खेल जगत में मचा बवाल, इस खिलाड़ी ने क्रिकेट बोर्ड को लगवा दिया अरबों रुपये का चूना?

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम टेस्ट सीरीज के लिए भारत आ रही है. साल 2017 में आखिरी बार दोनों टीमों ने टेस्ट सीरीज खेली थी. चार मैचों की यह श्रृंखला टीम इंडिया ने 2-1 से जीती थी. लेकिन भारत आने से पहले ही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत में बवंडर मच गया है.

खेल जगत में मचा बवाल, इस खिलाड़ी ने क्रिकेट बोर्ड को लगवा दिया अरबों रुपये का चूना?

क्रिकेट का खेल भी बड़ा अजब है इस खेल में कब क्या हो जाए कहा नहीं जा सकता. शायद इसलिए ही क्रिकेट को अनिश्चितताओं और बड़े उतार चढ़ाव का खेल कहा जाता है. न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली टी-20 सीरीज के बाद भारत फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगा. दोनों ही टीमें इस सीरीज में पूरा दमखम झोंकने की कोशिश करेंगी क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए फतह बेहद जरूरी है. करीब 6 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम टेस्ट सीरीज के लिए भारत आ रही है. साल 2017 में आखिरी बार दोनों टीमों ने टेस्ट सीरीज खेली थी. चार मैचों की यह श्रृंखला टीम इंडिया ने 2-1 से जीती थी. 
लेकिन भारत आने से पहले ही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत में बवंडर मच गया है. कप्तान पैट कमिंस पर आरोप है कि पर्यावरण संबंधी मामले पर उनके विचारों के कारण ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को 4 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (2 अरब 31 करोड़ 92 लाख 41 हजार 932 रुपये) की चपत लग गई है. दरअसल विवाद का आगाज पिछले साल अक्टूबर में हुआ था. तब उन्होंने एलिंटा एनर्जी के एक ऐड (विज्ञापन) में शामिल होने से मना कर दिया था. दूसरी ओर कप्तान पैट कमिंस ने इन दावों को बेबुनियाद बताया है.  
सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट में कहा गया, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के चीफ एग्जीक्यूटिव निक हॉकली के साथ एक बैठक में कमिंस ने नेशनल टीम के साथ एलिंटा एनर्जी की डील को लेकर चिंता जताई थी. इसके बाद कंपनी ने जून 2023 के बाद स्पॉन्सरशिप रिन्युअल नहीं करने का फैसला किया. 
न्यूज कोर से कमिंस ने कहा, 'मैं जिस पोस्ट पर हूं, वहां अलग-अलग तरह के विवादों से घिरा रहता हूं. इसका सामना मुझको करना ही पड़ेगा. जो आपसे वाकिफ नहीं हैं, वे आपको लेकर एक राय बना लेते हैं. मेरी जनरेशन और उसके आसपास जो लोग हैं, वे विभिन्न चीजों को लेकर इमोशनल हैं. वे चीजों को लेकर खुले विचारों के होते हैं. लेकिन कुछ लोग उन वैल्यूज से आगे नहीं बढ़ पाते. अगर इससे अलग बात होती है तो यह बेहतर चीज है.'
कप्तान ने आगे कहा, 'मैं केवल प्रयास करता रहता हूं और अपनी जिंदगी में कुछ परिवर्तन करके काफी कुछ करता हूं. अगर मैं अपने काम या क्रिकेट फॉर क्लाइमेट के जरिए थोड़ा अंतर कर सकता हूं तो इसमें गलती ढूंढने वालों से बहुत दुखी नहीं हूं. मेरा कार्य टीम की अगुआई करना और बेस्ट परफॉर्मेंस देना है. अगर बाकी चीजें हैं, जिनके बारे में मैं इमोशनल हूं तो वक्त-वक्त पर उनको शेयर करने की सोच सकता हूं.'