मेटा छंटनी के एक और दौर की घोषणा करने वाला है, लीक मेमो का खुलासा

यह छंटनी की तीसरी लहर है जो पिछले साल नवंबर में लगभग 11,000 नौकरियों में कटौती के साथ शुरू हुई थी

मेटा छंटनी के एक और दौर की घोषणा करने वाला है, लीक मेमो का खुलासा

मेटा, जिसने पहले ही अपने कार्यबल को 21,000 से अधिक कर्मचारियों से कम कर दिया है, अपने कर्मचारियों की संख्या को और कम करने जा रही है। वॉक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिसने मंगलवार को मेटा संदेश बोर्ड को पोस्ट किए गए एक आंतरिक मेमो का हवाला दिया, कंपनी बुधवार को छंटनी का एक और दौर शुरू कर रही है।

ज्ञापन में यह भी उल्लेख किया गया है कि यह दौर, मेटा की पिछली नौकरी में कटौती की तरह, फेसबुक, इंस्टाग्राम, रियलिटी लैब्स और व्हाट्सएप पर काम करने वाली तकनीकी टीमों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रभावित करेगा। एक सूत्र ने वोक्स को बताया कि नौकरी में कटौती 4,000 कर्मचारियों की सीमा में हो सकती है। उत्तरी अमेरिका में मेटा कर्मचारियों को बुधवार सुबह 4 बजे से 5 बजे पीटी के बीच ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा, जो भारतीय मानक समय में शाम 4:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होता है। समयरेखा देश-वार संगत नहीं हो सकती है, हालाँकि, और कुछ देश बिल्कुल भी प्रभावित नहीं हो सकते हैं। कंपनी उत्तरी अमेरिका में कर्मचारियों को बुधवार को घर से काम करने के लिए भी कह रही है ताकि लोगों को "समाचारों को संसाधित करने के लिए जगह" मिल सके।
मेमो के हेड ऑफ पीपल लोरी गोलेर ने मेमो में कहा, "यह एक कठिन समय होगा क्योंकि हम उन दोस्तों और सहयोगियों को अलविदा कहते हैं जिन्होंने मेटा में इतना योगदान दिया है।"

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा नवंबर 2022 से नौकरियों में कटौती कर रही है। नवंबर में पहले दौर में विभिन्न विभागों के 11,000 कर्मचारी प्रभावित हुए। दूसरे दौर की घोषणा मार्च में मार्क जुकरबर्ग ने की थी जिन्होंने कहा था कि कंपनी आने वाले महीनों में 10,000 और नौकरियों में कटौती करेगी। उन्होंने कहा कि छंटनी एक कठिन माहौल में कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन को बेहतर बनाने पर केंद्रित "कुशलता के वर्ष" का हिस्सा थी।
महामारी के दौरान उत्पादों और सेवाओं की मांग में भारी उछाल को पूरी तरह से तकनीकी उद्योग ने गलत समझा और भर्ती की होड़ में चला गया। हालांकि, जैसे ही महामारी कम हुई, रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण कर दिया, और दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों ने अन्य कारकों के साथ आसन्न मंदी के बारे में खतरे की घंटी बजा दी। अब, खराब मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियों के सामने, मेटा जैसी कंपनियां कई तरह के बेल्ट-टाइटिंग उपायों के साथ बचत मोड में जा रही हैं। इनमें से एक में हजारों कर्मचारियों की छंटनी भी शामिल है।
मेटा अमेज़ॅन से जुड़ा हुआ है, जिसने मंगलवार को कंपनी के लागत-कटौती उपायों के हिस्से के रूप में अपने विज्ञापन विंग में कुछ कर्मचारियों को रखना शुरू कर दिया।