'सुराही' vs फ्रिज: आनंद महिंद्रा ने क्ले पॉट के फायदे गिनाये , ट्विटर ने रिएक्ट किया

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन ने मिट्टी के पानी निकालने वाली घड़ा, जिसे भारत में 'सुराही' भी कहा जाता है, के लाभों को साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। जानिए ट्विटर की क्या प्रतिक्रिया।

'सुराही' vs फ्रिज: आनंद महिंद्रा ने क्ले पॉट के फायदे गिनाये  , ट्विटर ने रिएक्ट किया

उद्योगपति आनंद महिंद्रा अपने सोशल मीडिया पोस्ट से हमें विस्मित करना कभी नहीं छोड़ते। महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन का ट्विटर हैंडल दिलचस्प, प्रेरक और मजाकिया ट्वीट्स से भरा हुआ है, जो अक्सर सोशल मीडिया यूजर्स की दिलचस्पी को बढ़ाते हैं। वह विशेष रूप से सभी भारतीय चीजों के प्रशंसक हैं और अक्सर देसी नवाचारों के लिए अपने प्यार और समर्थन की वकालत करते हैं। भारत में गर्मी के मौसम को देखते हुए, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष ने एक सुराही (पारंपरिक रूप से ठंडा पानी जमा करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मिट्टी का बर्तन) और एक फ्रिज के बीच एक हल्की-फुल्की तुलना साझा की। हालाँकि, पोस्ट ने ऑनलाइन एक बहस छेड़ दी है।
''सच कहूँ तो, सुरही डिजाइन और सौंदर्य की दृष्टि से भी श्रेष्ठ है। ग्रह-सकारात्मक होने के कारण तेजी से बढ़ती दुनिया में, विनम्र सुरही एक प्रीमियम जीवन शैली सहायक बन सकती है," उन्होंने 'सुराही' के पेशेवरों को सूचीबद्ध करने वाली एक तस्वीर के साथ लिखा।

Image

तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि मिट्टी का घड़ा रेफ्रिजरेटर की तुलना में सस्ता, टिकाऊ और वहनीय है। इस बीच, घरेलू उपकरण की कीमत ₹ 10,000 से अधिक है, केवल सात से 15 साल तक चलता है, रखरखाव पर उच्च है, बिजली की खपत करता है, और पोर्टेबल नहीं है। पोस्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि कैसे गायक अरिजीत सिंह ने भी 'सुराही' के बारे में एक गाना गाया है, लेकिन फ्रिज के बारे में नहीं।

ट्वीट ने उपयोगकर्ताओं को विभाजित किया, कई श्री महिंद्रा से सहमत थे, जबकि कुछ ने इसे अव्यावहारिक बताया।

''सुराही केवल पानी जमा करने के लिए है। रेफ्रिजरेटर के कई कार्य हैं। जिनके पास फ्रिज है उनके पास भी सुरही होती है क्योंकि यह पानी के स्वाद को बढ़ाता है और गर्मियों में ठंडा भी रखता है। हम दोनों की तुलना नहीं कर सकते सर,'' एक यूजर ने लिखा। एक अन्य ने टिप्पणी की, ''यह विश्वास करना मुश्किल है कि आप इस तरह की बातें कह सकते हैं। गंभीरता से।''

इसका जवाब देते हुए, श्री महिंद्रा ने लिखा, ''यह स्पष्ट रूप से एक हल्की-फुल्की तुलना थी, इसलिए डरो मत, शक्तिशाली फ्रिज के विलुप्त होने का कोई खतरा नहीं है!''

हालांकि, एक दूसरे यूजर ने पोस्ट से सहमति जताते हुए कहा, 'पिछले 16 सालों से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। प्राकृतिक रूप से ठंडा पानी। पानी का स्वाद बढ़ जाता है। कोई खांसी जुकाम या अन्य एलर्जी नहीं। बहुत समय पहले बर्फ का सेवन बंद कर दिया है। अत्यधिक सिफारिशित।''

जब एक यूजर ने पूछा कि क्या उनके घर में 'सुराही' है, तो उन्होंने जवाब दिया, मेरे पास यह था, बचपन के दौरान। स्वीकार करना होगा कि हमारे पास अभी एक नहीं है, लेकिन मैं तुरंत एक ऑर्डर करने जा रहा हूं। और इसे अमेरिका में मेरे बच्चों को भी भेजूँगा .