बृजभूषण के परिवार का कोई भी सदस्य डब्ल्यूएफआई (WFI) का चुनाव नहीं लड़ेगा

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने विरोध कर रहे पहलवानों को आश्वासन दिया था कि न तो सिंह के परिवार के सदस्यों और न ही उनके सहयोगियों को आगामी चुनाव लड़ने की अनुमति दी जाएगी।

बृजभूषण के परिवार का कोई भी सदस्य डब्ल्यूएफआई (WFI) का चुनाव नहीं लड़ेगा

नई दिल्ली: डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के परिवार के सदस्य पात्रता के बावजूद आगामी महासंघ चुनाव नहीं लड़ेंगे, विश्वसनीय सूत्रों ने मंगलवार को पीटीआई को बताया। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, चार उपाध्यक्ष, महासचिव, कोषाध्यक्ष, दो संयुक्त सचिव और पांच कार्यकारी सदस्यों के लिए छह जुलाई को चुनाव होंगे।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने विरोध कर रहे पहलवानों को आश्वासन दिया था कि न तो सिंह के परिवार के सदस्यों और न ही उनके सहयोगियों को आसन्न चुनाव लड़ने की अनुमति दी जाएगी, जिसके बाद उन्होंने 15 जून तक अपना विरोध रोक दिया था।

सिंह के बेटे करण भूषण उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ के प्रमुख हैं जबकि उनके दामाद आदित्य प्रताप सिंह बिहार इकाई के प्रमुख हैं। सिंह परिवार के एक करीबी सूत्र ने कहा, "उन्होंने चर्चा की और फैसला किया कि न तो उनका बेटा करण और न ही उनके दामाद आदित्य डब्ल्यूएफआई चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करेंगे।"

सूत्र ने कहा, "मौजूदा परिस्थितियों में ऐसा कुछ करना उचित नहीं है जिससे विवाद और बढ़े।" हालांकि, करण और आदित्य दोनों चुनाव में भाग लेंगे और अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

अध्यक्ष के रूप में 12 साल पूरे करने के बाद निवर्तमान मुखिया सिंह खुद चुनाव लड़ने के अयोग्य हैं। स्पोर्ट्स कोड प्रत्येक चार साल की लगातार तीन शर्तों की सेवा के बाद चुनाव की अनुमति नहीं देता है।

पहलवानों द्वारा इसकी आशंका जताई जा रही थी, हालाँकि, सिंह आधिकारिक रूप से महासंघ में किसी भी पद पर नहीं रहेंगे, फिर भी वे करण या आदित्य या दोनों को प्रमुख पदों पर स्थापित करके खेल निकाय पर शासन करेंगे। 66 वर्षीय सिंह पर विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया सहित देश के शीर्ष पहलवानों ने यौन उत्पीड़न और धमकी देने का आरोप लगाया है।

दिल्ली पुलिस ने उसके खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज की हैं और जल्द ही मामले में चार्जशीट दायर करने की संभावना है। जबकि सिंह के परिवार के सदस्य अलग होने के लिए सहमत हो गए हैं, यह देखना बाकी है कि उनके किन सहयोगियों को चुनाव से दूर रहने के लिए कहा जाता है।

ठाकुर ने कहा था कि नयी कार्यकारिणी का गठन करते समय प्रदर्शनकारी पहलवानों से राय ली जायेगी. भाजपा के हरियाणा प्रमुख ओम प्रकाश धनखड़ और रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) के पूर्व सचिव एनआर चौधरी ने चुनाव लड़ने में रुचि दिखाई है, लेकिन उनके मैदान में उतरने की संभावना नहीं है। चुनाव लड़ने के योग्य होने के लिए, उम्मीदवार को राज्य इकाई की कार्यकारी समिति का सदस्य होना चाहिए और न तो धनखड़ और न ही चौधरी इस पद पर हैं।

चुनाव में कुल 25 राज्य इकाइयां भाग लेंगी। प्रत्येक राज्य इकाई दो प्रतिनिधि भेज सकती है। दोनों सदस्यों के पास मतदान का अधिकार होगा। डब्ल्यूएफआई द्वारा पूर्व में भंग की जा चुकी कुछ इकाइयों - कर्नाटक, महाराष्ट्र, हरियाणा - ने चुनावों में प्रतिनिधित्व के लिए सही राज्य निकाय होने का दावा किया है।

रिटर्निंग ऑफिसर महेश मित्तल कुमार, जो एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं, को यह तय करना होगा कि प्रतिद्वंद्वी गुटों में से कौन सा निकाय मतदान करेगा। निर्वाचक मंडल के गठन के लिए प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से दो-दो नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 19 जून निर्धारित की गई है और 22 जून तक जांच पूरी कर ली जाएगी।

चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करना 23 जून से शुरू होगा और 25 जून को समाप्त होगा, जिसके बाद नामांकन की तैयारी और प्रदर्शन होगा, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 28 जून को होगी। 28 जून से 1 जुलाई के बीच अपना नामांकन वापस ले लें, जिसके बाद 2 जुलाई को चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची रखी जाएगी।