मनी प्लांट चमत्कार ,देखते ही देखते खाली तिजोरी में बरसने लगेगा पैसा!

मनी प्लांट चमत्कार ,देखते ही देखते खाली तिजोरी में बरसने लगेगा पैसा!

पौधे, सामान्य रूप से, हमेशा किसी भी घर में सकारात्मक माहौल लाते हैं। वे हवा की गुणवत्ता में सुधार, घर को अच्छा सौंदर्य प्रदान करने और यहां तक कि आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए जिम्मेदार हैं।

भारत के सबसे लोकप्रिय इंडोर प्लांट्स में से एक मनी प्लांट है क्योंकि यह आपके घर की सजावट में बिना ज्यादा मेहनत किए इसे जोड़ता है। मनी प्लांट वास्तु के अनुसार एक सजावटी मूल्य होने के साथ-साथ इसके पर्याप्त स्वास्थ्य लाभ भी हैं और माना जाता है कि यह रिश्तों में समृद्धि लाता है। इसके अलावा, वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट धन, समृद्धि, भाग्य और सकारात्मक वाइब्स को आकर्षित करता है, जो इसे एक इनडोर प्लांट बनाता है जो हमेशा उच्च मांग में रहता है। लेकिन मनी प्लांट वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट की सही दिशा और प्लेसमेंट को समझना महत्वपूर्ण हो जाता है ताकि यह जीवन में प्रतिकूलता का कारण न बने।

 लेकिन क्या आप जानते हैं कि मनी प्लांट के साथ इनके और भी फायदे हैं। मनी प्लांट (डेविल्स आईवी) खरीदते समय, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि मनी प्लांट वास्तु एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपके मनी प्लांट की नियुक्ति और दिशा आपके वित्तीय और मानसिक कल्याण पर एक शक्तिशाली प्रभाव डालती है। अपने मनी प्लांट से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इन मनी प्लांट वास्तु टिप्स का पालन करें। 'मनी प्लांट' नाम इस पौधे को आकर्षित करने वाले धन से उपजा है, जो कि घर के मालिकों के लिए मनी प्लांट के मुख्य लाभों में से एक है। यह वित्तीय बाधाओं को दूर करने में मदद करता है और आपके घर में सौभाग्य और समृद्धि लाता है। मनी प्लांट वास्तु शास्त्र में विशेष रूप से इसकी स्थापना के संदर्भ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तो अगर आप सोच रहे हैं कि घर में मनी प्लांट कहां लगाएं, तो हम यहां आपकी मदद के लिए हैं!

दक्षिण-पूर्व दिशा:
वास्तु के अनुसार सही मनी प्लांट की दिशा दक्षिण-पूर्व, शुक्र ग्रह की दिशा है। विघ्नहर्ता कहे जाने वाले भगवान गणेश दक्षिण-पूर्व दिशा के देवता हैं। यह बाधाओं को दूर करने और आपकी वित्तीय भलाई सुनिश्चित करने का संकेत है। भगवान गणेश की उपस्थिति और शुक्र ग्रह दोनों शुभ संकेत हैं जो धन और समृद्धि सुनिश्चित करते हैं।

उत्तर-पूर्व दिशा:
मनी प्लांट को घर के उत्तर-पूर्व दिशा में घर के अंदर रखने से परेशानी हो सकती है। उन्हें इस दिशा में रखने से मनी प्लांट के कुछ नुकसान होते हैं, जिसमें वित्तीय समस्याओं की संभावना भी शामिल है, और यदि आप विवाहित हैं, तो बहस और वैवाहिक समस्याएं भी।

उत्तर प्रवेश द्वार :
यदि आपके घर का उत्तरी प्रवेश द्वार है, तो आपको अपना मनी प्लांट रखने के लिए सही जगह मिल गई है। मनी प्लांट दिशा के रूप में उत्तर प्रवेश द्वार घर में रहने वालों के लिए करियर के अपार अवसर और आय के नए स्रोत लाता है। इसलिए, यदि आप नए करियर के अवसरों की तलाश में फंस गए हैं, तो मनी प्लांट वास्तु आपके मनी प्लांट, जिसे गोल्डन पोथोस के रूप में भी जाना जाता है, को उत्तरी प्रवेश द्वार पर रखने की सलाह देता है। आपको अपने दरवाजे पर दस्तक देने वाला एक नया करियर अवसर मिल सकता है!

लाल रिबन:
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपने घर में मनी प्लांट का पौधा लगाया हुआ है, तो उसमें लाल रंग का रिबन या फिर रेशमी धागा बांध दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति को करियर में तेजी से ग्रोथ मिलने लगेगी. साथ ही, व्यक्ति को धन लाभ की संभावना बढ़ जाएगी. समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में तेजी से वृद्धि होगी.

विकिरणों को अवशोषित करने की शक्ति: आज के युग में, हम कंप्यूटर, सेल फोन और निश्चित रूप से सर्वोत्कृष्ट वाईफाई राउटर की एक आभासी दुनिया में रहते हैं। ये उपकरण उच्च मात्रा में विकिरण उत्सर्जित करते हैं और मानव शरीर और मन के लिए बहुत हानिकारक हैं। मनी प्लांट आपके घर के लिए सबसे अच्छे विकिरण अवशोषक में से एक हैं और आपके प्रिय गैजेट से विद्युत चुम्बकीय विकिरण से आपकी रक्षा करते हैं। इसलिए रेडिएशन को कम करने के लिए अपने मनी प्लांट को टेलीविजन या वाईफाई राउटर के पास घर के अंदर लगाएं।

बैठक:
मनी प्लांट दिशा के अनुसार, भाग्य और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए इसे लिविंग रूम के दक्षिण-पूर्व कोने में रखना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि कहा जाता है कि इस दिशा पर भगवान गणेश और शुक्र का शासन है, जो भाग्य और धन से जुड़े हैं। मनी प्लांट के सही स्थान पर लगाने से ही आप सकारात्मकता देख पाएंगे जो मनी प्लांट आपके घर में लाता है। एक मान्यता के अनुसार, भगवान गणेश वास्तु के अनुरूप घर के निवासियों को समृद्धि और धन की वर्षा करते हैं।

सोने का कमरा:
बेडरूम वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को बेड के बायीं या दायीं ओर रखना चाहिए लेकिन कभी भी हेडरेस्ट या फुटरेस्ट के पास नहीं रखना चाहिए। बेडरूम में मनी प्लांट लगाने से रिश्ते में होने वाले झगड़े कम हो जाते हैं और लोगों की नींद में भी सुधार होता है।

घर के कोने :
वास्तु शास्त्र कहता है कि नुकीले कोने नकारात्मकता और चिंता से जुड़े होते हैं। इसलिए घर के निवासियों में तनाव के प्रभाव को कम करने के लिए मनी प्लांट को कोनों में रखना चाहिए।

स्नानघर:
चूँकि मनी प्लांट को उगाना कठिन नहीं होता है, वे नम परिस्थितियों में जीवित रहते हैं, और वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को बाथरूम में रखने से कोई नुकसान नहीं होता है। अगर बाथरूम को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष धूप मिलती है तो इसे बिना ज्यादा मेहनत के बनाए रखा जा सकता है।

लाल रंग और उसकी समस्याएँ:
भावनाओं को दर्शाने के लिए लाल एक शक्तिशाली रंग है; क्रोध, प्रेम और अक्सर खतरा भी। मनी प्लांट के मामले में, इसे किसी भी लाल वस्तु या लाल सतहों के पास रखने से बचें क्योंकि इससे दुर्भाग्य की प्रवृत्ति होती है। यह आपके घर के समग्र कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। पैसे के लिए इन वास्तु पौधों को लाल पृष्ठभूमि के खिलाफ रखने से, विशेष रूप से लाल रंग की रसोई की उपयोगिताओं जैसे वाशिंग मशीन, ग्राइंडर, कूड़ेदान आदि के पास रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का दोहन होगा।

दूध चढ़ाएं:
वास्तु जानकारों के अनुसार अगर मनी प्लांट आगे बढ़ रहा है,तो इसे किसी न किसी चीज का सहारा लगाकर आगे बढ़ाना चाहिए. कहते हैं कि जब मनी प्लांट की बेल ऊपर की तरफ जाती है, तो इससे व्यक्ति की तरक्की के रास्ते खुलते हैं. इसे गलती से भी जमीन पर न फैलने दें. शुक्रवार के दिन मनी प्लांट में कच्चा दूध मिला कर पौधे में अर्पित करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

बोनस युक्ति:
अगर आप मनी प्लांट को अपने सिरहाने या फुटरेस्ट के पास रख रहे हैं तो इसे लगाने से बचें। पौधे को अपने शयनकक्ष में रखने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और चिंता से लड़ने में भी मदद मिलती है।