जून को शुरू हुआ, जो ओडिशा के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। रथ यात्रा या रथ जुलूस अहमदाबाद, गुजरात में भी मनाया गया और मुस्लिम समुदाय के सदस्यों को रथ का स्वागत करते देखा जा सकता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने त्योहार के बारे में नागरिकों की कामना की है और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जो स्वयं ओडिशा से हैं, को ओडिशा के एक जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करते हुए देखा गया।

पुरी में रथ यात्रा:
कथित तौर पर जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा 20 जून को हुई थी और यात्रा रात 10:04 बजे शुरू होगी और 21 जून को शाम 7:09 बजे तक जारी रहेगी। यह भी कहा जाता है कि यात्रा का सीधा प्रसारण डीडी भारती, डीडी ओडिया पर किया जाएगा। अन्य दूरदर्शन चैनलों और उनके आधिकारिक YouTube चैनल के साथ।


जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा ओडिशा के पुरी में आयोजित होने वाला एक महत्वपूर्ण वार्षिक उत्सव है। यह भगवान जगन्नाथ को समर्पित एक वार्षिक रथ उत्सव है। पुरी रथ यात्रा 2023 20 जून से मनाई जाती है और देश भर से श्रद्धालु इस अवधि के दौरान राज्य और मंदिरों के शहर आते हैं। विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा महोत्सव ओडिशा के अलावा गुजरात में भी मनाया जाता है। अहमदाबाद में मनाए जाने वाले 'रथ यात्रा' महोत्सव को पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी रथ यात्रा माना जाता है।
अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को भगवान जगन्नाथ की वार्षिक 'रथ यात्रा' के लिए समुद्र तटीय तीर्थ नगरी में हजारों श्रद्धालु एकत्र हुए हैं, जिसके लिए ओडिशा सरकार ने व्यापक इंतजाम किए हैं। भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा की रेत कला में स्थापित ढाई सौ नारियल; जगन्नाथ रथ यात्रा 2023 से पहले पुरी समुद्र तट पर रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक द्वारा निर्मित। ओडिशा सरकार ने 'रथ यात्रा' के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। परिवहन आयुक्त अमिताभ ठाकुर ने कहा कि पुरी में सुरक्षा बलों के 180 प्लाटून (1 प्लाटून में 30 कर्मी होते हैं) तैनात किए गए थे। समुद्र तट पर गश्त के लिए एक तटरक्षक हेलीकॉप्टर को भी सेवा में लगाया गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि इंटरसेप्टर नौकाएं पारादीप में किसी भी आपात स्थिति के लिए दो जुलाई तक तैनात रहेंगी।
पुजारी, भक्त ओडिशा के पुरी में 'पहांडी' अनुष्ठान में भाग लेते हैं।

गुजरात में रथ यात्रा:
जमालपुर, कालूपुर, शाहपुर और दरियापुर जैसे कुछ सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों सहित पुराने शहर से गुजरने के बाद अहमदाबाद में जुलूस मंगलवार रात 8.30 बजे मंदिर लौटेगा। अहमदाबाद के जमालपुर इलाके में 400 साल पुराने जगन्नाथ मंदिर से आज शुरू हुई औपचारिक रथ यात्रा की शुरुआत से पहले भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की मूर्तियों को रथ पर स्थापित किया गया।


भगवान जगन्नाथ की 146 वीं रथ यात्रा मंगलवार सुबह गुजरात के अहमदाबाद शहर में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई, क्योंकि लाखों श्रद्धालु भगवान की एक झलक पाने के लिए जुलूस के 18 किलोमीटर लंबे मार्ग पर उमड़ पड़े। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सुबह सोने की झाडू से रथों के लिए रास्ता साफ करने की सांकेतिक रस्म 'पहिंद विधि' की, जिसके बाद भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के रथों ने 400 से यात्रा शुरू की। जमालपुर क्षेत्र में 20 साल पुराना जगन्नाथ मंदिर।

द्रौपदी मुर्मू दिल्ली के जगन्नाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना:
वीडियो देखें: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा 2023 से पहले हौज खास, दिल्ली में जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करती हैं।

President Droupadi Murmu offers prayers at Jagannath Mandir in Hauz Khas,
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के अवसर पर लोगों को बधाई दी और सभी के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि की कामना की।

"भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के शुभारंभ के अवसर पर, मैं सभी देशवासियों, विशेष रूप से भगवान जगन्नाथ के भक्तों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। मैं महाप्रभु जगन्नाथ से प्रार्थना करता हूं कि भक्ति और समर्पण का यह पर्व खुशियां लेकर आए।" सभी के जीवन में शांति और समृद्धि। जय जगन्नाथ, "मुर्मू ने हिंदी और ओडिया में ट्वीट किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुभकामनाएं भेजीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ओडिशा के पुरी में आज से शुरू हो रही रथ यात्रा के लिए शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट के साथ एक वीडियो क्लिप भी संलग्न की जिसमें उन्हें रथ यात्रा जुलूस में भाग लेते हुए दिखाया गया है। वीडियो में वह कहते सुनाई दे रहे हैं कि देश के कई राज्यों में रथ यात्रा मनाई जाती है। हालांकि, पुरी में मनाई जाने वाली रथ यात्रा अपने आप में अनूठी है।
रथ यात्रा पूरे विश्व में भारत की पहचान बन गई है। यह देश के कई राज्यों में मनाया जाता है। हालांकि, पुरी में रथ यात्रा की अपनी एक आभा है," वह वीडियो में कहते हुए सुनाई दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में रहते हुए अहमदाबाद रथ यात्रा में हिस्सा लेने का अपना अनुभव बताया।

उन्होंने कहा, "जब मैं गुजरात में था तो अहमदाबाद में रथ यात्रा में भाग लेता था। इन रथ यात्राओं में, यह आश्चर्यजनक है कि कैसे हर समुदाय के लोग उत्सव के लिए एक साथ आते हैं। इससे देश की एकता भी मजबूत होती है।"