शिव सेना की आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, क्या इस्तीफा देंगे उद्धव?

शिव सेना की आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, क्या इस्तीफा देंगे उद्धव?

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट कब सुलझेगा कोई नहीं जानता इस बीच उद्धव ठाकरे की पार्टी और सरकार बचाने की कोशिशें जारी है. ताजा बयान में उद्धव ने एकनाथ कैंप को चेतावनी देते हुए एक ऑफर भी दिया है. एक तरफ गुवाहाटी में बैठे एकनाथ शिंदे सरकार के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं तो सीएम उद्धव ठाकरे ने भी बगावत करने वाले विधायकों के खिलाफ सख्त एक्शन की चेतावनी जारी कर दी है। शिवसेना ने आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी बुलाई है, तो दूसरी तरफ पार्टी के 16 विधायकों को अयोग्य ठहराने को लेकर आज नोटिस जारी हो सकते हैं। इसके खिलाफ एकनाथ शिंदे गुट ने भी महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। 

उद्धव ठाकरे के एक्शन में आने के बाद शिवसेना के बागी नेता व मंत्री एकनाथ शिंदे ने सभी बागी विधायकों की एक बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक, गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल में दोपहर दो बजे यह बैठक बुलाई गई है। इसमें आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

शुक्रवार को अपने एक संबोधन में ठाकरे ने शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे को भी निशाने पर लिया. ठाकरे ने शिंदे को चुनौती देते हुए कहा कि वो शिवसेना के कार्यकर्ताओं और पार्टी को वोट देने वाले लोगों को अपने पाले में करके दिखाएं. अपने भाषण में उन्होंने आगे कहा, 'पार्टी के आम कार्यकर्ता उनकी 'पूंजी' हैं और जब तक वे उनके साथ खड़े हैं, तब तक वो किसी भी शख्स द्वारा हो रही आलोचना की परवाह नहीं करते. जो जाना चाहते हैं जाएं....मैं नई शिवसेना बनाऊंगा.' 

सरकार में बगावत के बाद सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे भी अपने पिता की शाख को बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। खबर है कि आज शाम महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे शिवसैनिकों को संबोधित करेंगे। वह 6:30 बजे एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच भाजपा ने भी हाथ-पैर मारने शुरू कर दिए हैं। जानकारी के मुताबिक, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस शनिवार को सहयोगी दलों के साथ बैठक करने जा रहा हैं। वह आज 11 बजे रामदास अठावले से मुलाकात कर सकते हैं। महाराष्ट्र पुलिस ने पूरे राज्य भर में अलर्ट जारी किया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, राज्य में जारी सियासी संकट के बीच शिवसेना के कार्यकर्ता सड़क पर उतरकर उग्र प्रदर्शन कर सकते हैं। 

ठाकरे ने पार्टी पार्षदों (नगरसेवकों) को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा, 'शिवसेना को अपनों ने धोखा दिया है. बगावत करने वाले विधायकों को विधानसभा चुनाव का टिकट दिया गया, जबकि आप जैसे शिवसैनिक टिकट चाहते थे. ये लोग आपकी मेहनत से जीतने के बाद असंतुष्ट हो गए जबकि आप इस मुश्किल घड़ी में पार्टी के साथ खड़े हैं. मैंने एकनाथ शिंदे से गठबंधन सहयोगियों से जुड़ी शिकायतें देखने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कई MLA दबाव डाल रहे हैं कि शिवसेना को बीजेपी के साथ दोस्ती करनी चाहिए. इस पर चर्चा बढ़ती इससे पहले उन्होंने अलग रास्ता पकड़ लिया.'

महाराष्ट्र में जारी सियासी उठापटक के बीच उद्धव ठाकरे ने आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है। इस बैठक में सीएम ठाकरे वर्चुअल रूप से भाग लेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि बैठक के दौरान ठाकरे अपने राजनीतिक भविष्य को लेकर अहम फैसला भी कर सकते हैं। यह बैठक दोपहर एक बजे शिवसेना भवन में होगी।