Indonesia में फुटबॉल के मैदान पर भारी हिंसा के बाद मची भगदड़, 127 लोगों की मौत और कई घायल

इंडोनेशिया में शनिवार को एक फुटबॉल मैच के दौरान हुई हिंसा में कम से कम 127 लोग मारे गए हैं। घटना पूर्वी जावा के मलंग रीजेंसी के कंजुरुहान स्टेडियम में हुई। मरने वालों में दो पुलिस वाले भी हैं। एएफपी न्यूज़ एजेंसी ने पूर्वी जावा के पुलिस प्रमुख निको अफिंटा के हवाले से बताया कि स्टेडियम के अंदर 34 लोगों की मौत हो गई और बाकी की अस्पताल में मौत हुई।

Indonesia में फुटबॉल के मैदान पर भारी हिंसा के बाद मची भगदड़, 127 लोगों की मौत और कई घायल

इंडोनेशिया में शनिवार को एक फुटबॉल मैच के दौरान हुई हिंसा में कम से कम 127 लोग मारे गए हैं। घटना पूर्वी जावा के मलंग रीजेंसी के कंजुरुहान स्टेडियम में हुई। खबरों के मुताबिक अरेमा एफसी और पर्सेबाया सुरबाया के बीच मैच चल रहा था। इस बीच अरेमा की टीम हार गई। जिसके बाद अपनी टीम को हारता देख बड़ी संख्या में प्रशंसक मैदान की तरफ भागने लगे। 

इसके अलावा खबर है कि 160 लोगों का इलाज अस्पताल में जारी है. एक टीम के मैच हारने के बाद बड़े पैमाने पर हिंसा भड़क गई।  एएफपी न्यूज़ एजेंसी ने पुलिस के हवाले से ये जानकारी दी है।  मौत तब हुई जब नाराज फैंस ने पूर्वी जावा में एक मैच के बाद फुटबॉल मैदान पर पहुंचकर हमला किया।  मरने वालों में दो पुलिस वाले भी हैं।  एएफपी न्यूज़ एजेंसी ने पूर्वी जावा के पुलिस प्रमुख निको अफिंटा के हवाले से बताया कि स्टेडियम के अंदर 34 लोगों की मौत हो गई और बाकी की अस्पताल में मौत हुई। 

बता दें कि इंडोनेशिया में Persebaya Surabaya ने Arema FC से फुटबॉल मैच 3-2 से जीता था।  जिसके बाद Arema FC के हजारों फैंस खेल के मैदान में घुस गए और हिंसा शुरू कर दी।  इसके बाद स्थानीय पुलिस और इंडोनेशियाई राष्ट्रीय सशस्त्र बल के सदस्य मैदान में एंटर हुए और Persebaya Surabaya के खिलाड़ियों की सुरक्षा की गई। इस घटना से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। जिसमें दिख रहा है कि लोग मैदान पर घुस आए और सुरक्षाकर्मियों पर चीजें फेंकना शुरू कर दिया। साथ ही पुलिस लोगों को काबू करने के लिए लाठीचार्ज कर रही है और आंसू गैस के गोले छोड़ रही है। एक वीडियो में दिख रहा है बड़ी संख्या में लोग मैदान पर घुस आए हैं और फुटबॉल को इधर-उधर फेंक रहे हैं, तभी पुलिसकर्मी आते हैं और सभी लोगों को खदेड़ते हैं। इस दौरान कुछ लोग एक जाली पर लटके हुए दिखाई देते हैं तो कुछ कुर्सियों की तरफ भागते हुए।

पीटी लीगा इंडोनेशिया बारू (LIB) के अध्यक्ष अखमद हदियन लुकिता (Akhmad Hadian Lukita) ने इंडोनेशिया में हुई इस हिंसक घटना पर कहा कि हम इस घटना से चिंतित हैं और गहरा खेद है।  हम संवेदना जताते हैं और उम्मीद है कि यह हम सभी के लिए एक सबक होगा।