मरीज द्वारा 23 वर्षीय डॉक्टर को छुरा मारने को लेकर केरल में हंगामा

कोल्लम के कोट्टारक्कारा तालुक अस्पताल में इलाज के लिए लाए गए एक व्यक्ति द्वारा 22 वर्षीय हाउस सर्जन डॉ वंदना दास की मौत के बाद केरल में विरोध प्रदर्शन तेज हो गया। बुधवार, 10 मई की तड़के हुई इस घटना में चार पुलिस कर्मी भी घायल हो गए।

मरीज द्वारा 23 वर्षीय डॉक्टर को छुरा मारने को लेकर केरल में हंगामा

कोल्लम: केरल में कोल्लम जिले के कोट्टाराक्करा इलाके के एक अस्पताल में बुधवार को एक 23 वर्षीय डॉक्टर की चाकू मारकर हत्या कर दी गई, कथित तौर पर एक स्कूल शिक्षक, जो निलंबन के तहत था, जिसे पुलिस द्वारा लड़ाई में शामिल होने के बाद लाया गया था। परिवार के सदस्यों के साथ झगड़े में घायल हुए आरोपी व्यक्ति को पुलिस ने कोट्टारक्कारा के एक अस्पताल में भर्ती कराया। उसने 22 वर्षीय डॉ. वंदना दास को उस समय चाकू मार दिया, जब वह उसके पैर में घाव की मरहम-पट्टी कर रही थी। पुलिस के मुताबिक, उसने अचानक उस पर और मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों पर कैंची और छुरी से हमला कर दिया।

यह घटना बुधवार सुबह तड़के हुई और कुछ घंटों बाद डॉक्टर दास ने दम तोड़ दिया।
हमले का खामियाजा युवा डॉक्टर को भुगतना पड़ा, जबकि उसके साथ गए पुलिस कर्मी भी घायल हो गए। डॉक्टर को तिरुवनंतपुरम के एक निजी अस्पताल ले जाया गया लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने डॉक्टर की मौत पर शोक व्यक्त किया और कहा कि यह घटना "चौंकाने वाली और बेहद दर्दनाक" थी। उन्होंने कहा कि मामले की विस्तृत जांच कराई जाएगी।

विजयन ने एक बयान में कहा, "ड्यूटी के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला अस्वीकार्य है। घटना की गहन जांच की जाएगी। सरकार डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों पर हमलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।" इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) और केरल गवर्नमेंट मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन (KGMOA) दोनों डॉक्टरों ने इस घटना के खिलाफ राज्य भर में विरोध प्रदर्शन किया।

घटना की मीडिया रिपोर्टों के आधार पर केरल राज्य मानवाधिकार आयोग ने स्वयं एक मामला शुरू किया और कोल्लम के जिला पुलिस प्रमुख से सात दिनों के भीतर एक रिपोर्ट मांगी। इस घटना ने मीडिया के सामने स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के बयान पर एक राजनीतिक विवाद खड़ा कर दिया कि पीड़िता एक हाउस सर्जन थी और इसलिए अनुभवहीन थी और हमले के समय डर गई थी।

उनके बयान की आलोचना करते हुए केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के सुधाकरन ने सवाल किया कि डॉक्टर के अनुभवहीन होने से मंत्री का क्या मतलब है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "क्या उनका मतलब यह है कि डॉक्टर ड्रग्स और शराब के आदी व्यक्ति के हमले का मुकाबला करने या बचाव करने के लिए अनुभवहीन थे? बयान एक मजाक है।" डॉक्टर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए सुधाकरन ने कहा कि यह दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है कि ऐसा कुछ हुआ।

विधानसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी डी सतीशन ने कहा कि डॉक्टर की हत्या ने पूरे केरल समाज को झकझोर कर रख दिया है। उन्होंने तर्क दिया कि यह एक खतरनाक स्थिति थी कि अस्पताल सुरक्षित स्थान नहीं हैं और आरोप लगाया कि "पुलिस की लापरवाही" के कारण डॉक्टर की मौत हो गई।

शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने भी मौत पर शोक व्यक्त किया और कहा कि यह एक चौंकाने वाली घटना है। उन्होंने कहा कि सरकार आरोपी, जो एक स्कूल शिक्षक है, के खिलाफ विभागीय कार्रवाई सहित कानून के तहत सभी आवश्यक कदम उठाएगी। राज्य सरकार कांग्रेस और भाजपा के निशाने पर आ गई, दोनों दलों ने आरोप लगाया कि इसने अपने कार्यस्थलों पर स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुत कम काम किया है।

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री और संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने इस दुखद घटना पर दुख और चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह शर्म की बात है कि केरल में डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि पिनाराई विजयन सरकार की "उदासीनता और संवेदनहीनता" और इसका "कुशासन" राज्य की छवि को धूमिल कर रहा है और इसे बदनाम कर रहा है।

"डॉ वंदना दास की नृशंस हत्या और कोट्टारक्कारा में अस्पताल के कर्मचारियों पर हमले के बारे में जानने के लिए हैरान हूं। क्रूर अपराधियों को छोड़ दिया जाता है, जो जीवन रक्षकों के जीवन को खतरे में डालते हैं। केरल में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के बारे में गहराई से चिंतित हैं।"

"शर्म की बात है कि केरल में डॉक्टर और स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुरक्षित नहीं हैं, जो चिकित्सा पर्यटन के लिए एक प्रसिद्ध वैश्विक गंतव्य है और चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल की विभिन्न धाराओं की समृद्ध विरासत है। @pinarayivijayan की उदासीनता और उदासीनता और @CPIMKerala का कुशासन कलंकित कर रहा है वह छवि और राज्य को बदनाम कर रही है। यह अपमान की बात है कि @pinarayivijayan सरकार हमारे डॉक्टरों को सुरक्षित नहीं रख सकती है, "उन्होंने ट्वीट किया।

इसी तरह की बात करते हुए, सतीसन ने आरोप लगाया कि यह निंदनीय है कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुत कम काम किया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में व्यापक समस्याएं हैं और प्रत्येक मामले में केवल जांच की घोषणा की गई और इसके अलावा और कुछ नहीं हुआ। कांग्रेस नेता ने यह कहकर जॉर्ज पर भी हमला किया कि मंत्री ने "राज्य के इतिहास में सबसे अधिक जांच" का आदेश दिया था।

इस बीच, केजीएमओए ने डॉक्टर की हत्या के खिलाफ अपने विरोध का संकेत दिया है. एक बयान में, चिकित्सा निकाय ने कहा कि कोल्लम जिले में आपातकालीन उपचार को छोड़कर सभी सेवाएं आज निलंबित रहेंगी। इसने घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए अनुकरणीय सजा की मांग की और मांग की कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएं।

केजीएमओए ने अध्यक्ष डॉ. टीएन सुरेश द्वारा जारी बयान में सरकार से अस्पतालों में सुरक्षा मजबूत करने, चिकित्सा परीक्षण के लिए अभियुक्तों को हिरासत में लाते समय उचित सावधानी बरतने और तत्काल एक ट्राइएज सिस्टम लागू करने का आग्रह किया।

टीवी चैनलों पर प्रसारित दृश्यों के अनुसार घटना के विरोध में कोट्टारक्करा में चिकित्सा पेशेवर सड़कों पर उतर आए। इसी तरह का विरोध राज्य के कुछ अन्य अस्पतालों में भी देखा गया।

अस्पताल में क्या हुआ, इसका विवरण देते हुए, कोट्टारक्कारा पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने कहा कि व्यक्ति ने अपने परिवार के सदस्यों से झगड़े के बाद उन्हें बचाने के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन पर कॉल किया था।