दुनिया की सबसे लंबी क्रूज जर्नी आज से शुरू, प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा विलास क्रूज को दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने कहा कि आज लोहड़ी का उमंग भरा त्योहार है. आने वाले दिनों में हम उत्तरायण, मकर संक्रान्ति, भोगी, बिहू, पोंगल जैसे अनेक पर्व मनाएंगे. मैं देश-दुनिया में इन त्योहारों को मना रहे लोगों को बधाई देता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो लिंक के माध्यम से वाराणसी में दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाई. इसके साथ ही यहां कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

दुनिया की सबसे लंबी क्रूज जर्नी आज से शुरू, प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा विलास क्रूज को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो लिंक के माध्यम से वाराणसी में दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाई. इसके साथ ही यहां कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. वाराणसी से शुरू होकर बांग्लादेश से होते हुए असम के डिब्रूगढ़ तक के सफर में यह क्रूज 3,200 किलोमीटर की यात्रा करेगा. 50 दिनों की यात्रा में लग्जरी क्रूज पर सवार यात्री देश के 27 रिवर सिस्टम से होकर गुजरेंगे. फाइव स्टार होटल की सुविधाओं से लैस टेंट सिटी में गंगा दर्शन विला काफी आकर्षक है. इसके अलावा अन्य टेंट कॉटेज भी हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आज लोहड़ी का उमंग भरा त्योहार है. आने वाले दिनों में हम उत्तरायण, मकर संक्रान्ति, भोगी, बिहू, पोंगल जैसे अनेक पर्व मनाएंगे. मैं देश-दुनिया में इन त्योहारों को मना रहे लोगों को बधाई देता हूं. और काशी में गंगा पार बनी अद्भुत टेंट सिटी से वहां आने वाले और रहने का एक और बड़ा कारण देश-दुनिया के पर्यटकों-श्रद्धालुओं को मिला है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वाराणसी दुनिया की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक राजधानी के रूप में प्रसिद्ध है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में काशी ने अपनी प्राचीन आत्मा को बरकरार रखते हुए खुद को वैश्विक पटल पर स्थापित किया है. 

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि क्रूज राज्य के 6 स्थलों बक्सर, छपरा, पटना, सिमरिया, मुंगेर, सुल्तानगंज और कहलगांव में रुकेगा. क्रूज के बिहार से गुजरने पर पर्यटकों का संस्कृति और इतिहास से परिचय होगा. यात्रा को सुगम और गतिमान बनाने के लिए जिलों में एक-एक नोडल अधिकारी बनाए गए हैं.

गंगा विलास क्रूज शिप में 80 यात्री एक साथ ट्रिप कर सकते हैं. इसमें 18 सुइट्स और अन्य सभी संबंधित सुविधाएं हैं. यह पहला भारत निर्मित रिवरशिप है. 50 दिनों की यात्रा में लग्जरी क्रूज पर सवार यात्री देश के 27 रिवर सिस्टम से होकर गुजरेंगे. इनमें गंगा, भागीरथी और ब्रह्मपुत्र के साथ ही राष्ट्रीय जलमार्ग 3 या वेस्ट कोस्ट कैनाल शामिल हैं. इस दौरान यह क्रूज 50 से अधिक पर्यटन स्थलों पर रुकेगा, जिनमें विश्व धरोहर स्थल जैसे कि काशी की गंगा आरती, असम का काजीरंगा नेशनल पार्क और सुंदरवन डेल्टा जैसे महत्वपूर्ण स्थल शामिल हैं. अपने सफर में यह 1,100 किमी की यात्रा बांग्लादेश के अंदर पूरी करेगा.