नहीं छूट रही थी स्मार्टफोन की लत, पति ने कहा- कीपैड वाला फोन दे दूंगा, पति छोड़कर चली गई पत्नी

महिला ने कहा मोबाइल फोन नहीं छोडूंगी चाहे पति छूट जाए। परिवार परामर्श केंद्र के एक मामले में मोबाइल फोन पति पत्नी के बीच विवाद का कारण बन गया है। पत्नी को मोबाइल से इतना लगाव हो गया है कि उसके लिए फोन की अहमियत पति से ज्यादा हो गई है।

नहीं छूट रही थी स्मार्टफोन की लत, पति ने कहा- कीपैड वाला फोन दे दूंगा, पति छोड़कर चली गई पत्नी

गाजियाबाद में महिला ने कहा मोबाइल फोन नहीं छोडूंगी चाहे पति छूट जाए। परिवार परामर्श केंद्र के एक मामले में मोबाइल फोन पति पत्नी के बीच विवाद का कारण बन गया है। पत्नी को मोबाइल से इतना लगाव हो गया है कि उसके लिए फोन की अहमियत पति से ज्यादा हो गई है।

लोनी के एक मामले में पति-पत्नी के बीच फोन की वजह से विवाद सामने आया है। पति ने बताया कि पत्नी पूरे दिन मोबाइल फोन में लगी रहती है। सारे दिन रिश्तेदारों, बहन, जीजा को विडियो कॉल करती रहती है।

उसने कहा कि मैं इसे स्मार्ट फोन नहीं दूंगा, कीपैड फोन दूंगा जिससे ये वीडियो कॉल करे। उसने बताया कि ये ज्यादातर पूरे दिन अपनी बहन और जीजा को वीडियो कॉल करती है। इसकी बहन कॉल पर मुझे अपशब्द भी बोलती है और ये उसे कुछ नहीं कहती। वहीं, पत्नी इस बात पर अड़ी है कि मुझे स्मार्ट फोन ही रखना है। विवाद के चलते पत्नी मायके चली गई थी।

परिवार परामर्श केंद्र प्रभारी नेहा चौहान ने बताया कि महिला को काफी समझाया गया लेकिन वह स्मार्ट फोन की जिद पर अड़ी रही। महिला के भाइयों ने भी उसे समझाया लेकिन वह मानने को तैयार नहीं है। काउंसलर ने दोनों को समझा बुझाकर साथ में घर भेजा है और अगली तारीख दी है। काउंसलर बबीता शर्मा ने बताया कि पति ने एक वीडियो भी दिखाया था जिसमें पत्नी पति को मार रही थी।

बता दे की कोविड काल में लोग पढ़ाई से लेकर ऑफिस के काम-काज और एंटरटेनमेंट तक के लिए स्मार्टफोन पर निर्भर थे, जिसकी वजह से अब उसके बिना रह पाना मुमकिन नहीं है। 

बार-बार फोन के नोटिफिकेशन चेक करना, फोन स्विच ऑफ होने या नेटवर्क इश्यू होने की स्थिति में बेचैन हो जाना स्मार्टफोन की लत के लक्षण हैं। 

कई रिसर्च में सामने आया है कि स्मार्टफोन की लत लोगों को शारीरिक और मानसिक तौर पर कई बीमारियों का शिकार बना रही है. इससे आंखों की सेहत पर भी काफी नुकसान पहुंच रहा है।  किसी भी आदत को डालने में करीब 21 दिनों का वक्त लगता है तो उसे छुड़ाने में भी लगभग इतना ही समय लगता है।  फिलहाल स्मार्टफोन की लत से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है।